PM Modi का छत्तीसगढ़ को बड़ा तोहफा, साढ़े 8 लाख परिवारों के लिए पक्के घर मंजूर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2414066

PM Modi का छत्तीसगढ़ को बड़ा तोहफा, साढ़े 8 लाख परिवारों के लिए पक्के घर मंजूर

PM Awas Yojana: छत्तीसगढ़ में अब कच्चे मकान में रह रहे जरूरतमंद परिवारों को पक्के घर का लाभ मिलेगा. यह घर सरकार की ओर से नि:शुल्क जाएगा. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 8,46,931 घरों की मिली स्वीकृति मिल गई है. केंद्र सरकार से स्वीकृति मिलने पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया.

PM Modi का छत्तीसगढ़ को बड़ा तोहफा, साढ़े 8 लाख परिवारों के लिए पक्के घर मंजूर

Chhattisgarh NEWS: छत्तीसगढ़ को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 8,46,931 घरों की मिली स्वीकृति मिल गई है. केंद्र सरकार से स्वीकृति मिलने पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया. सीएम साय ने सोशल मीडिया में पोस्ट कर इसकी जानकारी दी. अब राज्य के 8,46,931 परिवारों को पीएम आवास जल्द ही आवंटित किए जाएंगे.

सीएम साय ने X पर लिखा- आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत SECC 2011 के डाटा के आधार पर बनाए गए स्थाई प्रतीक्षा सूची के शेष 6,99,331 परिवारों तथा आवास प्लस के 8,19,999 परिवारों में से 1,47,600 परिवार हेतु, इस प्रकार कुल 8,46,931 परिवारों के लिए आवास के लक्ष्य को स्वीकृति दी है. प्रदेश में गरीबों, जरूरतमंदों को पक्का घर दिलाने के उद्देश्य से मोदी सरकार द्वारा दी गई यह स्वीकृति ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को कच्चे मकान से जल्द ही छुटकारा दिलाएगी और जरूरतमंदों के सिर पर पक्का छत होगा.

ये भी पढ़ें-  कॉलोनियों को लेकर सख्त प्रशासन; डेवलपमेंट के नाम पर प्लॅाट बेचने वालों की खैर नहीं

ये भी पढ़ें-  कैबिनेट में बड़े प्रस्तावों पर लगी मुहर, गांवों के लिए बड़ा ऐलान, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

 

क्या है पीएम आवास योजना
पीएम आवास योजना ग्रामीण का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे मकानों में रहने वाले गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराना है. छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में यह योजना उन क्षेत्रों में भी लागू की गई है जहां बुनियादी सुविधाओं की कमी है. इस योजना के तहत सरकार बेघर गरीब लोगों को घर बनवाने के लिए घर दिए जा रहे हैं. सरकार छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में वर्तमान समय में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 1.20 लाख रुपये गरीबों के बैंक अकाउंट में भेज रही है. वहीं छत्तीसगढ़ के पहाड़ी इलाकों में मौजूद गांव के गरीबों को ₹1,30,000 घर बनाने के लिए दिए जा रहे हैं.

छत्तीसगढ़ नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Chhattisgarh News in Hindi और पाएं Chhattisgarh latest news in hindi  हर पल की जानकारी । छत्तीसगढ़ की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड

Trending news