ऑनलाइन गेम से डिप्रेशन में आया किशोर, दे दी जान ,पुलिस कर रही जांच
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2430051

ऑनलाइन गेम से डिप्रेशन में आया किशोर, दे दी जान ,पुलिस कर रही जांच

Bilaspur News: बिलासपुर में 16 वर्षीय बालक ने ऑनलाइन गेम के कारण मानसिक दबाव में आकर आत्महत्या कर ली. बालक कई महीनों से ऑनलाइन गेम खेल रहा था, जिससे वह अवसाद में चला गया.

Chhattisgarh News

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में एक किशोर ने ऑनलाइन गेम की लत के चलते मानसिक दबाव में आत्महत्या कर ली. किशोर कई महीनों से यह गेम खेल रहा था और अवसाद में आ गया था. घटना के बाद पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. एडिशनल एसपी अर्चना झा के अनुसार, गेमिंग की लत के कारण बालक ने यह कदम उठाया.

छत्तीसगढ़ में ट्रेनें नहीं होंगी कैंसिल, रेलवे ने निकाला रास्ता, दिसंबर तक बदला जाएगा रूट

बिलासपुर में स्कूल में बीयर पार्टी का मामला HC में, कोर्ट ने पूछा- क्लास में शराब कैसे पहुंची?

जानिए पूरा मामला?

दरअसल, ऑनलाइन गेम के चलते 16 वर्षीय बालक ने आत्महत्या कर ली. कोटा थाना क्षेत्र के बेलगहना चौकी अंतर्गत ग्राम करही कछार निवासी 16 वर्षीय बालक ने घर से डेढ़ किलोमीटर दूर जंगल में पेड़ से फांसी लगाकर अपनी जान दे दी. मिली जानकारी के अनुसार, वह कई महीनों से ऑनलाइन गेम खेल रहा था, जिससे मानसिक दबाव में आकर उसने यह कदम उठाया. पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

डिप्रेसन में आकर ऐसा कदम उठाया 

मिली जानकारी के अनुसार, छात्र कई महीनों से ऑनलाइन गेमिंग में लिप्त था. मृतक रवि कुमार तिर्की, 16 वर्ष का, करही कछार का निवासी था, जो मध्यम वर्गीय परिवार से था. वहऑनलाइन गेम खेलता था, जिसके कारण वह अवसाद में चला गया और फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. एडिशनल एसपी अर्चना झा के अनुसार, उसकी मानसिक स्थिति पर गेमिंग का गहरा प्रभाव पड़ा था. पुलिस ने शव का पंचनामा कर आगे की जांच शुरू कर दी है.

वहीं, सिम्स मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर के के नायक ने बताया कि अत्यधिक गेमिंग बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है. माता-पिता को चाहिए कि बच्चों को पर्याप्त समय दें और गेमिंग की लत छुड़ाने के लिए सकारात्मक बातचीत करें. विशेषज्ञों के अनुसार, बच्चों को गेमिंग से पूरी तरह रोकने की बजाय, उनके साथ खुली और स्वस्थ चर्चा करना अधिक प्रभावी होता है. अत्यधिक गेमिंग बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. जबकि बच्चों के लिए स्क्रीन टाइम की सीमा तय करना महत्वपूर्ण है, बच्चों को वीडियो गेम के स्वास्थ्य लाभ और नुकसान दोनों के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए.

Disclaimer: जीवन अनमोल है. किसी को भी किसी भी कारण हताशा, निराशा या डिप्रेशन हो तो कोई भी गलत कदम उठाने से पहले सरकार के हेल्‍पलाइन नंबर +91 9630899002, +91 7389366696 पर संपर्क करें.

छत्तीसगढ़ नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Chhattisgarh News in Hindi और पाएं Chhattisgarh latest news in hindi  हर पल की जानकारी । छत्तीसगढ़ की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news