एमपी के इस जिले में बाढ़ के हालात, सीएम की हालात पर नजर, कई ट्रेनें हुईं निरस्त

गाड़ी संख्या 01126 ग्वालियर-रतलाम एक्सप्रेस स्पेशल को मोहना स्टेशन पर आंशिक निरस्त कर वापस ग्वालियर लाया जा रहा है.

एमपी के इस जिले में बाढ़ के हालात, सीएम की हालात पर नजर, कई ट्रेनें हुईं निरस्त
फाइल फोटो.

भोपाल: श्योपुर जिले में लगातार बारिश से बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. पार्वती और कूनो नदी का जलस्तर बढ़ गया है और नदी किनारे बसे गांवों का संपर्क टूट गया है. हालातों को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार की देर रात श्योपुर कलेक्टर से फोन पर बात की. सीएम ने निर्देश दिए कि प्रशासन लगातार अलर्ट पर रहे और हालात पर नजर रखे. वहीं शिवपुरी जिले में बाढ़ के चलते कई ट्रेनों को या तो निरस्त करना पड़ा है या फिर उनका मार्ग बदला गया है. 

बता दें कि बीते 24 घंटे से शिवपुरी और श्योपुर जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है. जिसके चलते इन दोनों जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. लोगों के घरों में पानी भर गया है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर्स की मदद ली गई है. इसके लिए सीएम शिवराज ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात की थी, जिसके बाद वायुसेना के हेलीकॉप्टर लोगों की मदद के लिए पहुंचे. शिवपुरी जिले के बैराड़ तहसील के गांव कुपवाड़ा, हर्रई, अकुरनी, बरखेड़ी, चिलपई और रायपुर में पार्वती नदी के उफान पर होने के चलते बाढ़ आ गई है. सीएम ने अधिकारियों से बात कर राहत और बचाव कार्यों के लिए हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया है. 

शिवपुरी और श्योपुर जिले के 350 से ज्यादा गांव बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं. कई गांवों को हजारों लोगों को अभी तक सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है. श्योपुर जिला टापू बना हुआ है और उसका सड़क संपर्क टूट गया है. शिवपुरी जिले के अटल सागर मड़ीखेड़ा बांध का जल स्तर बढ़ने से 8 गेट खोले गए थे. अब 2 गेट बंद कर दिए गए हैं लेकिन 6 गेट अभी भी खुले हुए हैं. डैम के गेट खोलने से नदियों का जलस्तर बढ़ गाय है. जिसके चलते आसपास के इलाके में हाई अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, मानसून सिस्टम के दक्षिण बिहार से यूपी की तरफ शिफ्ट होने के कारण ग्वालियर चंबल इलाके में बीते कई दिनों से भारी बारिश हो रही है.

कई ट्रेनें हुईं निरस्त
शिवपुरी जिले में भी बाढ़ के हालात बन गए हैं. जिसे देखते हुए गुना-ग्वालियर रेल खंड पर शिवपुरी -मोहाना के बीच के ट्रैक पर जलभराव के कारण रेल सेवा प्रभावित हुई है. कई गाड़ियों को आंशिक तौर पर निरस्त कर दिया गया है और कुछ गाड़ियों का मार्ग परिवर्तित किया गया है. गाड़ी संख्या 01126 ग्वालियर-रतलाम एक्सप्रेस स्पेशल को मोहना स्टेशन पर आंशिक निरस्त कर वापस ग्वालियर लाया जा रहा है.

वहीं भोपाल से प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 04197 भोपाल-ग्वालियर एक्सप्रेस स्पेशल को शिवपुरी स्टेशन पर आंशिक रद्द कर आज यानी 3 अगस्त को शिवपुरी स्टेशन से गाड़ी संख्या 04198 बनाकर भोपाल के लिए चलाया जाएगा. 

दौंड से चलकर ग्वालियर को जाने वाली गाड़ी संख्या 04189 दौंड-ग्वालियर एक्सप्रेस स्पेशल को शिवपुरी स्टेशन पर रोककर उसमें गाड़ी संख्या 04197 भोपाल ग्वालियर एक्सप्रेस स्पेशल के यात्रियों को बिठाकर वापस गुना-बीना के रास्ते ग्वालियर के लिए चलाया जा रहा है. 

रतलाम से चलकर ग्वालियर को जाने वाली गाड़ी संख्या 01125 रतलाम-ग्वालियर एक्सप्रेस स्पेशल को मार्ग बदलकर वाया गुना-बीना होकर ग्वालियर के लिए चलाया जा रहा है.