बस्तर में BSF ने वोटिंग से पहले फेल किया नक्सलियों का प्लान, ओडिशा में छुपा रखा था सामान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2211009

बस्तर में BSF ने वोटिंग से पहले फेल किया नक्सलियों का प्लान, ओडिशा में छुपा रखा था सामान

Bastar Lok Sabha Seat: छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट पर हो रही वोटिंग के लिए सुरक्षाबल भी पूरी तरह से अलर्ट नजर आ रहे हैं, क्योंकि बस्तर लोकसभा सीट नक्सल प्रभावित मानी जाती है. 

बस्तर में वोटिंग जारी

Chhattisgarh Voting: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी है, बस्तर लोकसभा सीट पर वोटिंग हो रही है, नक्सल प्रभावित इस सीट पर सुरक्षाबल भी अलर्ट नजर आ रहा है. वोटिंग से पहले बस्तर में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों का प्लान भी फेल कर दिया. दरअसल, छत्तीसगढ़ से सटे ओडिशा के एक जिले में नक्सलियों ने बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री छुपा रखी थी, जिसे बीएसएफ ने जब्त कर दिया है. 

विस्फोटक सामग्री बरामद

दरअसल, सुकमा जिले से लगने वाली ओडिशा की बॉर्डर पर सुरक्षाबलों ने विस्फोटक सामग्री छुपा रखी थी. ओडिशा के मलकानगिरी जिले के एलकानुर गांव के पास नक्सलियों ने जंगल में बड़ी मात्रा में ग्रेनेट, टिफिन बम डंप करके के रखे थे. लेकिन बीएसएफ ने उन्हें वोटिंग से पहले ही जब्त कर लिया. जिसे सुरक्षा बलों के लिए बड़ी सफलता मानी जा रही है. सुकमा जिले से सटे सीमावर्ती राज्य ओडिशा के मलकानगिरी में बीएसएफ ने सर्चिंग ऑपरेशन चला रखा था, जहां पुलिस को 7 हथियार, 5-5 किलो के दो टिफिन आईईडी बम, 4 हैंड ग्रेनेट सहित भारी मात्रा में सामान जब्त कर लिया. 

अलर्ट पर सुरक्षाबल 

बस्तर लोकसभा सीट में आने वाले सभी जिले नक्सल प्रभावित माने जाते हैं, जबकि बस्तर की सीमा भी अलग-अलग राज्यों से सटी है, ऐसे में वोटिंग से पहले यहां सुरक्षाबल पूरी तरह से अलर्ट नजर आ रहा है. हाल ही में सुरक्षाबलों ने पुलिस के साथ मिलकर बस्तर में कई बड़े अभियान भी चलाए हैं, जिसमें सफलता भी मिली है. बस्तर संभाग के सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए 80 हजार जवानों की तैनाती की गई है, जिसमें 35 हजार जवान सेंट्रल फोर्स के हैं. ताकि मतदान केंद्रों पर किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो. क्योंकि पिछली बार बस्तर सीट पर अच्छी वोटिंग हुई थी, ऐसे में इस बार भी निर्वाचन आयोग यहां अच्छी वोटिंग कराने की तैयारी में है. 

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Chunav Voting Live Update: पहले चरण में MP की 6 सीटों पर मतदान शुरू, यहां पढ़ें पल-पल का अपडेट

मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारें 

बस्तर के सभी पोलिंग बूथों पर इस बार भी मतदाताओं की सुबह से ही लंबी-लंबी कतारे लगी हैं, 2019 में इस सीट पर 71.64 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि इस बार भी यहां मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारे देखकर इसी प्रतिशत के आसपास वोटिंग की उम्मीद है. वहीं सुरक्षा बल भी समीवर्ती जिलों में पूरी तरह से अलर्ट है. बस्तर में इस बार बीजेपी ने महेश कश्यप को उतारा है, जबकि कांग्रेस ने सीनियर विधायक कवासी लखमा को प्रत्याशी बनाया है. छत्तीसगढ़ में पहले चरण में केवल बस्तर लोकसभा सीट पर ही वोटिंग हो रही है. 

Trending news