मध्य प्रदेश: भारत बंद के हिंसक प्रदर्शनों में 6 की मौत, कई जिलों में कर्फ्यू और धारा 144 लागू
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh386392

मध्य प्रदेश: भारत बंद के हिंसक प्रदर्शनों में 6 की मौत, कई जिलों में कर्फ्यू और धारा 144 लागू

हिंसक प्रदर्शनों में ग्वालियर में तीन, भिंड में दो और मुरैना में एक व्यक्ति की मौत हो गई.

हिंसक प्रदर्शनों में उपद्रवियों ने जमकर पथराव, आगजनी और फायरिंग की.

भोपाल: दलित और आदिवासी संगठनों ने सोमवार (2 अप्रैल) को भारत बंद का आह्वान किया. मध्य प्रदेश में कई संगठनों के व्यापक प्रदर्शनों ने हिंसा का रूप ले लिया. हिंसक प्रदर्शनों में ग्वालियर में तीन, भिंड में दो और मुरैना में एक व्यक्ति की मौत हो गई. इसी के साथ अब हिंसक प्रदर्शनों में मरने वालों की संख्या छह हो गई है. बताया जा रहा है कि ग्वालियर में सभी मौतों के पीछे की वजह गोली लगना है. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम (एससी/एसटी एक्ट) पर आरोपित की सीधी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी. इस फैसले के विरोध में ही भारत बंद का ऐलान किया गया था.

  1. मध्य प्रदेश में कई संगठनों के प्रदर्शनों ने ले लिया हिंसा का रूप

    सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी एससी/एसटी एक्ट में आरोपित की सीधी गिरफ्तारी पर रोक

    सीएम शिवराज ने की आपात बैठक बुलाकर हालात की समीक्षा

 

ये भी पढ़ें: भारत बंद: मध्य प्रदेश में भड़की हिंसा में 4 की मौत, मुरैना-ग्वालियर में कर्फ्यू, बुलाई गई सेना

उपद्रवियों ने जमकर मचाया बवाल
आपको बता दें कि ग्वालियर में हिंसक प्रदर्शन के दौरान तीन व्यक्तियों की मौत बाद से ही स्थिति बेकाबू हो गई है. पुलिस द्वारा 6 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया. साथ ही इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई. ग्वालियर के थाटीपुर और गोले का मंदिर में उपद्रवियों ने जमकर पथराव, आगजनी और फायरिंग भी की. वहीं हिंसक प्रदर्शनों में भिंड के मचंद में महावीर राजावत और मेहगांव में हुए विवाद में घायल एक युवक आकाश गर्ग की मौत गोली लगने से मौत हो गई. आकाश गोली लगने से घायल हुआ था और जिला अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. साथ ही मुरैना में हुई हिंसा में पीजी कॉलेज के छात्र संघ के सचिव राहुल पाठक की भी मौत हो गई. बताया जा रहा है कि राहुल अपने घर की बालकनी पर खड़ा था. इसी बीच प्रदर्शनकारियों की ओर से चली गोली युवक को लग गई. गोली लगने से युवक की मौके पर ही मौत हो गई.

 

ये भी पढ़ें: इंदौर होटल हादसा : मालिक पर गैर इरादतन हत्या की प्राथमिकी, गिरफ्तारी पर 10 हजार का इनाम

सीएम शिवराज ने की शांति की अपील
भारत बंद के दौरान भड़की हिंसा के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों से शांति बनाए रखने की अपील की. उन्होंने ट्वीट किया कि मध्यप्रदेश शांति, सद्भाव और सामाजिक समरसता का प्रदेश रहा है. कुछ लोगों ने समरसता तोड़ने की कोशिश की है. आज कुछ दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं घटी हैं. अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मेरी आपसे अपील है कि शांति, सद्भाव बनाए रखें. अफवाहों पर ध्यान न दें. साथ ही उन्होंने एक अन्य ट्वीट कर कहा कि भारत सरकार ने आज सर्वोच्च न्यायालय में पुनर्विचार याचिका दाखिल कर दी है. जनता से अनुरोध है कि कृपया शांति बनाए रखें. हमारी सरकार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. साथ ही सीएम शिवराज ने डीजीपी, मुख्य सचिव, मंत्री नरोत्तम मिश्रा समेत इंटेलीजेंस के अफसरों की आपात बैठक बुलाकर हालात की समीक्षा की.
 

मध्य प्रदेश में दलित समुदाय के लोगों द्वारा शहरों में कई जगह तोड़फोड़ की घटनाएं और हंगामा किया गया. ट्रेनें रोकने, सड़कों पर जाम लगाने और आगजनी की प्रदेश भर में घटनाएं होती रहीं. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में दलित और आदिवासी संगठनों द्वारा किए गए प्रदर्शनों ने उग्र रूप अख्तियार कर लिया. कई जगहों पर पथराव और हिंसक झड़पों की खबरें लगातार सुर्खियों में बनी रहीं.

Trending news