कॉमर्स वाले करियर ऑप्शन को लेकर हैं चिंतित तो पढ़ें ये खबर, कंफ्यूजन हो जाएंगे दूर
Advertisement

कॉमर्स वाले करियर ऑप्शन को लेकर हैं चिंतित तो पढ़ें ये खबर, कंफ्यूजन हो जाएंगे दूर

कॉमर्स वालों के मन में अपने करियर को लेकर कई सवाल रहते हैं. जिसके लिए हमनें उनके कन्फ्यूजन को दूर के लिए कई करियर ऑप्शन्स के बारे में बताया है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: 10वीं के बाद स्टूडेंट्स स्ट्रीम तो चुन लेते हैं और अच्छे अंक भी हासिल कर लेते हैं, पर 12वीं तक आते-आते उनके मन में उससे जुड़े कोर्सेस और कॉलेज को लेकर काफी कन्फ्यूजन पैदा हो जाता है. साथ ही उन्हें ये भी क्लीयर नहीं हो पाता कि इस स्ट्रीम को लेकर उनके पास क्या करियर ऑप्शंस हैं. खासकर कॉमर्स वालों के मन में अपने करियर को लेकर कई सवाल रहते हैं. आज हम उस कन्फ्यूजन को दूर कर आपके लिए बेहतर कोर्सेस के बारे में बताएंगे. 

B.com है अच्छा ऑप्शन
अगर आप कॉमर्स के स्टूडेंट रहे हैं और 12वीं के बाद बीकॉम करते हैं तो आपके लिए कई रास्ते खुल जाते हैं. आपके पास 12वीं में कॉमर्स के साथ मैथ्स थी तो आपके लिए बीकॉम ऑनर्स अच्छा विकल्प है. यदि 12वीं में आपके पास  मैथ्स नहीं थी, तो बीकॉम ऑनर्स में एडमिशन लेने में अच्छी खासी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

BBA कर सकते हैं
कॉमर्स वाले स्टूडेंट्स के लिए BBA एक अच्छा ऑप्शन है. इसमें आप कौनसा कोर्स चुनते हैं ये आपकी रुचि पर निर्भर करता है. एडमिशन लेने से पहले एक बार विचार जरूर करें कि आप आने वाले समय में इससे क्या लाभ उठा सकते हैं. 

कॉमर्स के स्टूडेंट्स के पास CA का ऑप्शन
12वीं की पढ़ाई करने के बाद कॉमर्स के स्टूडेंट इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) के साथ रजिस्टर कर ये कोर्स कर सकते हैं. ये आपके लिए फायदेमंद विकल्प हो सकता है.

ये कोर्सेस भी कर सकते हैं
कॉमर्स के स्टूडेंट्स के पास, बैंकिंग, फाइनेंस, कॉर्पोरेट, टीचिंग या खुद का बिजनेस करने के भी रास्ते खुले होते हैं. हायर एजुकेशन का भी ऑप्शन मौजूद है.

B.com कर चुके हैं तो ये भी हैं ऑप्शन्स
जो स्टूडेंट्स बीकॉम कर चुके हैं, पर उन्हें आगे क्या करना है ये समझ नहीं आ रहा है, तो उनके लिए सीए, कॉस्ट अकाउंटेंसी, कंपनी सेक्रेटरी, एमबीए और मार्केटिंग अच्छा ऑप्शन है. अपनी रुचि के अनुसार आप अपने कोर्स का चयन कर सकते हैं. 

करियर और नौकरी से जुड़ी अन्य खबरें-

राजस्थान फॉरेस्ट गार्ड और फॉरेस्टर के 1128 पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी, यहां जानें न्यू डेट

CLAT के बाद नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने लॉ एंट्रेंस टेस्ट की तारीखों में किया बदलाव, अब 20 जून को होगी परीक्षा

DRDO Apprentice Recruitment 2021: बिना परीक्षा मिल रही सरकारी नौकरी, यहां जानिए पूरी डिटेल

CBSE CTET 2020: 31 जनवरी को है परीक्षा, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड @ctet.nic.in

 

Watch LIVE TV-

Trending news