M-777 Howitzer: पलकें झपकने से पहले दुश्मन का होगा काम तमाम, सिर्फ मौत बरसाते हैं ये नए भारतीय तोप
Advertisement
trendingNow11651503

M-777 Howitzer: पलकें झपकने से पहले दुश्मन का होगा काम तमाम, सिर्फ मौत बरसाते हैं ये नए भारतीय तोप

M-777 Ultra light Howitzer: भारत ने नए तोपों को सेना में शामिल किया गया है. इसके जरिए दुश्मन के बंकर, छावनी और गुप्त सुरंग को उड़ाने में आसानी होगी. इस महाविनाशक हथियार से भागता हुआ दुश्मन भी बच नहीं पाएगा. आइए जानते हैं इनमें और कौन सी खास बात है.

M-777 Ultra light Howitzer

India-Pakistan-China Border: लंबे समय से भारत और उसके पड़ोसी मुल्कों के साथ रिश्तों में तीखी नोकझोंक देखने को मिल रही है. ऐसे में कई बार सीमा पार से भारत पर बुरी नजर डालने वाले पाकिस्तान और चीन अब थरथर कांपने वाले हैं. भारतीय सेना में M-777 Ultra light Howitzer को शामिल किया गया है जो पलक झपकने से पहले ही दुश्मन तक काम तमाम करने में सक्षम हैं. अब पाकिस्तान ही नहीं बल्कि चीन के लिए भी इन तोपों का सामना करना आसान नहीं होगा क्योंकि इन तोपों में ऐसी एडवांस टेक्नोलॉजी यूज की गई है जिससे निकलने वाले आग के गोले दुश्मन पर निशाना सटीक तरीके से लगा सकते हैं और बदलते टारगेट को भी अपनी चपेट में ले सकते हैं. इन एडवांस तोपों की खास बात यह है कि इसने निकलने वाले गोलों को बीच रास्ते में भी मोड़ा जा सकता है.

बढ़ेगी इंडियन आर्मी की ताकत

इंडियन आर्मी ने इन तोपों को देश के उत्तरी और उत्तर-पूर्वी सीमा पर तैनात करने का फैसला लिया है. इन तोपों के सेना में शामिल होने से भारतीय सेना और भी सशक्त हो जाएगी. एक ओर पाकिस्तान भारत पर छिटपुट हमले करते रहता है और भारतीय सेना भी उसका बखूबी जवाब देते रहती है, वहीं दूसरी ओर चीन की पहले से अरुणाचल प्रदेश के गांव पर नजर है. ऐसे में इन तोपों का भारतीय सेना में शामिल होना रक्षा क्षेत्र को मजबूती देगा. इन तोपों की रेंज 24 से लेकर 40 किलोमीटर तक है. इसे किसी भी मौसम में इस्तेमाल किया जा सकता है.

दुश्मन पर निशाना लगाना आसान

सूत्रों की मानें तो इसमें लॉन्ग रेंज मैन्यूवरिंग प्रोजेक्टाइल (Long Range Manoeuvring Projectile- LRMP) गोलों का इस्तेमाल किया जाएगा जो तोपों की नली से निकलने के बाद किसी रॉकेट में तब्दील हो जाएंगे. इन तोपों की खास बात है कि इससे भागते हुए दुश्मन पर भी निशाना आसानी से लगाया जा सकता है. इन तोपों के जरिए दुश्मन के बंकर, छावनी और गुप्त सुरंगों को उड़ाने में आसानी होगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news