वन नेशन वन इलेक्शन के प्रस्ताव को केंद्र की मंजूरी, कैबिनेट ने लगाई मुहर
Advertisement
trendingNow12435232

वन नेशन वन इलेक्शन के प्रस्ताव को केंद्र की मंजूरी, कैबिनेट ने लगाई मुहर

17 September Aaj Ki Taza Khabar Live: देश-दुनिया की तमाम ताजा खबरों को जानने के लिए पढ़ते रहिए हमारे जी न्यूज का लाइव ब्लॉग..

वन नेशन वन इलेक्शन के प्रस्ताव को केंद्र की मंजूरी, कैबिनेट ने लगाई मुहर
LIVE Blog

देश-दुनिया की तमाम ताजा खबरों को जानने के लिए पढ़ते रहिए जी न्यूज का लाइव ब्लॉग..

18 September 2024
23:01 PM

जीतन राम मांझी बोले- 'वन नेशन-वन इलेक्शन' से दलित मतदाताओं को सुविधा होगी
 
- केंद्र की मोदी कैबिनेट ने बुधवार को 'वन नेशन-वन इलेक्शन' को मंजूरी दे दी है. इसको लेकर केंद्रीय एमएसएमई मंत्री जीतन राम मांझी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. भाजपा सरकार के सहयोगी दल हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) के संरक्षक एवं केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने 'वन नेशन-वन इलेक्शन' को लेकर कहा कि "वन नेशन, वन इलेक्शन होना ही चाहिए था. 1967 तक विधानसभा और लोकसभा के चुनाव एक साथ हुए थे. काफी सारी वजहें हैं, जिसके लिए ये होना चाहिए. "

- मांझी ने आगे बताया कि "देश में चुनाव के कारण नौ महीने तक आचार संहिता लगे रहने के कारण विकास के कार्यों में बाधा उत्पन्न होती है. दूसरी बात अलग-अलग चुनाव होने से लुटेरों को बूथ लूटने का अलग-अलग समय मिलता था, लॉ एंड ऑर्डर खराब होता था. खास तौर पर दलित मतदाताओं को लोग कई जगह वोट नहीं देने देते थे. लेकिन जब 'वन नेशन-वन इलेक्शन' आएगा तो बूथ की लूट नहीं होगी."

- उन्होंने आगे कहा कि "वन नेशन-वन इलेक्शन का काम पहले ही होना चाहिए था, लेकिन अब समय का तकाजा है कि इसको लागू कर दिया जाए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही सब काम करने वाले हैं, अब ये काम भी उन्होंने किया है. इसके लिए उनको धन्यवाद." जीतन राम मांझी ने इस फैसले का स्वागत करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट में लिखा, "हर वर्ष किसी न किसी राज्य में चुनाव होते रहते हैं. चुनावों की इस निरंतरता के कारण देश हमेशा चुनावी मोड में रहता है. इससे न केवल प्रशासनिक और नीतिगत निर्णय प्रभावित होते हैं बल्कि देश के खजाने पर भारी बोझ भी पड़ता है. 'वन नेशन-वन इलेक्शन' से दलित मतदाताओं को भी सुविधा होंगी. अब वोट के लुटेरों का राज नहीं चलेगा."

21:12 PM

'वन नेशन, वन इलेक्शन' पर अखिलेश यादव का भाजपा पर तंज, उठाए कई सवाल

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में 'वन नेशन, वन इलेक्शन' प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. 'वन नेशन, वन इलेक्शन' प्रस्ताव की मंजूरी के बाद सपा के मुखिया और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी प्रतिक्रिया जाहिर की. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि लगे हाथ महाराष्ट्र, झारखंड व यूपी के उपचुनाव भी घोषित करवा देते.

- अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा, "अगर 'वन नेशन, वन नेशन' सिद्धांत के रूप में है तो कृपया स्पष्ट किया जाए कि प्रधान से लेकर प्रधानमंत्री तक के सभी ग्राम, टाउन, नगर निकायों के चुनाव भी साथ होंगे या फिर त्योहारों और मौसम के बहाने सरकार की हार-जीत की व्यवस्था बनाने के लिए अपनी सुविधानुसार? ⁠भाजपा जब बीच में किसी राज्य की चयनित सरकार गिरवाएगी तो क्या पूरे देश के चुनाव फिर से होंगे?"

- उन्होंने लिखा, "⁠किसी राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू होने पर क्या जनता की चुनी सरकार को वापस आने के लिए अगले आम चुनावों तक का इंतज़ार करना पड़ेगा या फिर पूरे देश में फिर से चुनाव होगा? इसको लागू करने के लिए जो संवैधानिक संशोधन करने होंगे उनकी कोई समय सीमा निर्धारित की गयी है या ये भी महिला आरक्षण की तरह भविष्य के ठंडे बस्ते में डालने के लिए उछाला गया एक जुमला भर है?"

- उन्होंने लिखा, "कहीं ये योजना चुनावों का निजीकरण करके परिणाम बदलने की तो नहीं है? ऐसी आशंका इसलिए जन्म ले रही है क्योंकि कल को सरकार ये कहेगी कि इतने बड़े स्तर पर चुनाव कराने के लिए उसके पास मानवीय व अन्य जरूरी संसाधन ही नहीं हैं, इसलिए हम चुनाव कराने का काम भी (अपने लोगों को) ठेके पर दे रहे हैं. जनता का सुझाव है कि भाजपा सबसे पहले अपनी पार्टी के अंदर जिले-नगर, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर इस तरह के चुनावों को एक साथ करके दिखाए फिर पूरे देश की बात करे."
उन्होंने आगे लिखा, "चलते-चलते जनता यह भी पूछ रही है कि आपके अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव अब तक क्यों नहीं हो पा रहा है, जबकि सुना तो ये है कि वहां तो 'वन पर्सन, वन ओपिनियन' ही चलती है. कहीं कमजोर हो चुकी भाजपा में अब 'टू पर्सन्स, टू ओपिनियन्स' का झगड़ा तो नहीं है.

20:36 PM

पीएम मोदी बोले- 'वन नेशन-वन इलेक्शन' के पीछे कोई राजनीतिक मकसद नहीं

- केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को 'वन नेशन-वन इलेक्शन' के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. कैबिनेट द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद पीएम मोदी की प्रतिक्रिया आई है. सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी ने कैबिनेट मीटिंग में कहा कि 'वन नेशन-वन इलेक्शन' लोगों की लंबे समय से मांग रही है. इसे लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए लाया गया है, इसके पीछे कोई राजनीतिक मकसद नहीं है.

- पीएम मोदी ने कहा कि 'वन नेशन-वन इलेक्शन' का एक महत्वपूर्ण पहलू देश के लोगों को देश की प्रमुख विशेषताओं के बारे में शिक्षित करना होगा. बार-बार चुनाव होने से शासन और सबसे महत्वपूर्ण बात, कानून व्यवस्था पीछे छूट जाती है और यह किसी भी देश के लिए अच्छा नहीं है." सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी ने यह भी कहा कि केवल उस चीज का सम्मान किया गया है, जिसे देश के लोग बहुत लंबे समय से चाहते थे.

- इससे पहले पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ''कैबिनेट ने एक साथ चुनाव पर उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है, मैं इस प्रयास का नेतृत्व करने और हितधारकों की एक विस्तृत श्रृंखला से परामर्श करने के लिए हमारे पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बधाई देता हूं. यह हमारे लोकतंत्र को और भी अधिक जीवंत और सहभागी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.''

- पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में 'वन नेशन-वन इलेक्शन' को लेकर एक कमेटी बनाई गई थी. कोविंद समिति का गठन 2 सितंबर 2023 को किया गया था. समिति ने 190 दिनों तक विभिन्न राजनीतिक दलों तथा हितधारकों के साथ मंथन करने के बाद 18,626 पन्नों की रिपोर्ट तैयार की थी.
इस कमेटी ने 14 मार्च को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी.

19:00 PM

वन नेशन-वन इलेक्शन' से देश के लोगों का ध्यान भटकाना चाह रही सरकार : कांग्रेस

- केंद्र की मोदी सरकार ने 'वन नेशन-वन इलेक्शन' को बुधवार को पास कर दिया. अब इस बिल को सदन में पेश किया जाएगा. इसे लेकर सियासी बयानबाजी तेज हो गई है.
तमिलनाडु के विरुधुनगर से कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने कहा, "ये एक फेल आइडिया है. भारत की जनता ने उनको 2024 चुनाव में नकारा है. अब पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह इसके जरिए देश के लोगों का ध्यान भटकाना चाहते हैं. यह हमारी संघीय प्रकृति पर आघात है. इंडिया एलायंस इसका विरोध करता है और सदन में भी इसका विरोध होगा."

- उन्होंने कहा कि "ऐसा करना वास्तविकता से परे है और ये भारत के विविधता के खिलाफ है. भारत एक ऐसा देश है, जो विविधता और अलग-अलग राज्यों और धर्मों का सम्मान करता है. हम सभी जानते हैं कि 2024 लोकसभा चुनाव में देश की जनता ने पीएम मोदी को अस्वीकार्य किया है. इसके कारण भाजपा 303 से 240 सीटों पर आ गई."

- मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने भी भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी इस पर अपना विचार रखेगी. देश में किसी भी सुधार के लिए यहां के नागरिक और देशभक्त कभी पीछे नहीं हटते हैं. उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है. पिछले 10 साल में सरकार को उस पर काम करना चाहिए था. किसानों की आय को दोगुनी करने पर काम करना था. देश में अमीर और अमीर तथा गरीब और गरीब बनता जा रहा है.

- बता दें कि केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को 'वन नेशन-वन इलेक्शन' के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. कैबिनेट ने रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली कमेटी की रिपोर्ट को मंजूरी दी है.
रामनाथ कोविंद के नेतृत्व वाली समिति ने 'वन नेशन-वन इलेक्शन' को लेकर अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को पहले ही सौंप दी थी. इसमें सुझाव दिए गए हैं कि देश में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने चाहिए. इसके अलावा समिति ने सिफारिश की है कि निकाय चुनाव को भी लोकसभा और राज्य विधानसभा के संपन्न होने के बाद जल्द ही कराया जाए.

15:00 PM

One Nation One Election Proposal, Bill: केंद्र ने 'एक देश, एक चुनाव' प्रस्ताव को मंजूरी 
केंद्र सरकार ने बुधवार को ‘एक देश, एक चुनाव’ प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. सूत्रों के अनुसार, ‘एक देश, एक चुनाव’ विधेयक संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में पेश किए जाने की संभावना है.

14:45 PM

हरियाणा में कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. इसे संकल्प पत्र नाम दिया गया है. कांग्रेस ने अपने वादों का पिटारा जनता के सामने खोल दिया है. हरियाणा के लिए कांग्रेस ने 7 गारंटी जारी कर दी हैं. जिसमें महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गों, गरीबों और किसानों का खास ख्याल रखा गया है. हर एक वर्ग को लुभाने की कोशिश कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में की है. 

 

14:30 PM

Aaj Ki Taza Khabar Live: महाराष्ट्र के भिवंडी में गणेश विसर्जन के दौरान पत्थरबाजी, कई लोग गिरफ्तार
महाराष्ट्र में ठाणे जिले के भिवंडी में गणपति विसर्जन के दौरान पत्थरबाजी की खबर है. गणपति विसर्जन के दौरान मंगलवार देर रात इलाके की हिंदुस्तानी मस्जिद के पास रखी गई भगवान गणेश की मूर्ति पर कुछ लोगों ने पथराव कर दिया, जिससे मूर्ति खंडित हो गई. इसके बाद लोगों ने मौके पर हंगामा शुरू कर दिया. पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए कई लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. सूत्रों के अनुसार, भीड़ ने एक युवक को पकड़कर उसकी पिटाई की और पुलिस के हवाले कर दिया. मूर्ति खंडित को लेकर लोगों की मांग थी कि जब तक पुलिस सभी पत्थरबाजों को नहीं पकड़ लेती, तब तक प्रतिमा का विसर्जन नहीं किया जाएगा. घटना की खबर फैलते ही मंडल के कुछ और लोग वहां पहुंच गए और जय श्री राम के नारे लगाने लगे. हालात बिगड़ते देख डीसीपी, एसीपी भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए.

14:00 PM

Aaj Ki Taza Khabar Live: दिल्ली के करोल बाग में तीन मंजिला मकान गिरा, आतिशी ने हादसे को दुखद बताया
दिल्ली में करोल बाग के बापा नगर इलाके में अंबेडकर गली हिल मार्केट में एक पुराना तीन मंजिला मकान गिर गया. मकान के मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. पुलिस बल, जिला प्रशासन और एनडीआरएफ की टीम राहत बचाव कार्य जुटी हैं. दिल्ली फायर विभाग की कई गाड़ियां भी मौके पर मौजूद हैं. पुलिस का कहना है कि आशंका है कि कुछ और लोग मलबे में फंसे हो सकते हैं. आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने करोल बाग इलाके में मकान गिरने की घटना को दुखद हादसा बताया है. उन्होंने कहा कि मैंने जिलाधिकारी को आदेश दिए हैं कि वहां रहने वाले लोगों और पीड़ितों की हर संभव मदद करें. कोई घायल है तो उसका इलाज कराएं और हादसे के कारणों का पता लगाएं। इस हादसे को लेकर उन्होंने एमसीडी मेयर शैली ओबेरॉय से भी बात की है.

13:30 PM

Aaj Ki Taza Khabar Live: तमिलनाडु CM स्टालिन ने राहुल गांधी की सुरक्षा की मांग की
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के स्टालिन ने बुधवार को कांग्रेस के शीर्ष नेता राहुल गांधी की जान को ‘खतरा’ होने संबंधी खबरों पर हैरत जताते हुए केंद्र से उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए त्वरित कार्रवाई करने की मांग की. सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में स्टालिन ने कहा, ‘‘भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक नेता द्वारा राहुल गांधी को दी गई धमकी कि ‘उनका भी वही हश्र होगा जो उनकी दादी (भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी) का हुआ था और शिवसेना (शिंदे) के एक विधायक की राहुल गांधी की जीभ काटने पर इनाम की घोषणा तथा अन्य धमकी भरे बयानों की खबरों से मैं बुरी तरह सकते में हूं.’’ तमिलनाडु की सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के प्रमुख स्टालिन ने कहा, ‘‘मेरे भाई राहुल गांधी की प्रतिभा और बढ़ते जन समर्थन ने कई लोगों को परेशान कर दिया है, जिसके कारण इस तरह की घिनौनी धमकी दी जा रही है. केंद्र सरकार को विपक्ष के नेता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तेजी से कार्रवाई करनी चाहिए और यह दोहराना चाहिए कि हमारे लोकतंत्र में धमकी और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है.’

13:00 PM

Aaj Ki Taza Khabar Live: बुलडोजर ध्वस्तीकरण मायावती का बड़ा बयान, बोलीं- केंद्र पूरे देश के लिए एकसमान दिशा निर्देश बनाए
उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने बुधवार को ध्वस्तीकरण के लिए बुलडोजर के इस्तेमाल की बढ़ती प्रवृत्ति पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इस पर केंद्र को आगे आकर पूरे देश के लिए एक-समान दिशा निर्देश बनाने चाहिए. बसपा अध्यक्ष ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा कि बुलडोजर विध्वंस कानून के राज का प्रतीक नहीं होने के बावजूद इसके प्रयोग की बढ़ती प्रवृति चिन्तनीय है. वैसे बुलडोजर व अन्य किसी मामले में जब आम जनता सहमत नहीं होती है तो फिर केंद्र को आगे आकर उस पर पूरे देश के लिए एक-समान दिशा निर्देश चाहिए, जो नहीं बनाए जा रहे हैं.

 

12:30 PM

​Aaj Ki Taza Khabar Live: ​अरविंद केजरीवाल एक सप्ताह में खाली कर देंगे अपना सरकारी आवास
अरविंद केजरीवाल 7 दिनों में अपना सरकारी आवास खाली कर देंगे. आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने बुधवार को बताया कि अरविंद केजरीवाल एक सप्ताह के अंदर अपना सरकारी आवास खाली कर देंगे. सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केजरीवाल मुख्यमंत्री के तौर पर मिलने वाली सभी सुविधाएं भी लौटा देंगे. संजय सिंह ने बताया कि अरविंद केजरीवाल ने कल इस्तीफा देने के बाद कहा था कि वह मुख्यमंत्री के रूप में उन्हें मिलने वाली सुरक्षा सहित सभी सुविधाएं लौटा देंगे और लोगों के बीच एक आम आदमी की तरह रहेंगे. 

12:00 PM

दिल्ली में भरभराकर गिरा पुराना मकान, 6 लोग दबे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
दिल्ली के करोल बाग इलाके में एक मकान ढहने के बाद बचाव अभियान जारी है. अब तक 7 लोगों को बचाया जा चुका है.आशंका है कि कुछ और लोग फंसे हो सकते हैं. स्थानीय पुलिस और अन्य एजेंसियां ​​बचाव अभियान चला रही हैं. डीसीपी सेंट्रल एम हर्षवर्धन ने कहा, "सुबह करीब 9 बजे बापा नगर इलाके से प्रसाद नगर थाने में एक इमारत गिरने की सूचना मिली. करीब 25 वर्ग गज की पुरानी इमारत ढह गई है. अब तक 8 लोगों को बचाकर अस्पताल भेजा गया है. आशंका है कि कुछ और लोग फंसे हो सकते हैं. स्थानीय पुलिस, एनडीआरएफ, दिल्ली फायर सर्विसेज और अन्य एजेंसियां ​​बचाव अभियान चला रही हैं. अभी तक किसी की मौत की पुष्टि नहीं हुई है. बचाव अभियान खत्म होने के बाद कानूनी कार्रवाई की जाएगी."

11:30 AM

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनके दोनों बेटों तेज प्रताप और तेजस्वी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. तीनों को कोर्ट ने नौकरी के बदले जमीन से जुड़े घोटाले मामले में तलब किया है. घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अन्य आरोपियों को भी तलब किया गया है. कोर्ट ने सभी को सात अक्तूबर को पेश होने के लिए कहा है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छह अगस्त को 11 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था, जिनमें से चार की पहले ही मौत हो चुकी है. दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव, तेजस्वी यादव और अन्य आरोपियों को नौकरी के बदले जमीन मनी लॉन्ड्रिंग केस में समन जारी किया है. कोर्ट ने अखिलेश्वर सिंह के साथ-साथ उनकी पत्नी किरण देवी को भी समन भेजा है. कोर्ट ने यह भी कहा है कि तेज प्रताप यादव की संलिप्तता से इनकार नहीं किया जा सकता. वे एके इंफोसिस लिमिटेड के निदेशक भी थे. उन्हें भी समन भेजा गया है. उन्हें कोर्ट में पेश होने का निर्देश दिया गया है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 6 अगस्त को 11 आरोपियों के खिलाफ पूरक आरोप पत्र दायर किया था. इनमें से चार की मौत हो चुकी है.

11:00 AM

Arvind Kejriwal Resign: अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा
दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद आम आदमी पार्टिया मुखिया अरविंद केजरीवाल ने सरकारी घर समेत सभी सुविधाएं छोड़ने का फैसला किया है. अरविंद केजरीवाल द्वारा मंगलवार को उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद नामित मुख्यमंत्री आतिशी ने नई सरकार बनाने का अपना दावा पेश किया. 17 सितंबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंपा था. 

आतिशी को दिल्ली की कमान
केजरीवाल ने पार्टी विधायकों की एक बैठक में अपने उत्तराधिकारी के तौर पर आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया. आतिशी ने विधायक दल की बैठक के बाद कहा, ‘‘मैं अगले कुछ महीने तक एक ही लक्ष्य के साथ काम करूंगी कि केजरीवाल को फिर से मुख्यमंत्री पद पर बैठाया जाए. मैं अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री के रूप में काम करूंगी.''

10:30 AM

दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज
दिल्ली में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार आसमान में बादल छाए रहेंगे और राष्ट्रीय राजधानी में दिन में मध्यम दर्जे की वर्षा होने के आसार है. दिल्ली में अधिकतम तापमान करीब 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आईएमडी ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 85 प्रतिशत दर्ज की गई.

10:00 AM

पीएम मोदी के जन्मदिन पर अजमेर शरीफ दरगाह में विशेष लंगर का आयोजन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मंगलवार को देशभर में जश्न मनाया गया. मंगलवार-बुधवार की रात अजमेर स्थित ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पर विशेष लंगर का आयोजन किया गया. यह लंगर बादशाह अकबर द्वारा उपहार में दिए गए एक बड़े देग (बर्तन) में पकाया गया. लंगर के दौरान दरगाह के खादिम सैयद अफशान चिश्ती और सलमान चिश्ती मौजूद रहे.
सैयद अफशान चिश्ती ने बताया कि अजमेर शरीफ दरगाह भारत में आस्था का बहुत बड़ा केंद्र है. यहां हर धर्म के लोग आते हैं. हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई और पारसी सभी धर्मों के लोग यहां दुआ मांगने आते हैं. भारत एक गुलदस्ता है. हर धर्म के लोग इस गुलदस्ते के फूल हैं. इसी तरह हमारा भारत एक परिवार है। इस परिवार के मुखिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं. पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर अजमेर शरीफ दरगाह पर लंगर का आयोजन किया गया है.

09:30 AM

Punjab CM Mann health deteriorated: पंजाब के CM भगवंत मान की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली में अस्पताल में कराया गया भर्ती
पंजाब के मुख्यमंत्री मान (CM Maan) की मंगलवार को चंडीगढ़ एयपोर्ट पर अचानक तबीयत बिगड़ (health deteriorated) गई. इसके बाद उन्हें इलाज के लिए दिल्ली के अपोलो अस्पताल (Hospital) में भर्ती करवाया गया. वह चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर विमान से उतरे ही थे, तभी उनकी तबीयत खराब हो गई. मिली जानकारी के अनुसार, चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर उतरते ही भगवंत ने अपना संतुलन खोया था. इसके बाद मौके पर मौजूद सिक्योरिटी गार्डों ने उन्हें संभाला और कुछ देर के लिए वहां मौजूद कुर्सी पर बैठाया. इसके बाद उन्हें पहले CM आवास चंडीगढ़ में लाया गया. वहां उन्हें ड्रिप लगाई गई. जब चंडीगढ़ में भी इलाज चल रहा था तो दिल्ली के अपोलो अस्पताल के डॉक्टर CM ड्यूटी में तैनात डॉक्टरों के साथ तालमेल बनाए हुए थे दिल्ली के अपोलो अस्पताल के डॉक्टर्स की राय के अनुसार ही उन्हें चंडीगढ़ से दिल्ली ले जाया गया.

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news