DNA: यूपी में बीजेपी की हार की शुरुआती रिपोर्ट, एक नहीं कारण अनेक
Advertisement
trendingNow12296853

DNA: यूपी में बीजेपी की हार की शुरुआती रिपोर्ट, एक नहीं कारण अनेक

Election Result: ये बीजेपी की शुरुआती रिपोर्ट है. जिसका सार ये है कि इस बार उत्तर प्रदेश में बीजेपी को भितरघात से नुकसान हुआ है. जिसके सबूत और गवाही भी अब बाहर आने लगी हैं.

DNA: यूपी में बीजेपी की हार की शुरुआती रिपोर्ट, एक नहीं कारण अनेक

Bjp Loksabha Chunav: उत्तर प्रदेश में बीजेपी के खराब प्रदर्शन पर लगातार मंथन और समीक्षा का दौर चल रहा है. विपक्ष..बीजेपी की हार का अपने-अपने हिसाब से विश्लेषण कर रहा है. लेकिन बीजेपी भी अपनी हार का पोस्टमार्टम कर रही है. सूत्रों के मुताबिक यूपी में हार पर बीजेपी की शुरुआती रिपोर्ट तैयार हो गई है. ये रिपोर्ट मंडल स्तर पर तैयार की गई है जिसमें हार के कारणों को बताया गया है. इस रिपोर्ट में हार की कई वजहें गिनाईं गई हैं.

असल में रिपोर्ट के मुताबिक PM मोदी और CM योगी के नाम पर खुद को जीता हुआ मानकर कई प्रत्याशी अति उत्साही हो गए थे. दो बार से ज्यादा जीते हुए सांसदों से जनता में नाराजगी थी. कुछ सांसदों का जनता से व्यवहार ठीक नहीं था. कुछ जिलों में विधायकों की अपने ही सांसदों से नहीं बनी. जिसकी वजह से हार हुई. पार्टी पदाधिकारियों का सांसदों के साथ तालमेल अच्छा नहीं रहा था.

एक नहीं कारण अनेक

राज्य सरकार ने करीब तीन दर्जन सांसदों के टिकट काटने या बदलने के लिए कहा था लेकिन उनकी अनदेखी हुई. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि कैसे विपक्ष के दावों और वादों का जवाब देने में नाकामयाबी मिली. 

रिपोर्ट के मुताबिक..
-विपक्ष के संविधान बदलने और आरक्षण खत्म करने की बात का बीजेपी सही ढंग से जवाब नहीं दे पाई. विपक्ष भ्रम फैलाने में कामयाब रहा.
-पेपर लीक और अग्निवीर जैसी योजनाओं पर विपक्षी दल..जनता को भ्रमित करने में कामयाब रहा.
-उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की तरफ से हर महीने साढ़े आठ हजार रुपये देने की गारंटी ने बीजेपी का नुकसान किया.

बीजेपी और RSS के बीच की दूरी 

चुनाव नतीजों के बाद बीजेपी और RSS के बीच की दूरी भी चर्चा का विषय बनी हुई है. मंडल स्तर की रिपोर्ट में इस तरफ भी इशारा किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक...
-संघ और बीजेपी कार्यकर्ताओँ के बीच पहले जैसा सामंजस्य और संवाद नहीं दिखा.
-बीजेपी का प्रचार भी जमीनी स्तर पर वोटर्स से जुड़ाव के बजाय मशीनी स्तर पर दिखा.
-गली नुक्कड़ में घूमने के बजाय नेता, ऊपर स्तर पर चुनाव प्रचार से खुद को जीता मान बैठे.

भितरघात से नुकसान हुआ

ये बीजेपी की शुरुआती रिपोर्ट है. ..जिसका सार ये है कि इस बार उत्तर प्रदेश में बीजेपी को भितरघात से नुकसान हुआ है. जिसके सबूत और गवाही भी अब बाहर आने लगी हैं. सलेमपुर लोकसभा सीट से चुनाव हारने वाले बीजेपी प्रत्याशी रविंद्र कुशवाहा...भितरघात का आरोप लगा रहे हैं...

बीजेपी के हारे हुए प्रत्याशियों के आरोप और बीजेपी की शुरुआती रिपोर्ट में भितरघात और Over Confident जैसे मुद्दों को हार की मुख्य वजह बताया गया है. लेकिन अभी दो और रिपोर्ट आनी बाकी हैं. एक रिपोर्ट ... यूपी में हार की समीक्षा कर रही 80 नेताओँ की स्पेशल टीम तैयार कर रही है. और दूसरी रिपोर्ट..हारे हुए प्रत्याशियों की तरफ से तैयार की जा रही है. बाद में इन तीनों रिपोर्ट के आधार पर एक Main Report तैयार की जाएगी जिसे बीजेपी के शीर्ष नेतृतव को भेजा जाएगा. Input-DNA

Trending news