लोकसभा स्पीकर चुनाव पर नजरें, संसद में NDA का पहला लिटमस टेस्ट
Advertisement
trendingNow12306971

लोकसभा स्पीकर चुनाव पर नजरें, संसद में NDA का पहला लिटमस टेस्ट

Lok Sabha Session 2024 Live Updates: संसद सत्र से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

 

लोकसभा स्पीकर चुनाव पर नजरें, संसद में NDA का पहला लिटमस टेस्ट
LIVE Blog

Parliament Session 25 June 2024 Live News: नई लोकसभा का सत्र शुरू हो चुका है. स्पीकर के पद को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच सहमति नहीं बनी है. एनडीए ने ओम बिरला को मैदान में उतारा है, वहीं इंडिया ब्लॉक ने कांग्रेस सांसद के सुरेश को अध्यक्ष पद के लिए मैदान में उतारा है. स्पीकर के चुनाव के लिए कल (26 जून) सुबह 11 बजे मतदान होगा.

25 June 2024
23:35 PM

लोकसभा स्पीकर चुनाव पर नजरें, संसद में NDA का पहला लिटमस टेस्ट

फिलहाल अब बुधवार को न निगाहें संसद पर होंगी. लोकसभा स्पीकर का चुनाव है. सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच बातचीत विफल होने के बाद भाजपा सांसद ओम बिरला और कांग्रेस सांसद कोडिकुन्निल सुरेश ने मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया. यह पहली बार है जब लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा. वैसे तो संख्याबल में एनडीए मजबूत है लेकिन एक तरह से उनका ये पहला लिटमस टेस्ट होगा.

23:08 PM

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव, अमित शाह ने मंत्रियों और एनडीए सहयोगियों के साथ बनाई रणनीति

- लोकसभा अध्यक्ष पद पर चयन को लेकर सरकार और विपक्षी दलों के बीच सहमति नहीं बन पाने के कारण बुधवार को सदन में चुनाव होना तय माना जा रहा है. केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार एनडीए सरकार के गठन के बाद लोकसभा में सरकार और विपक्ष के बीच यह पहला शक्ति प्रदर्शन होने जा रहा है. इसलिए भाजपा के रणनीतिकार अपने उम्मीदवार ओम बिरला को ज्यादा से ज्यादा सांसदों के समर्थन के साथ बड़ी जीत दिलवाने के मिशन में जुट गए हैं और इसकी कमान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्वयं संभाल ली है.

- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को पहले पार्टी नेताओं एवं वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक कर लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए होने वाली चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की.
बताया जा रहा है कि अमित शाह ने केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, भूपेंद्र यादव, प्रल्हाद जोशी, अर्जुन राम मेघवाल, धर्मेंद्र प्रधान और अन्य मंत्रियों के साथ बैठक कर अन्य दलों को साधने की रणनीति पर चर्चा की. इसके बाद शाह ने शाम को एनडीए गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के नेताओं के साथ भी बैठक की.

-सूत्रों के मुताबिक, भाजपा विपक्षी गठबंधन में शामिल कई ऐसे दलों के संपर्क में भी है, जो कांग्रेस द्वारा अपना उम्मीदवार खड़ा करने से सहमत नहीं है. वहीं, पार्टी के नेता ऐसे दलों का भी समर्थन हासिल करने के लिए प्रयास कर रहे हैं, जो कांग्रेस वाले विपक्षी गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं.

22:34 PM

यूपी में 20 आईएएस अधिकारियों के तबादले, 12 जिलों के डीएम बदले

उत्तर प्रदेश में मंगलवार को 20 आईएएस अफसरों के तबादले किए गए. इनमें 12 जिलों के जिलाधिकारी बदले गए. शासन द्वारा जारी सूची के अनुसार सीतापुर के जिलाधिकारी अनुज सिंह को मुरादाबाद का डीएम बनाया गया है. इसी तरह चित्रकूट के जिलाधिकारी अभिषेक आनंद को इसी पद पर सीतापुर भेजा गया है. बांदा की जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल को लखीमपुर खीरी का डीएम बनाया गया है. आयुष विभाग में विशेष सचिव नागेंद्र प्रताप को बांदा का डीएम बनाया गया है. मेधा रूपम एसीओ ग्रेटर नोएडा से डीएम कासगंज, मनीष बंसल डीएम संभल से डीएम सहारनपुर, राजेंद्र पेंसिया विशेष सचिव नगर विकास से डीएम संभल के पद पर तैनाती दी गई है.

22:03 PM

लोकसभा में राहुल गांधी होंगे नेता प्रतिपक्ष

- कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा में एक बड़ी व महत्वपूर्ण भूमिका में नजर आने वाले हैं. वह 18वीं लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होंगे. मंगलवार रात कांग्रेस पार्टी ने इसकी जानकारी दी. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इसकी आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया की प्रोटेम स्पीकर को इस संबंध में सूचना भिजवाई गई है.

18:40 PM

बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित, कल होगा स्पीकर का चुनाव

सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच बातचीत विफल होने के बाद भाजपा सांसद ओम बिरला और कांग्रेस सांसद कोडिकुन्निल सुरेश ने मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया. यह पहली बार है जब लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा. इसी बीच बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित हो गया. कल लोकसभा अध्यक्ष के लिए चुनाब होना है.

18:25 PM

स्पीकर चुनाव के लिए बीजेपी ने भी व्हिप जारी किया

कल का दिन संसद के लिए अहम है. स्पीकर का चुनाव होना है. कांग्रेस ने आपने सांसदों को व्हिप जारी कर उन्हें बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के दौरान लोकसभा में अपराह्न 11 बजे उपस्थित रहने के लिए कहा है. वहीं बीजेपी ने भी व्हिप जारी किया है. 

18:02 PM

कांग्रेस ने सांसदों को जारी किया व्हिप, बुधवार को लोकसभा में मौजूद रहेंगे सभी सदस्य

कांग्रेस ने आपने सांसदों को व्हिप जारी कर उन्हें बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के दौरान लोकसभा में अपराह्न 11 बजे उपस्थित रहने के लिए कहा है.

14:29 PM

इंडिया गठबंधन ने आज शाम 8 बजे बुलाई फ्लोर लीडर की बैठक

इंडिया गठबंधन ने लोकसभा फ्लोर लीडर की बैठक आज शाम 8 बजे बुलाई है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर बैठक होगी.

14:17 PM

Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला को घनश्याम तिवाड़ी की बधाई

राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी ने ओम बिरला को बधाई दी है. घनश्याम तिवाड़ी ने कहा, 'बहुत बहुत बधाई देता हूं, बिरला ने राजस्थान का गौरव बढाया है. केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद. चार मंत्री बना दिए. एक लोकसभा अध्यक्ष दिया है. यह केंद्रीय नेतृत्व का राजस्थान पर कृपा भाव है, जो बना रहे.'

13:28 PM

ओम बिरला ने ली सांसद पद की शपथ

कोटा–बूंदी से सांसद ओम बिरला ने लोकसभा में सांसद पद की शपथ ग्रहण की. लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर ने ओम बिरला को शपथ दिलाई.

12:53 PM

Lok Sabha Speaker Election: सरकार-विपक्ष में कहां फंसा मामला

पीयूष गोयल ने कहा, 'सुबह राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खरगे जी से बात की थी. जिस प्रकार से कहा कि पहले डिप्टी स्पीकर कौन होगा, वो तय करें और बाद में स्पीकर पर बात होगी. स्पीकर और डिप्टी स्पीकर किसी पार्टी का नहीं होता है. वो पूरे संसद का होता है.'

12:31 PM

डिप्टी स्पीकर को लेकर लल्लन सिंह का बयान

लल्लन सिंह ने कहा, 'केसी वेणुगोपाल जी का कहना था कि पहले डिप्टी स्पीकर के नाम को तय करें. उसके बाद हम स्पीकर पर बात करेंगे. राजनाथ सिंह ने कहा कि जब डिप्टी स्पीकर का चुनाव होगा तो हम बैठक बात करेंगे. उन्होंने कहा कि हम शर्त पर बात करेंगे.'

12:01 PM

Lok Sabha Speaker के लिए ओम बिरला-के सुरेश ने भरा नामांकन

भाजपा सांसद ओम बिरला ने 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. एनडीए ने ओम बिरला को मैदान में उतारा है, वहीं इंडिया ब्लॉक ने कांग्रेस सांसद के सुरेश को अध्यक्ष पद के लिए मैदान में उतारा है. ओम बिरला के अलावा के सुरेश ने भी लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है.

11:50 AM

लोकसभा अध्यक्ष के लिए विपक्ष उतारेगा उम्मीदवार

सूत्रों के अनुसार, विपक्ष लोकसभा स्पीकर पोस्ट के लिए अपना उम्मीदवार उतारने जा रहा है और कांग्रेस नेता के सुरेश उम्मीदवार हो सकते हैं. सरकार के साथ सहमति नहीं बनने से नाराज विपक्ष ने फैसला लिया है.

11:30 AM

स्पीकर चुनाव को लेकर राजनाथ सिंह के साथ NDA के नेताओं की अहम बैठक

लोकसभा चुनाव को लेकर एनडीए नेताओं की संसद भवन में स्थित रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कमरे में बैठक चल रही है. बैठक में राम मोहन नायडू, अनुप्रिया पटेल, जीतन राम मांझी, एचडी कुमारस्वामी, राजनाथ सिंह के कमरे में मौजूद हैं. उत्तर पूर्व के सहयोगी यूपीपीएल और जन सेना भी नामांकन के लिए प्रस्तावक/अनुमोदक होंगे. वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी भी ओम बिरला के लिए प्रस्तावक का फॉर्म भरेंगे. लोकसभा स्पीकर के लिए ओम बिरला एनडीए के उम्मीदवार हो सकते हैं और थोड़ी देर में वो नामांकन दाखिल करेंगे.

11:05 AM

ओम बिरला हो सकते हैं लोकसभा स्पीकर के लिए NDA के उम्मीदवार

सूत्रों के अनुसार, भाजपा सांसद ओम बिरला 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार हो सकते हैं. वे आज सुबह 11.30 बजे अपना नामांकन दाखिल करेंगे. इससे पहले ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके संसद भवन कमरे में मुलाकात की थी.

10:41 AM

पीएम मोदी से मिलने पहुंचे ओम बिरला

कोटा से सांसद और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने उनके संसद भवन कमरे में गए है. अन्य सभी वरिष्ठ मंत्री पहले से पीएम मोदी के कमरे में मौजूद हैं. बता दें कि इस बार भी लोकसभा अध्यक्ष के लिए ओम बिरला का नाम चल रहा है.

10:36 AM

Lok Sabha Session 2024: पीएम मोदी से मिल रहे अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर रहे हैं. बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा कुछ अन्य वरिष्ठ मंत्री भी मौजूद हैं. बताजा जा रहा है कि स्पीकर के लिए नॉमिनेशन 11:30 बजे होगा. इस दौरान मोदी सरकार के बड़े मंत्री, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और एनडीए के कई नेता मौजूद रहेंगे.

10:22 AM

Parliament Session 2024 Live: स्पीकर-डिप्टी स्पीकर के लिए बनी सहमति

सूत्रों के अनुसार, लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिरला के नाम पर सहमति बन गई है, जबकि उप सभापति का पद कांग्रेस को दिया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक, दोपहर 12 बजे तक लोकसभा के स्पीकर पद के लिए नॉमिनेशन दाखिल हो जाएगा. (इनपुट- रवींद्र कुमार)

09:48 AM

Lok Sabha Speaker Election: स्पीकर पर आम सहमति बनाने में जुटे राजनाथ सिंह-किरण रिजूजू

सूत्रों के अनुसार, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्यमंत्री किरण रिजूजू ने लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नामों पर आम सहमति बनाने के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, मलिकार्जुन खरगे, अखिलेश यादव और ममता बनर्जी से बात की. दोनों ने एनडीए के सहयोगी दलों के प्रमुख नेताओं से भी बात की हैं.

09:33 AM

11:15 बजे NDA स्पीकर उम्मीदवार का नामांकन

एनडीए के स्पीकर उम्मीदवार का नामांकन सुबह 11:15 बजे होगा. इस दौरान एनडीए के सभी नेता संसद भवन में इकट्ठा होंगे. नामांकन दाखिल करते समय सभी नेता एक साथ जाएंगे.

09:10 AM

आपातकाल की बरसी पर PM मोदी का ट्वीट

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'आज का दिन उन सभी महान पुरुषों और महिलाओं को श्रद्धांजलि देने का दिन है, जिन्होंने आपातकाल का विरोध किया. आपातकाल के काले दिन हमें याद दिलाते हैं कि कैसे कांग्रेस पार्टी ने बुनियादी स्वतंत्रताओं को नष्ट किया और भारत के संविधान को रौंद दिया, जिसका हर भारतीय बहुत सम्मान करता है.'

उन्होंने आगे कहा, 'सत्ता पर काबिज रहने के लिए तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने हर लोकतांत्रिक सिद्धांत की अवहेलना की और देश को जेलखाना बना दिया. कांग्रेस से असहमत होने वाले हर व्यक्ति को प्रताड़ित किया गया और परेशान किया गया. सबसे कमजोर वर्गों को निशाना बनाने के लिए सामाजिक रूप से प्रतिगामी नीतियां लागू की गईं. आपातकाल लगाने वालों को हमारे संविधान के प्रति अपने प्रेम को दर्शाने का कोई अधिकार नहीं है. ये वही लोग हैं जिन्होंने अनगिनत मौकों पर अनुच्छेद 356 थोपा, प्रेस की स्वतंत्रता को खत्म करने वाला विधेयक पारित किया, संघवाद को नष्ट किया और संविधान के हर पहलू का उल्लंघन किया.'

अगले ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा, 'जिस मानसिकता के कारण आपातकाल लगाया गया था, वह आज भी उसी पार्टी में मौजूद है जिसने आपातकाल लगाया था. वे संविधान के प्रति अपने तिरस्कार को अपने दिखावे के माध्यम से छिपाते हैं, लेकिन भारत की जनता उनकी हरकतों को समझ चुकी है और इसीलिए उन्होंने उन्हें बार-बार नकार दिया है.'

08:44 AM

स्पीकर के लिए विपक्ष नहीं उतरेगा उम्मीदवार

सूत्रों के अनुसार, स्पीकर पोस्ट के लिए विपक्ष अपना उम्मीदवार नहीं उतरेगा. डिप्टी स्पीकर पोस्ट के लिए अभी विपक्ष ने कोई प्लान नहीं बनाया है.

08:19 AM

लोकसभा में कौन होगा विपक्ष का नेता?

लोकसभा में विपक्ष के नेता के नाम का ऐलान कल (26 जून) संभव है. फ्लोर लीडर्स की बैठक आज नहीं होगी. ये बैठक 27 या 28 जून को हो सकती है.

07:55 AM

Parliament Session Live: कैसे बनेगी स्पीकर के नाम पर सहमति

बीते 18 जून को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर एनडीए के सहयोगी दलों के नेताओं की अहम बैठक हुई थी. माना जा रहा है कि इस बैठक में लोकसभा स्पीकर पद के लिए समन्वय बनाया गया था. जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने पहले से ही कह रखा है कि टीडीपी और जेडीयू, एनडीए के साथ है. सूत्रों के हिसाब से खबर है कि विपक्ष एक ही शर्त पर स्पीकर के नाम पर सहमति जता सकता है और वो है डिप्टी स्पीकर विपक्ष की तरफ से होना चाहिए.

07:46 AM

Lok Sabha Session Live: लोकसभा स्पीकर को लेकर खत्म होगा सस्पेंस!

नई लोकसभा का सत्र शुरू हो चुका है और इसी के साथ स्पीकर के नाम को लेकर मंथन शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि इसी सिलसिले में जेपी नड्डा सोमवार को अमित शाह के घर पहुंचे. जानकारी के मुताबिक, दोपहर 12 बजे तक लोकसभा के स्पीकर पद के लिए नॉमिनेशन दाखिल हो जाएगा. जिस तरह से प्रोटेम स्पीकर को लेकर विपक्ष ने ऐतराज जताया जा रहा था, उसी तरह की खींचतान एक बार फिर देखने को मिल सकती है. हालांकि, लोकसभा में सीटों का जो समीकरण है, उसे देखते हुए स्पीकर का चुनाव दिलचस्प होने वाला है.

Trending news