BJP सांसद सरोज पांडेय ने संसद में की एसिड अटैक पर कठोर सजा के प्रावधान की मांग
Advertisement

BJP सांसद सरोज पांडेय ने संसद में की एसिड अटैक पर कठोर सजा के प्रावधान की मांग

BJP सांसद सरोज पांडेय ने कहा कि भारतीय दंड संहिता 1860 का और संशोधन कर एसिड हमलों (Acid Attack) के लिए दंड को बढ़ाते हुए इसमें और कठोर दंड देने का प्रावधान होना चाहिए. 

BJP सांसद सरोज पांडेय ने संसद में की एसिड अटैक पर कठोर सजा के प्रावधान की मांग

रायपुर: राज्यसभा सांसद और भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय (Saroj Pandey) ने एसिड फेंकने वाले हमलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कठोर सजा की मांग उठाई है. उन्होंने कहा कि भारतीय दंड संहिता 1860 का और संशोधन कर एसिड हमलों (Acid Attack) के लिए दंड को बढ़ाते हुए इसमें और कठोर दंड देने का प्रावधान होना चाहिए. भारतीय दंड संहिता (संशोधन) विधेयक, 2020 का प्रस्ताव लाकर विधेयक को पुनः करने की मांग राज्य सभा में सांसद सरोज पांडेय ने उठाई.

राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय द्वारा प्रस्तुत विधेयक में बताया गया है कि एसिड फेंकने वाले हमलों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसका भारत में एक विशिष्ट लैंगिक आयाम है, एसिड फेंकना एक अत्यंत हिंसक अपराध है जिसके द्वारा अपराध करने वाले अपराधी का उद्देश्य पीड़ितों को गंभीर शारीरिक और मानसिक पीड़ा पंहुचाना होता है. यह अक्सर लड़कियों व महिलाओं के खिलाफ मन में घर कर चुकी ईर्ष्या या बदले की भावना से प्रेरित होता है.

Video: कोरोनी वायरस पर स्पेशल रिपोर्ट

पीड़िता लक्ष्मी पर हुआ एसिड का हमला एक ऐसा उदाहरण है जो बताता है कि एसिड से होने वाले हमलों के मामलों में सामान्यतः क्या होता है? एसिड हमले का एक पीड़ित के जीवन पर लंबे समय तक प्रभाव पड़ता है और वह अपने शेष जीवन में लगातार यातना, स्थायी क्षति और अन्य समस्याओं का सामना करता है. इसके पीड़ित सामान्य रूप से स्वयं को अयोग्य, भयभीत और बंधक महसूस करते हैं और अपनी कुरूपता के कारण सामाजिक रूप से बहिष्कृत हो जाते हैं.

साल 2013 तक एसिड हमलों से जुड़े मामलों की संख्या का पता लगाने के लिए कोई स्पष्ट तंत्र नहीं था क्योंकि भारतीय दंड संहिता ने इसे एक अलग अपराध के रूप में मान्यता नहीं दी थी. भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code) की विभिन्न धाराओं के तहत एसिड हमले के अपराध पर विचार किया गया और ऐसे हमलों के आंकड़े का कोई अनुमान उपलब्ध नहीं था.

सिंधिया के काफिले को रोकने की कोशिश, शिवराज का दावा - जानलेवा हमला हुआ, जांच की जाए

दंड विधि (संशोधन) अधिनियम, 2013 के द्वारा भारतीय दंड संहिता में नई धाराएं 326क और 326ख अंतत: स्थापित की गई और एसिड हमलों के प्रयोग को और एसिड फेंकने या फेंकने का प्रयास करने को घोर अपहति का विशिष्ट अपराध माना गया है. यह प्रमाण दिया जाता है कि भले ही पीड़ित सामान्य जीवन जीने के लिए तैयार हो, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि हमले के बाद उनकी कुरूपता और निःशक्तता को देखते हुए समाज स्वयं उनके साथ सामान्य मनुष्यों की तरह व्यवहार करेगा?

अतः भारतीय दंड संहिता में प्रस्तावित दंड अपर्याप्त है और इन हमलों के अपराधियों को कड़ी सजा देने और हमले के पीड़ित के मौद्रिक व आर्थिक पुनर्वास के लिए इसमें संशोधन की अत्यंत आवश्यकता है.

Trending news