पति-पत्नी ने छोड़ा नक्सलियों का साथ, हिंसा छोड़ शुरू करेंगे नई जिंदगी, सिर पर था 6 लाख रुपये का इनाम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1732634

पति-पत्नी ने छोड़ा नक्सलियों का साथ, हिंसा छोड़ शुरू करेंगे नई जिंदगी, सिर पर था 6 लाख रुपये का इनाम

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सली पति-पत्नी ने आत्मसमर्पण कर दिया. दोनों के ऊपर 3-3 लाख रुपये का इनाम था. दोनों कई बड़ी नक्सली घटनाओं में शामिल रह चुके हैं. अब दोनों ने समाज के मुख्यधार के साथ जुड़कर नई जिंदगी शुरू करने का फैसला किया है.

पति-पत्नी ने छोड़ा नक्सलियों का साथ, हिंसा छोड़ शुरू करेंगे नई जिंदगी, सिर पर था 6 लाख रुपये का इनाम

Chhattisgarh news: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में एक नक्सली दंपत्ति ने सरेंडर कर दिया है. दोनों के ऊपर 6 लाख रुपये का इनाम था. दोनों करीब 8 सालों से नक्सल संगठन में सक्रिय थे. नक्सली दंपति सोढ़ी जोगा और वेको कोसी नक्सल संगठन में जोनल टेक्निकल टीम सदस्य के रूप में कार्यरत थे.दोनों पर 3-3  लाख रुपये का इनाम था. बताया जा रहा है कि पति-पत्नी कई बड़ी घटनाओं में शामिल रह चुके हैं.  सीआरपीएफ और पुलिस बल के प्रयास से दोनों ने आत्मसमर्पण किया है.

सुकमा जिले में नक्सल उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत छत्तीसगढ़ सरकार की "पुनर्वास नीति" के प्रचार-प्रसार और सुकमा पुलिस की  ओर से चलाये जा रहे अभियान से प्रभावित होकर नक्सली हिंसा का रास्ता छोड़कर समाज की मुख्यधारा में शामिल हो रहे हैं. कुछ दिन पहले ही प्रतिबंधित नक्सली संगठन में सक्रिय नक्सली मिलिशिया सदस्य के रूप में माड़वी देवा ने आत्मसमर्पण किया था. 

सर्चिंग में मिले गोला-बारूद
इधर, मध्य पर्देश के मण्डला जिले में पुलिस, सीआरपीएफ और हाकफोर्स को नक्सली के खिलाफ बड़ी सफलता मिली है. टीम को सर्चिंग के दौरान जंगल में नक्सलियों द्वारा संभालकर रखी गई विस्फोटक सामग्री मिली है. पुलिस और हकफोर्स को जमीन के अंदर गड़े ड्रम में जिलेटिन रॉड, एयर गन, रायफल के जिंदा कारतूस, नक्सल साहित्य व दैनिक उपयोग की सामग्री मिली है. 

10वीं और 12वीं के टॉपर्स ने कि हेलीकॉप्टर जॉयराइड, देखें दिल को छू लेने वाली तस्वीरें...

इस संगठन का सामान मिला
बताया जाता है कि नक्सली पुलिस पार्टी पर हमले की फिराक में थे, जो नक्सली सामग्री जब्त हुई है वो भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी माओवादी के कान्हा, भोरमदेव एरिया कमेटी दलम की बताई जा रही है. मामला थाना मोतीनाला क्षेत्र का है. एसपी रजत सकलेचा ने बताया कि सर्चिग के दौरान बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामाग्री मिली है, जिसके बाद इलाके में सर्चिंग को बढ़ा दिया गया है. 

Trending news