Hanuman temple: ये हैं हनुमान जी के 10 मुख्य मंदिर, यहां दर्शन मात्र से पूरी होती है लोगों की सभी मनोकामना
Advertisement
trendingNow11628855

Hanuman temple: ये हैं हनुमान जी के 10 मुख्य मंदिर, यहां दर्शन मात्र से पूरी होती है लोगों की सभी मनोकामना

Ten Temple: अयोध्या में स्थित हनुमान गढ़ी मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है. ये मंदिर राजद्वार के सामने ऊंचे टीले पर बना हुआ है. इस मंदिर के चारों तरफ साधु संत रहते हैं. यहां पर रोजाना बड़ी संख्या में भक्त दर्शन करने आते हैं.

प्रयागराज, हनुमान मंदिर

Where Is Hanuman Temple: कलयुग के भगवान कहे जाने वाले हनुमान जी के मंदिर तो बहुत सारे हैं, लेकिन कुछ मंदिर ऐसे हैं जहां पर माथा टेकने मात्र से ही आपके संकट दूर हो जाते हैं. मान्यता है कि आप इन  मंदिर में जो भी मनोकामना बोलते हैं वह बहुत जल्दी पूरी हो जाती है. आज हम आपको हनुमान जी के मुख्य 10 मंदिरों से परिचित कराएंगे. यहां पर कहते हैं कि साक्षात हनुमान जी विराजमान रहते हैं. भगवान हनुमान की कृपा जिस पर होती है वह व्यक्ति कभी अपने क्षेत्र में हारता नहीं है.

हनुमान गढ़ी: अयोध्या में स्थित हनुमान गढ़ी मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है. ये मंदिर राजद्वार के सामने ऊंचे टीले पर बना हुआ है. इस मंदिर के चारों तरफ साधु संत रहते हैं. यहां पर रोजाना बड़ी संख्या में भक्त दर्शन करने आते हैं.

सालासर धाम: राजस्थान के चूरू जिले में स्थित सालासर बालाजी का मंदिर पूरे भारत में काफी प्रसिद्ध है. यहां पर रोजाना हजारों की संख्या में भक्त बाबा के दर्शन करने आते हैं. मंगलवार और शनिवार को भक्त सुबह लाइन में लगते हैं तो शाम को बाबा के दर्शन कर पाते हैं. यहां पर जो प्रतिमा है वह दाढ़ी और मूछ वाली है.

हनुमान धारा: उत्तर प्रदेश के सीतापुर के पास स्थित हनुमान मंदिर को हनुमान धारा भी कहते हैं क्योंकि यहां हनुमान जी की मूर्ति के ऊपर दो कुंड बने हैं. जो हमेशा भरे रहते हैं और उन से पानी निकलता रहता है. ये पानी कहां से आ रहा है. यह किसी को नहीं मालूम. लोग कहते हैं कि ये हनुमान जी का चमत्कार है.

हनुमान मंदिर, प्रयागराज: प्रयागराज संगम तट के किनारे बना लेटे वाले हनुमान जी का प्राचीन मंदिर काफी प्रसिद्ध है. इस तीर्थ स्थल पर रोजाना हनुमान जी के दर्शन करने वाले भक्तों की भीड़ लगती है. मंगल और शनिवार को भक्तों का सैलाब उमड़ता है.

संकटमोचन मंदिर: वाराणसी में स्थित संकटमोचन मंदिर के चारों ओर एक छोटा सा वन है. मंदिर में लगी हनुमान जी की मूर्ति आपको अपनी ओर आकर्षित करेगी. यहां की प्राकृतिक सुंदरता देखने लायक है.

गुजरात के भेट द्वारका: भेट द्वारका से 4 मील दूर स्थित मकरध्वज के साथ में भगवान हनुमान की मूर्ति स्थापित है. ये मंदिर भी काफी पुराना है. कहते हैं इस मंदिर में जो भी मनोकामना मांगो वह पूरी जरूर होती है.

बाला जी मंदिर: राजस्थान के दौसा जिले के पास दो पहाड़ियों के बीच में बना ये मेहंदीपुर बालाजी का मंदिर है. ये मंदिर करीब एक हजार साल पुराना है. मान्यता है कि यहां पर साक्षात हनुमान जी खुद रहते हैं.

डुल्या मारुति: पुणे के गणेशपेठ में बना डुल्या मारुति मंदिर काफी पुराना है. मूल रूप से डुल्या मारुति की मूर्ति एक काले पत्थर पर अंकित की गई है. यहां पर दूर-दूर से भक्त भगवान के दर्शन के लिए आते हैं.

कष्टभंजन हनुमान मंदिर: अहमदाबाद के पास स्थित श्री कष्टभंजन हनुमान मंदिर भी काफी प्राचीन है. ये मंदिर स्वामीनारायण संप्रदाय का एकमात्र हनुमान मंदिर है.

हंपी हनुमान मंदिर: कर्नाटक के बेल्लारी जिले के हंपी शहर में स्थित हनुमान मंदिर भी काफी प्रसिद्ध है. यहां पर हनुमान जी को यंत्रोंद्वारक हनुमान कहा जाता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news