छत्तीसगढ़ में ट्रेनें नहीं होंगी कैंसिल, रेलवे ने निकाला रास्ता, दिसंबर तक बदला जाएगा रूट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2428149

छत्तीसगढ़ में ट्रेनें नहीं होंगी कैंसिल, रेलवे ने निकाला रास्ता, दिसंबर तक बदला जाएगा रूट

Indiam Railway: रेलवे ने ट्रेनों को रद्द करने की जगह परिवर्तित मार्ग से चलने का निर्णय लिया है. मुख्य मार्ग पर केवल जरूरी होने पर ही ट्रेन रद्द होगी. इस फैसले से ट्रेन कैंसिल नहीं होंगी और यात्रिया को असुविधा नहीं उठानी पड़ेगी. 

छत्तीसगढ़ में ट्रेनें नहीं होंगी कैंसिल, रेलवे ने निकाला रास्ता, दिसंबर तक बदला जाएगा रूट

Train Cancel News: लगातार ट्रेनों को रद्द करने की वजह से भारतीय रेल को भारी आलोचना का सामना करना पड़ रहा था. ऐसे में अब भारतीय रेल ने ट्रेनों को रद्द करने की बजाय नए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत कार्य करना शुरू किया है. इसके तहत जिन क्षेत्रों में रेलवे ट्रैक बिछाने का काम किया जाना है वहां से पहले ट्रेनों के परिचालन को ही रद्द कर दिया जाता था, लेकिन अब रेल प्रशासन ने ट्रेनों को उनके निर्धारित स्थान से शुरू कर जिन क्षेत्रों में काम चल रहा है उस स्थान की बजाय परिवर्तित मार्ग से चलने का निर्णय लिया है. 

इस व्यवस्था के तहत ट्रेनों को रद्द करने की स्थिति नहीं आएगी. बल्कि उन्हें परिवर्तित मार्क से चलाया जाएगा. रेलवे का मानना है कि इससे यात्रियों को सुविधा होगी. इस इस तरह से देख सकते हैं कि अगर किसी यात्री को बिलासपुर से रायगढ़ के बीच यात्रा करनी है लेकिन ट्रेन रद्द होने से उन्हें समस्या हो रही थी जिसके मध्य नजर अब भारतीय रेल ने स्थान पर एक्सप्रेस ट्रेनों को चलने का निर्णय लिया है, जिससे उक्त मार्ग पर यात्री यात्रा कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- MP में बारिश का तांडव! इन जिलों में बाढ़ जैसे हालात,आज भी जमकर बरसेंगे बादल

नहीं करना पड़ेंगी ट्रेन रद्द
इसके अलावा लंबी दूरी की ट्रेनों को दूसरे मार्ग से चलाया जाएगा, जिससे हावड़ा से मुंबई जाने वाले यात्री अपने निर्धारित स्थान तक पहुंच सकेंगे और ट्रेनों को भी रद्द नहीं करना पड़ेगा. हालांकि यह व्यवस्था उम्मीद की जा रही है कि अगले साल खत्म हो जाएगी और ट्रेनों का परिचालन यथावत रूप से परिचालित हो सकेगा. 

ये भी पढ़ें- पंडित जी ने ऑर्डर किया चना पुलाव, पार्सल खोलते ही उड़े होश! खाना लेकर पहुंच गए थाने

बदले गए रूट से चलेंगी ट्रेनें
रेल ट्रैक बढ़ने से ट्रेनों को समय पर चलने में भी सुविधा होगी इसी कड़ी में संबलपुर रेल मंडल और चक्रधरपुर रेल मंडल के अंतर्गत लगभग 16 ट्रेन सितंबर से दिसंबर के बीच परिवर्तित मार्क से चलेगी जिसके कारण यात्रियों को थोड़ी समस्या होगी. हालांकि जिन ट्रेनों को परिवर्तित मांग से चलाया जा रहा है. वे सभी साप्ताहिक ट्रेन है जिससे उम्मीद है कि यात्रियों को ज्यादा समस्या नहीं होगी.

बिलासपुर से शैलेंद्र सिंह ठाकुर की रिपोर्ट

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news