नहीं होगी Chhattishgarh Board परीक्षा, इंटरनल असेसमेंट के आधार पर पास होंगे छात्र
Advertisement

नहीं होगी Chhattishgarh Board परीक्षा, इंटरनल असेसमेंट के आधार पर पास होंगे छात्र

इसके लिए राज्य शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों और संबंधित अधिकारियों को बुधवार को निर्देश जारी कर दिए हैं. नियमों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

फाइल फोटो

रायपुर: छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं परीक्षाओं निरस्त कर दी गई है. बोर्ड के छात्रों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पास किया जाएगा. इसके लिए राज्य शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों और संबंधित अधिकारियों को बुधवार को निर्देश जारी कर दिए हैं. नियमों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

अजीत जोगी की हालत अब भी गंभीर, दिमाग की गतिविधि बेहद कम

आपको बता दें कि लॉकडाउन की वजह से राज्य में 10वीं और 12वीं के कुछ विषयों की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकी थीं. इससे 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के रिजल्ट को लेकर राज्य की सरकारी और प्राइवेट स्कूल दुविधा में थे. उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि रिजल्ट कैसे तैयार किया जाए. स्कूलों की इन्हीं दुविधाओं को दूर करने के लिए शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है.

सीएम बघेल ने किया ममता बनर्जी का समर्थन, कहा-राज्य सरकारों से किया होता विचार तो टल सकती थी मुसीबत

क्या होता इंटरनल असेसमेंट
इंटरनल असेसमेंट के लिए स्कूल की तरफ से सभी छात्रों का वार्षिक आंकलन किया जाता है. इसके तहत यह देखा जाता है कि छात्र ने एक वर्ष में स्कूल में कैसा प्रदर्शन किया है. उसकी रुचि किन-किन क्षेत्रों में है. इसके अलावा इसके अंतर्गत छात्रों के व्यवहार का भी आंकलन किया जाता है. साथ ही अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के नंबर्स पर ध्यान दिया जाता है.

Trending news