बलौदाबाजार हिंसा पर साय सरकार का एक्शन, HC के रिटायर्ड जज करेंगे जांच, कलेक्टर-SP सस्पेंड
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2292668

बलौदाबाजार हिंसा पर साय सरकार का एक्शन, HC के रिटायर्ड जज करेंगे जांच, कलेक्टर-SP सस्पेंड

Balodabazar Violence: छत्तीसगढ़ की साय सरकार ने बलौदाबाजार हिंसा की जांच हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज को सौंपी है. वहीं जिले के कलेक्टर और एसपी को सस्पेंड कर दिया गया है. 

बलौदाबाजार हिंसा पर साय सरकार का एक्शन

Balodabazar: बलौदाबाजार में हुई हिंसा के मामले में छत्तीसगढ़ की साय सरकार एक्शन में हैं. मामले में गुरुवार को सरकार ने जिले के तत्कालीन कलेक्टर और एसपी को सस्पेंड कर दिया है. वहीं इस पूरे मामले की जांच हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज सीबी बाजपेयी को सौंपी है. उन्हें तीन महीने में राज्य सरकार को पूरी रिपोर्ट सौंपने की बात कही गई है. वह अकेले ही सतनामी समाज के धार्मिक स्थल के क्षतिग्रस्त होने से लेकर हिंसा तक पूरे मामले की जांच करेंगे. 

6 बिंदुओं पर होगी जांच 

बलौदाबाजार हिंसा की जांच 6 बिंदुओं पर होगी. खास बात यह है कि रिटायर्ड जज सीबी बाजपेयी अकेले ही पूरे मामले की जांच करेंगे. सरकार ने उन्हें तीन महीने में जांच पूरी करने के निर्देश दिए हैं. उपद्रव होने से लेकर अब तक हुई सभी कार्रवाई की जांच होगी. बता दें कि 15 मई की रात में समाज के धार्मिक स्थल गिरौदपुरी धाम से पांच किलोमीटर दूर मानाकोनी बस्ती स्थित बाघिन गुफा में लगे धार्मिक चिन्ह को क्षतिग्रस्त किया गया था. जिसके बाद समाज के लोगों ने प्रदर्शन शुरू किया था. जो बाद में 10 जून के दिन उग्र हो गया था. 

मामले में सियासत भी जारी 

वहीं इस मामले में सियासत भी जमकर हो रही है. कांग्रेस और बीजेपी ने घटना को लेकर अलग-अलग कमेटियां बनाई हैं. कांग्रेस की कमेटी में पूर्व सीएम भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत, पीसीसी चीफ दीपक बैज, पूर्व मंत्री शिव कुमार डहरिया शामिल हैं, यह सभी आज बलौदाबाजार पहुंच रहे हैं. इससे पहले भी 7 सदस्यीय टीम ने बलौदाबाजार का दौरा किया था. वहीं बीजेपी ने भी इस मामले में पांच सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया है.

ये भी पढ़ेंः मंत्री ने फिर दी अधिकारियों को चेतावनी, 'पानी भी पिया तो हलक से निकाल लूंगा'

बीजेपी ने भी बनाई कमेटी 

बीजेपी की कमेटी में खाद्य मंत्री दयालदास बघेल समिति का संयोजक बनाया गया है. इसके अलावा समिति में मंत्री टंकराम वर्मा, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष शिवरतन शर्मा, अनुसूचित जनजाति मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष नवीन मारकंडे और पूर्व विधायक रंजना साहू को सदस्य बनाया गया है. बीजेपी की जांच कमेटी बलौदाबाजार जाकर घटना की विस्तृत रिपोर्ट बीजेपी अध्यक्ष किरणदेव सिंह को सौंपेगा. 

10 जून को भड़की थी हिंसा 

बलौदाबाजार में हिंसा 10 जून को भड़की थी. जहां धार्मिक समाज के स्थल में तोड़फोड़ से नाराज समाज ने प्रदर्शन किया था. धीरे-धीरे प्रदर्शन उग्र हो गया और उपद्रवियों ने कलेक्ट्रेट और एसपी ऑफिस में पत्थरबाजी करते हुए पूरे ऑफिस को ही आग के हवाले कर दिया. आग इतनी तेज थी कि पूरा ऑफिस जल गया, जिससे बलौदाबाजार का सालों पुराना रिकॉर्ड भी जलकर खाक हो गया है. इस मामले में सैकड़ों गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया गया था. 

ये भी पढ़ेंः परीक्षा के दौरान फिर लापरवाही: PRSU यूनिवर्सिटी में पहले ही दिन छात्रों को पकड़ा दिया गलत पेपर

Trending news