भोपाल की सेंट्रल जेल में नया प्रयोग, पेट्रोल पंप चलाएंगे कैदी, ऐसा है पूरा प्लान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2396389

भोपाल की सेंट्रल जेल में नया प्रयोग, पेट्रोल पंप चलाएंगे कैदी, ऐसा है पूरा प्लान

Bhopal News: भोपाल की सेंट्रल जेल के कैदी अब पेट्रोल पंप चलाते हुए नजर आएंगे. क्योंकि भोपाल सेंट्रल जेल नया प्रयोग करने की तैयारी में हैं. 

भोपाल सेंट्रल जेल

Bhopal Jail Petrol Pump: मध्य प्रदेश के भोपाल से जेल के कैदियों से जुड़ी एक अनोखी खबर सामने आई है. दरअसल, इंदौर के बाद अब भोपाल में भी सेंट्रल जेल के पेट्रोल पंप की शुरुआत हो रही है. पेट्रोल पंप हिन्दुस्तान पेट्रोलियम की मदद से शुरू किया जा रहा है, जिसका संचालन भोपाल जेल के कैदी करेंगे. जेल वेलफेयर कमेटी की मदद से इसको ऑपरेट किया जाएगा. साथ ही काम करने वाले कर्मचारियों को सेलरी में प्रतिदिन 500 रूपये दिए जायेंगे. इससे 30 कर्मचारियों के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे. 

भोपाल जेल के सामने बनेगा पेट्रोल पंप 

भोपाल में ये पेट्रोल पंप जेल के सामने एयरपोर्ट रोड पर बनकर तैयार हो चुका है. हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के सहयोग से बने इस पेट्रोल पंप का इनोग्रेशन अगले महीने होगा. इस पेट्रोल पंप पर 9 कैदी रिफिलिंग और अन्य काम संभालेंगे, जबकि मैनेजमेंट का जिम्मा दो प्रहरियों के पास रहेगा इसके अलावा दूसरे कैदी अन्य काम संभालेंगे. खास बात यह है कि कैदियों और प्रहरियों को इस काम के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है. 

जेल विभाग की है जमीन 

भोपाल जेल अधीक्षक राकेश भांगरे के अनुसार  इस पेट्रोल पंप का निर्माण 9687 स्क्वायर फीट में किया गया है. इस पेट्रोल पंप को बनाने का श्रेय जेल विभाग और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम  को जाता है. क्योंकि जमीन जेल विभाग ने दी थी.  जबकि  हिन्दुस्तान पेट्रोलियम ने इसको बनवाया है. एचपी कंपनी से पेट्रोल और डीजल के लिए लोन लिया जाएगा. जिसे धीरे-धीरे चुकाया जाएगा. पेट्रोल पंप का संचालन ओपन जेल के कैदी और मैनेजमेंट प्रहरियों द्वारा किया जाएगा. इस काम को बेहतर  तरीके से कराए जाने के लिए बंदियों और प्रहरियों को ट्रेनिंग दी जा रही है. इस पेट्रोल पंप का संचालन जेल वेलफेयर कमेटी के सहयोग से किया जाएगा. अगर किसी कर्मचारी को गंभीर बीमारी या किसी अन्य मेडिकल इमरजेंसी का सामना करना पड़े तो इलाज में आने वाले खर्चे को पेट्रोल पंप की कमाई से पूरा किया जाएगा. इसके अलावा कर्मचारियों की शिक्षा, उनके बच्चों की पढ़ाई, या उनके परिवार की अन्य जरूरतों के लिए भी इस पैसे का उपयोग किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः डॉक्टर्स की मांग CISF की तर्ज पर बने MP हॉस्पिटल सिक्योरिटी फोर्स, सरकार करेगी विचार

24 घंटे खुला रहेगा पेट्रोल पंप 

भोपाल में खुलने वाला यह पेट्रोल पंप सातों दिन 24 घंटे चालू रहेगा.  इसे 3 शिफ्टों में चलाने का प्रस्ताव है. अगर ग्राहकों की मांग अच्छी रही तो हर शिफ्ट में 9 कैदी काम करेंगे. इसका मतलब रोजाना लगभग 30 कैदियों को काम मिलेगा. साथ ही उन्हें हर दिन करीब 500 रुपए वेतन के रूप में हिंदुस्तान पेट्रोलियम की ओर से मिलेगा. इस पेट्रोल पंप को चालू करने के लिए जेल प्रशासन को कई विभागों से परमिशन लेनी पड़ी है. उन्होंने नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, वन विभाग, एसडीएम और जिला कलेक्टर जैसे कई विभागों से एनओसी प्राप्त  की है. बता दें इस पूरी प्रक्रिया में लगभग एक साल का समय लगा. 

इंदौर-टीकगमढ़ में चल रहे हैं ऐसे पेट्रोल पंप 

जेल विभाग का पहला पेट्रोल पंप 2020 में इंदौर में इंडिया ऑयल के सहयोग से शुरू हुआ था.  इसके बाद सागर और टीकमगढ़ में भी जेल विभाग के पेट्रोल पंप चल रहे हैं. भोपाल के पेट्रोल पंप में भी वही सुविधाएं और दरें होंगी जो अन्य पंपों पर होती हैं. लेकिन इसका विशेष उद्देश्य है कि ओपन जेल के कैदी इस पंप पर काम करेंगे. इसके अलावा जेल में अच्छे आचरण वाले कैदियों और उन कर्मचारियों के बच्चों को भी काम मिलेगा जिनके पास पढ़ाई के बावजूद काम नहीं है. 

ये भी पढ़ेंः MP राज्यसभा उपचुनाव में एक नामांकन निरस्त, दो फॉर्म सही, निर्विरोध चुने जाएंगे जॉर्ज कुरियन ?

Trending news