MP में बदला पुलिस बटालियन का नाम! कैबिनेट मीटिंग को लेकर CM मोहन का बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2429091

MP में बदला पुलिस बटालियन का नाम! कैबिनेट मीटिंग को लेकर CM मोहन का बड़ा फैसला

MP News: मध्य प्रदेश पुलिस बटालियन का नाम अब देवी अहिल्या बाई के नाम पर रखा जाएगा. वहीं,  देवी अहिल्याबाई होलकर के 300वें जन्म शताब्दी के मौके पर CM मोहन यादव ने कैबिनेट बैठक महेश्वर में करने का फैसला लिया है. 

bhopal news

MP Police Battalion Will Be Named On Devi Ahilyabai: CM मोहन यादव ने शुक्रवार को लोकमाता देवी अहिल्या बाई होलकर की 300वीं जन्म शताब्दी के लिए गठित समिति के साथ बैठक की. इस दौरान CM मोहन यादव ने कहा कि अब मध्य प्रदेश पुलिस बटालियन का नाम देवी अहिल्या बाई के नाम पर रखा जाएगा. साथ ही उनके प्रति सम्मान के प्रकटीकरण के लिए कैबिनेट मीटिंग का आयोजन महेश्वर में किया जाएगा. 

देवी अहिल्या बाई के नाम पर MP पुलिस बटालियन का नाम
CM मोहन यादव ने लोकमाता देवी अहिल्या बाई होलकर के 300वीं जन्म शताब्दी के आयोजन के लिए गठित समारोह समिति की सुशासन भवन में आयोजित बैठक को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि देवी अहिल्या से जुड़ी ऐतिहासिक सामग्री के संकलन के लिए अभियान चलाया जाएगा. साथ ही मध्य प्रदेश पुलिस की बटालियन का नाम भी देवी अहिल्या बाई के नाम पर रखा जाएगा. CM डॉ. यादव ने बटालियनों के नाम महापुरूषों के नाम पर रखने के निर्देश भी दिए.  

महेश्वर में कैबिनेट मीटिंग
इसके साथ ही CM मोहन यादव ने देवी अहिल्या बाई के प्रति सम्मान का इजाहर करने के लिए मध्य प्रदेश मंत्रिपरिषद की बैठक महेश्वर में आयोजित करने का ऐलान भी किया. इस मौके पर CM यादव ने कहा कि देवी अहिल्या की न्याय प्रियता, शासन- प्रशासन में नवाचार, लोक कल्याण सहित उनके संपूर्ण व्यक्तित्व और कृतित्व पर शोध के लिए देवी अहिल्या बाई विश्वविद्यालय इंदौर में शोध पीठ स्थापित की जाएगी.

ये भी पढ़ें- नर्मदा किनारे बसे शहरों को लेकर MP सरकार के बड़े फैसले, इन चीजों पर बैन, CM मोहन ने दिए सख्त निर्देश

राजा भोज की स्मृति में होगा तीन दिवसीय भोज देव महोत्सव
इस मौके पर CM मोहन यादव ने राजा भोज की स्मृति में भोपाल में तीन दिनों तक होने वाले राज भोज देव महोत्सव को लेकर भी जरूरी दिशा-निर्देश दिए.
- लोक कल्याण, अभियांत्रिकी, लेखन और शौर्य के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान देने वाले राजा भोज के कृतित्व और व्यक्तित्व से जनसामान्य को परिचित करवाया जाएगा.
- राजा भोज की स्मृति में भोपाल में तीन दिवसीय भोज देव महोत्सव भी होगा। संस्कृति और अन्य संबंधित विभाग इस महोत्सव की रूपरेखा तैयार करें.
- प्रदर्शनी, फिल्म प्रदर्शन, नाट्य मंचन, संगीत कार्यक्रमों और पुस्तकों के प्रदर्शन के माध्यम से राजा भोज का योगदान प्रदर्शित किया जाए.
- राजा भोज के हस्तलिखित पत्र और अन्य संग्रहित वस्तुओं को भी जनसामान्य के सामने लाया जाए.
- राजा भोज के कार्यों पर फैलोशिप प्रदान करने और अनुसंधान कार्य को प्रोत्साहित किया जाए.
- राजा भोज की पहचान भोपाल से जुड़ी है इसलिए उनके नाम से भोपाल नगर सीमा पर एक या एकाधिक राजा भोज द्वार भी निर्मित किए जाएं.

इनपुट- भोपाल से अनिल नागर की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- BJP MLA रामेश्वर शर्मा का सनसनीखेज आरोप, भोपाल ग्रामीण SP को बताया अपराधी

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news