एमपी सरकार का बड़ा आदेश; जन्माष्टमी पर इस बार नहीं होगी स्कूलों में छुट्टी, ये है वजह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2398935

एमपी सरकार का बड़ा आदेश; जन्माष्टमी पर इस बार नहीं होगी स्कूलों में छुट्टी, ये है वजह

Janmashtami 2024: आज जन्माष्टमी का त्योहार है, जन्माष्टमी पर एमपी में स्कूल खुले रहेंगे. स्कूलों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

एमपी सरकार का बड़ा आदेश; जन्माष्टमी पर इस बार नहीं होगी स्कूलों में छुट्टी, ये है वजह

MP News: देश भर में जन्माष्टमी त्योहार को लेकर उत्साह देखा जा रहा है. मंदिरों को लाइटों से सजाया गया है, जन्माष्टमी के अवसर पर मध्य प्रदेश के स्कूलों में छुट्टी नहीं होगी. एमपी लोक शिक्षण संचालनालय ने एक आदेश जारी किया था. जिसमें कहा गया था कि इस बार स्कूल खुले रहेंगे. ऐसा पहली बार होगा जब जन्माष्टमी पर स्कूल खुले रहेंगे. जानिए क्यों लिया गया ये फैसला. 

इसलिए लिया गया फैसला 
जन्माष्टमी को लेकर मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा आदेश जारी किया था. आदेश में कहा गया था कि इस बार जन्माष्टमी के अवसर पर एमपी में स्कूल खुले रहेंगे. ऐसा पहली बार हुआ है जब जन्माष्टमी पर एमपी के स्कूल खुले रहेंगे. मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि इस बार प्रदेश के शासकीय, गैर शासकीय विद्यालयों और महाविद्यालय में भारतीय विशिष्ट परंपरा, योग आदि पर व्याख्यान और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएंगे. बच्चों को स्कूल आना होगा.

कृष्ण का जीवन दर्शन 
राज्य शिक्षा केंद्र ने आदेश जारी किया है. इसमें कहा गया है कि 26 अगस्त यानि की कृष्ण जन्माष्टमी पर स्कूलों में भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा और मित्रता के प्रसंग और जीवन दर्शन सहित विभिन्न विषयों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएं और बच्चों को भगवान के बारे में भी बताया जाए. इसके अलावा स्कूलों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम का फोटो और वीडियो अपलोड करने के लिए भी कहा गया है. 

बता दें कि सूबे के सीएम डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में 7 अगस्त 2024 को आयोजित समीक्षा बैठक की गई थी. बैठक में निर्णय लिया गया था कि पूरे प्रदेश में 26 अगस्त को जन्माष्टमी पर्व का आयोजन किया जाएगा. हालांकि इससे पहले मध्य प्रदेश के सभी स्कूलों में जन्माष्टमी पर छुट्टी रहती थी. लेकिन ऐसा इस बार नहीं होगा. 

ये भी पढ़ें: कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी और किस दिन रखा जाएगा व्रत? दूर करें कंफ्यूजन, जानें सही डेट, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news