छत्तीसगढ़ के सुदूर इलाकों में विकास के लिए नया कदम, केंद्र ने दो नई रेल लाइनों को दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2388650

छत्तीसगढ़ के सुदूर इलाकों में विकास के लिए नया कदम, केंद्र ने दो नई रेल लाइनों को दी मंजूरी

Chhattisgarh News: केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के दूरदराज इलाकों में विकास को गति देने के लिए दो नई रेल लाइनों को मंजूरी दी है. ये रेल लाइनें बीजापुर और कोरबा के बीच 16.75 करोड़ रुपये की लागत से बनेंगी, जिससे इलाके में तेजी से विकास होगा.

 

छत्तीसगढ़ के सुदूर इलाकों में विकास के लिए नया कदम, केंद्र ने दो नई रेल लाइनों को दी मंजूरी

Big Gift From The Central Government to Chhattisgarh: केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर और कोरबा जिलों के लिए दो नई रेल लाइनों को मंजूरी दे दी है. पहली रेल लाइन महाराष्ट्र के गढ़चिरौली से छत्तीसगढ़ के बचेली तक जाएगी, जो बीजापुर से होकर गुजरेगी और इसकी लंबाई 490 किलोमीटर होगी. दूसरी रेल लाइन 180 किलोमीटर की होगी, जो कोरबा और अंबिकापुर के बीच चलेगी. इन परियोजनाओं के लिए अंतिम सर्वेक्षण और डीपीआर तैयार करने के लिए 16.75 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं. इस बड़ी सौगात पर राज्य के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रधानमंत्री मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार जताया है.

छत्तीसगढ़ को केंद्र से मिली बड़ी सौगात
बता दें कि केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को बड़ी सौगात दी है. छत्तीसगढ़ के सुदूर इलाकों में अब विकास की रेलगाड़ी दौड़ेगी. रेल मंत्रालय ने राज्य के लिए दो नई रेल लाइनों को मंजूरी दे दी है. रेल लाइन की सौगात से बीजापुर भी विकास की पटरी पर तेजी से दौड़ेगा. दूसरी रेल लाइन कोरबा से अंबिकापुर तक शुरू होगी. इसके लिए रेल मंत्रालय ने फाइनल सर्वे और डीपीआर तैयार करने के लिए 16.75 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं.

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में 46 अफसरों का ट्रांसफर, लंब समय से एक ही जगह पर जमे थे वित्त सेवा अधिकारी, देखें लिस्ट

 

सीएम विष्णुदेव साय ने ट्वीट कर दी जानकारी
राज्य को यह बड़ी सौगात मिलने के बाद सीएम विष्णुदेव साय ने पीएम मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार जताया है. सीएम साय ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि 'आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में रेल मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ के रेल इंफ्रास्ट्रक्चर को और अधिक मजबूत करने की दिशा में दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के अंतर्गत ₹16.75 करोड़ लागत की कुल 670 किलोमीटर की 2 नई रेल लाइन परियोजनाओं के अंतिम सर्वे और डीपीआर निर्माण को स्वीकृति दी है. इस कड़ी में गढ़चिरौली से बीजापुर होते हुए बचेली तक 490 किलोमीटर की नई रेल लाइन के सर्वे को मिली स्वीकृति बस्तर के सर्वसमावेशी विकास की गति को कई गुना बढ़ाने वाली है. इसके सर्वे के लिए रेल मंत्रालय ने ₹12.25 करोड़ स्वीकृत किये हैं. इससे बस्तर के सुदूर अंचल के लोग उच्च शिक्षा, रोजगार, बेहतर स्वास्थ्य और अपने उत्पादों की बिक्री के लिए रेलमार्ग से सीधे शहर से जुड़ेंगे. समूचा बस्तर क्षेत्र विकास के उच्च आयामों को छुएगा'.

 

सीएम साय ने आगे लिखा कि 'कोरबा से अंबिकापुर तक 180 किलोमीटर की नई रेल लाइन के सर्वे को मिली स्वीकृति कोरबा और सरगुजा के सर्वसमावेशी विकास की गति को कई गुना बढ़ाने वाली है. इसके सर्वे के लिए रेल मंत्रालय ने ₹4.50 करोड़ स्वीकृत किये हैं..प्रदेश में रेल सुविधा के क्षेत्र में इन दोनों सर्वे को मिली स्वीकृति क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगी, जिससे बस्तर और सरगुजा संभाग में रेल्वे के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास का मार्ग प्रशस्त होगा. साथ ही इनसे हजारों-लाखों रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे..स्वतंत्रता दिवस और त्योहारों के उत्साह के बीच प्रदेश को मिले इन उपहारों के लिए यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और रेल मंत्री जी का 3 करोड़ छत्तीसगढ़वासियों की ओर से सहृदय आभार व्यक्त करता हूँ'.

यह भी पढ़ें: हड़ताल के बीच छत्तीसगढ़ में बड़ा फेरबदल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने इधर से उधर किए 34 डॉक्टर-स्पेशलिस्ट

 

छत्तीसगढ़ नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Chhattisgarh News in Hindi और पाएं Chhattisgarh latest news in hindi  हर पल की जानकारी  छत्तीसगढ़ की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news