MP Assembly Election Result 2023: मैहर में नारायण और कांग्रेस का नहीं चला जोर, BJP कर गई बड़ा उलटफेर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1976555

MP Assembly Election Result 2023: मैहर में नारायण और कांग्रेस का नहीं चला जोर, BJP कर गई बड़ा उलटफेर

Maihar Vidhan Sabha Seat Result: मैहर विधानसभा सीट पर इस बार मुकाबला बेहद दिलचस्प दिख रहा है. भाजपा से श्रीकांत चतुर्वेदी तो कांग्रेस से धर्मेश घई चुनावी मैदान में थे, तो वर्तमान विधायक नारायण त्रिपाठी अपनी अलग पार्टी से चुनाव मैदान में थे.  यहां देखिए कैसा रहा मुकाबला.

 

maihar vidhansabha

Maihar Election Result 2023: मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में मैहर सीट का चुनाव भी सबसे रोमांचक है. भाजपा ने यहां ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी श्रीकांत चतुर्वेदी को अपना प्रत्याशी बनाया था, जो कि 21394 वोट से जीत गए.

यहां देखिए किसे मिलें कितने वोट

श्रीकांत चतुर्वेदी- भाजपा - 76870 वोट

धर्मेश घई- कांग्रेस - 55476 वोट

बीरेंद्र कुशवाहा - बहुजन- 30732 वोट

नारायण त्रिपाठी- विंध्य जनता पार्टी - 22696 वोट

सुर्खियों में रहा मैहर 

यूं तो मैहर शारदा माता के मंदिर की वजह से अपनी पहचान रखता है. लेकिन यहां की सियासत भी हमेशा सुर्खियों में रही है. यहां से 4 बार विधायक रहे नारायण त्रिपाठी ने मैहर को जिला बनाने का सफल प्रयास किया. वहीं नारायण  विंध्य प्रदेश की मांग भी लगातार करते आ रहे हैं, जिसे लेकर उन्होंने भाजपा से अलग होकर विंध्य जनता पार्टी बनाई और उसी से चुनाव लड़ा था. 

ऐसा है मैहर का सियासी सफर 

मैहर विधानसभा में किसी पार्टी का एकाधिकार नहीं रहा. 1993 और 1993 में कांग्रेस ने जीत हासिल की. उसके बाद नारायण त्रिपाठी की इंट्री हुई और उन्होंने समाजवादी पार्टी से 2003 में जीत हासिल की. 2008 में मोतीलाल तिवारी ने भाजपा को यह सीट दिलाई. 2013 में फिर नारायण त्रिपाठी जीते लेकिन इस बार कांग्रेस से. 2016 में नारायण भाजपा में चले गए और उपचुनाव में जीत भी गए. 2018 में फिर भाजपा से नारायण त्रिपाठी विधायक रहे.

देवी शारदा की नगरी है मैहर

मैहर देवी मां शारदा की नगरी है. यहां ऊंचे पहाड़ी में प्रसिध्द शारदा मंदिर है. ब्राम्हाण मतदाताओं का यहां पूरा दबदबा रहता है.  अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति मतदाता भी जीत हार में अहम रोल निभाते हैं.

Trending news