MP में अतिथि शिक्षकों का हल्लाबोल, नियमितिकरण की मांग, शिक्षा मंत्री से हुई मुलाकात
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2424096

MP में अतिथि शिक्षकों का हल्लाबोल, नियमितिकरण की मांग, शिक्षा मंत्री से हुई मुलाकात

Atithi Shikshak Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में अतिथि शिक्षकों ने राजधानी भोपाल में मंगलवार के दिन बड़ा प्रदर्शन किया, अतिथि शिक्षक नियमितिकरण समेत पांच मांगों पर अड़े हैं. 

भोपाल में अतिथि शिक्षकों का प्रदर्शन

मध्य प्रदेश में अतिथि शिक्षक एक बार फिर अपनी मांगों को लेकर लामबंद होते नजर आ रहे हैं. मंगलवार को राजधानी भोपाल में अतिथि शिक्षकों ने तिरंगा यात्रा निकालकर जमकर प्रदर्शन किया. नियमितिकरण समेत 5 मांगों को लेकर अतिथि शिक्षकों ने सीएम हाउस की तरफ कूच किया था. हालांकि पुलिस ने इन्हें बीच में ही रोक लिया. इस बीच अतिथि शिक्षकों का एक प्रतिनिधिमंडल उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार से मिला है. तीन घंटे तक मंत्री से मुलाकात के बाद शिक्षक वापस लौटे थे. भोपाल में प्रदेशभर के करीब 8 हजार से ज्यादा शिक्षकों ने करीब 6 घंटे तक अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया था. 

मध्य प्रदेश में अतिथि शिक्षकों की पांच बड़ी मांगे

  • अतिथि शिक्षकों के स्कोर कार्ड में हर साल के अनुभव के 10 अंक और अधिकतम 100 अंक शामिल होने चाहिए. 
  • 30 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम आने वाले अतिथि शिक्षकों को एक और मौका दिया जाना चाहिए. 
  • अतिथि शिक्षकों की भर्ती में अनुबंध सत्र 2024-25 लागू होना चाहिए. 
  • अतिथि शिक्षकों को गुरूजियों की तरह अलग से विभागीय पात्रता भी मिलनी चाहिए. 
  • अनुभव के आधार पर अतिथि शिक्षकों को पद और 12 माह का सेवाकाल स्थायी करना चाहिए. 

कांग्रेस का समर्थन 

भोपाल में अतिथि शिक्षकों के प्रदर्शन को कांग्रेस ने भी समर्थन किया. नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने सरकार को घेरते हुए कहा 'मेरा अतिथि शिक्षकों को पूर्ण समर्थन हैं. आप डरिए मत लड़ते रहिए आपकी लड़ाई मैं हर स्तर पर लड़ रहा हूं, सरकार अतिथि शिक्षकों से किया वादा भूल गई. प्रदेशभर के अतिथि शिक्षक अपनी मांगों को लेकर धरना देने राजधानी भोपाल के अंबेडकर मैदान पहुंचे हैं. शिवराज_सरकार ने इन्हें नियमित करने का वादा किया था जो अभी तक पूरा नहीं हुआ. मैं अतिथि शिक्षकों के साथ हूं।मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी इन अतिथि शिक्षकों से किया वादा पूरा करिए.'

वादें पूरे किए जाएं 

मध्य प्रदेश में अतिथि शिक्षक संघ का कहना है कि 2023 में सरकार ने उनसे कई वादे किए थे. जिनमें गुरूजी समान वेतनमान और नियमितिकरण पर भी बात हुई थी. लेकिन अब तक अथिति शिक्षकों की मांगे पूरी नहीं हुई हैं. इसलिए हमारी मांगे पूरी नहीं होने तक हम लगातार प्रदर्शन करेंगे. बता दें कि लंबे समय से अतिथि शिक्षक वेतनमान बढ़ाने को लेकर भी प्रदर्शन करने में लगे हैं. भोपाल में भी आज बड़ा प्रदर्शन हुआ है. 

2023 में भी हुआ था प्रदर्शन 

अतिथि शिक्षकों ने 2023 में भी जमकर प्रदर्शन किया था. तब भी भोपाल में अतिथि शिक्षकों की महापंचायत हुई थी. तब तत्कालीन सरकार ने अतिथि शिक्षकों का मानदेय दोगुना करने का ऐलान किया था. जिसका लाभ प्रदेश के 68 हजार से ज्यादा अतिथि शिक्षकों को मिलना था. लेकिन अतिथि शिक्षकों ने सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए फिर से प्रदर्शन किया है.

ये भी पढ़ेंः अमेरिका में राहुल गांधी के बयान, MP में ज्योतिरादित्य सिंधिया का पलटवार, माफी पर आई गई बात 

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news