बिजली विभाग की जांच में बड़ा खुलासा, अब होगी कार्रवाई, कई घरों में इस तरह हो रही चोरी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2414279

बिजली विभाग की जांच में बड़ा खुलासा, अब होगी कार्रवाई, कई घरों में इस तरह हो रही चोरी

Madhya Pradesh News: भोपाल में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मंगलवार को ऊर्जा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने बिजली सब्सिडी का गलत फायदा उठाने वाले लाखों कंज्यूमर्स पर कार्रवाई करने के आदेश दिए. जांच में उन्होंने पाया कि एक ही परिवार में एक से अधिक मीटर कनेक्शन घरों में लगवा रखें है. ये सब ऊर्जा विभाग ने नियमों के खिलाफ बताया और इस पर कार्रवाई करने के आदेश जारी किए. बिजली चोरी को रोकने के लिए कंज्यूमर्स की ई-केवायसी अनिवार्य कर देने के आदेश भी दिए. 

बिजली विभाग की जांच में बड़ा खुलासा, अब होगी कार्रवाई, कई घरों में इस तरह हो रही चोरी

MP News: मध्य प्रदेश के भोपाल से बिजली सब्सिडी का गलत फायदा उठाने का मामला सामने आया. ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मंगलवार को मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की. इसमें पता चला कि एक ही परिवार में एक से अधिक मीटर लगावाकर सब्सिडी का गलत तरीके से फायदा उठाया जा रहा है. इस गड़बड़ी को रोकने के लिए अब सरकार ने ठोस कदम उठाने का निर्णय लिया है. सभी बिजली कंपनियों को आदेश दिया गया है कि वे कंज्यूमर्स के घर जाकर जांच करें. अगर एक ही परिवार में एक से अधिक मीटर पाए जाते हैं तो उन्हें बंद कर दिया जाए. इससे सब्सिडी का गलत लाभ उठाने वाले लोगों को अलग किया जा सकेगा. मंत्री तोमर ने कंज्यूमर्स की ई-केवायसी कराने के आदेश दिए.

ऊर्जा विभाग को पता चला है कि राज्य सरकार ने जो सौ यूनिट बिजली पर सब्सिडी देने का निर्णय लिया था. इसके तहत लाखों कंज्यूमर धोखाधड़ी कर रहे हैं. इन कंज्यूमर्स ने एक ही परिवार के नाम पर अलग-अलग बिजली कनेक्शन ले लिए हैं. ये लोग एक ही घर में कई मीटर लगवाकर बिजली का उपयोग करते हैं. इसके कारण कुल बिजली का उपयोग ज्यादा और बिल कम आ रहा है. इस तरह ग्राहक गलत तरीके से सब्सिडी का फायदा ले रहे हैं. इसे रोकने के लिए कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- PM Modi का छत्तीसगढ़ को बड़ा तोहफा, साढ़े 8 लाख परिवारों के लिए पक्के घर मंजूर

मंत्री ने दिए कई आदेश  
ऊर्जा मंत्री ने विभाग के कामकाज की समीक्षा की. उन्होंने इस दौरान कुछ अहम आदेश दिए. उन्होंने कहा कि बिजली चोरी के मामलों को तेजी से सुलझाएं जाए. इस काम को एक तय समय सीमा के अंदर पूरा किया जाए. इसके अलावा बिजली के बिलों की वसूली को भी फुर्ती से करें, ताकि कोई बिल बकाया न रहे. उन्होंने यह भी कहा कि कंज्यूमर्स को अच्छी और गुणवत्ता वाली बिजली देने के साथ समय पर मेंटेनेंस भी किया जाए. 

ग्राहकों की होगी e-KYC 
तोमर ने उपभोक्ताओं की ई-केवायसी (इलेक्ट्रॉनिक-नो योर कस्टमर) करवाने की बात भी की. इसका मतलब है कि सभी कंज्यूमर्स की जानकारी को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से अपडेट और सत्यापित किया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि एक परिवार के नाम पर एक ही बिजली मीटर होना चाहिए. यानी एक घर में कई मीटर नहीं होने चाहिए. अपर मुख्य सचिव ऊर्जा मनु श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि कृषि पंपों का वेरिफिकेशन कराया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश का ऐसा गांव जहां सिर्फ बोली जाती है 'संस्कृत', एक सपने से इस तरह बदली घर-घर की तस्वीर

भोपाल में पाई गई बिजली चोरी 

अपर मुख्य सचिव ऊर्जा मनु श्रीवास्तव ने सोमवार को भोपाल शहर में अरेरा कॉलोनी के ई-1, ई-3 और ई-4  के इलाकों में जांच की. जांच में सब्सिडी का लाभ ले रहे बिजली कंज्यूमर्स के घरों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान सामने आया कि नियमों के विपरीत बड़े घरों में एक से अधिक कनेक्शन लेकर सब्सिडी का फायदा उठाया जा रहा है. इस पर उन्होंने उस इलाके के मीटर रीडरों को ऐसे कनेक्शनों को नोट करने के आदेश दिए.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news