मध्य प्रदेश में कांग्रेस नहीं बन पा रही बीजेपी का विकल्प : AAP नेता
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh450025

मध्य प्रदेश में कांग्रेस नहीं बन पा रही बीजेपी का विकल्प : AAP नेता

आम आदमी पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री पद के आधिकारिक दावेदार आलोक अग्रवाल ने कहा कि हमारे उम्मीदवारों में करीब 80 फीसदी चेहरे चुनावी राजनीति के लिहाज से एकदम नए हैं.

 अग्रवाल ने कहा कि अब तक हमने 119 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.(फाइल फोटो)

इंदौर: इसे चाहे सियासी मजबूरी कह लीजिए या रणनीति का हिस्सा कि मध्यप्रदेश में पहली बार सभी 230 सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़कर "तीसरे ध्रुव" की संभावनाएं टटोलने जा रही आम आदमी पार्टी उम्मीदवारी के लिये नए चेहरों पर दांव लगा रही है. आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और दल की ओर से मुख्यमंत्री पद के आधिकारिक दावेदार आलोक अग्रवाल ने रविवार को कहा, "हमारे उम्मीदवारों में करीब 80 फीसदी चेहरे चुनावी राजनीति के लिहाज से एकदम नए हैं. हम चुनावी रणनीति के तहत नये चेहरों को ज्यादा से ज्यादा मौका दे रहे हैं, क्योंकि जनता अन्य दलों के पुराने चेहरों से ऊब चुकी है और राजनीतिक परिदृश्य में ताजगी चाहती है." 

15 अक्टूबर से पहले घोषित हो जाएंगे सभी प्रत्याशी
अग्रवाल ने कहा, "हमने राज्य के आगामी विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची 26 जून को घोषित कर दी थी. अब तक हमने 119 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. इनमें से ज्यादातर चेहरे ऐसे हैं, जो पहली बार कोई चुनाव लड़ रहे हैं." उन्होंने बताया कि आम आदमी पार्टी संभवत: 15 अक्तूबर तक राज्य की सभी 230 विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर देगी. 

सत्ताविरोधी लहर के बावजूद कांग्रेस नहीं है विकल्प- अग्रवाल 
मध्यप्रदेश की सियासत पारंपरिक रूप से दो ध्रुवीय रही है और गुजरे बरसों में सत्ता की कमान कांग्रेस या बीजेपी के ही हाथ में ही रही है. ऐसे में आम आदमी पार्टी सरीखे "तीसरे ध्रुव" के सियासी दलों के लिये इस बार कितनी चुनावी गुंजाइश है, यह पूछे जाने पर अग्रवाल कहते हैं, "हमारे लिये सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं, क्योंकि सूबे पर पिछले 15 साल से राज कर रही बीजेपी के खिलाफ जबर्दस्त सत्ताविरोधी लहर है. इसके बावजूद कांग्रेस मतदाताओं के बीच बीजेपी का विकल्प बनने की स्थिति में नहीं है." 

चुनावी सियासत के लिहाज से AAP के नए चेहरे
उन्होंने कहा, "मध्यप्रदेश में सियासी निर्वात पैदा हो गया है और आगामी विधानसभा चुनावों में हम इसे भरने की कोशिश करेंगे. हम दिल्ली में ऐसा पहले ही कर चुके हैं, जहां फिलहाल हमारी सरकार है." आम आदमी पार्टी के एक प्रवक्ता ने बताया कि पार्टी ने जिन 119 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं, उनमें से 94 उम्मीदवार चुनावी सियासत के लिहाज से नए हैं जिनमें पूर्व सैनिक, इंजीनियर, प्रबंधक और अन्य युवा पेशेवर शामिल हैं.

(इनपुट भाषा से)

Trending news