Chhattisgarh: क्या 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ में होगी छुट्टी? मंत्री ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र, बताई वजह
Advertisement

Chhattisgarh: क्या 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ में होगी छुट्टी? मंत्री ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र, बताई वजह

क्या यूपी की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी 22 जनवरी को अवकाश घोषित किया जाएगा? गौरतलब है कि विष्णुदेव साय सरकार ने इससे पहले ही 22 जनवरी को रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह को उत्सव के साथ मनाने का ऐलान किया था.

Chhattisgarh: क्या 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ में होगी छुट्टी? मंत्री ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र, बताई वजह

Chhattisgarh public holiday: क्या यूपी की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी 22 जनवरी को अवकाश घोषित किया जाएगा? गौरतलब है कि विष्णुदेव साय सरकार ने इससे पहले ही 22 जनवरी को रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह को उत्सव के साथ मनाने का ऐलान किया था. वहीं उस दिन राज्य में पहले ही शुष्क दिवस घोषित करने का फैसला किया जा चुका है. अब इस दिन प्रदेश में अवकाश की मांग भी उठने लगी है. 

दरअसल धर्मस्व, संस्कृति और शिक्षा मंत्री मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को पत्र लिखकर 22 जनवरी को राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पर सार्वजनिक अवकाश की मांग की है. 

बृजमोहन अग्रवाल ने की अवकाश की मांग
अपने पत्र में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु राम छत्तीसगढ़ के भांजे हैं. 22 जनवरी को उनकी जन्मस्थली अयोध्या में निर्मित भव्य श्रीराम मंदिर का भव्य लोकार्पण एवं प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित हो रहा है. जिसे लेकर पूरे दुनिया भर के सनातनी हिंदुओं में उत्साह है. इस दिन पूरी दुनिया रामोत्सव मनाएगी. उन्होंने मुख्यमंत्री साय से पत्र में कहा कि इस हर्षोल्लास के अवसर पर छत्तीसगढ़ में भी स्कूल कॉलेज सहित सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाना चाहिए ताकि छत्तीसगढ़ का जन जन रामोत्सव धूम धाम से मना सके.

कर्मचारी संघ ने भी मांगा अवकाश 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रालय कर्मचारी संघ ने भी सीएम विष्णुदेव साय को पत्र लिखकर 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग की है. कर्मचारी संघ ने अपने पत्र में लिखा है कि राम मंदिर निर्माण की 500 से अधिक साल से इंतजार रहा है, ऐसे में सब कर्मचारी इस पल का साक्षी बनना चाहते हैं.

22 जनवरी को रामलला का प्राण-प्रतिष्ठा
22 जनवरी 2024 को नव निर्मित राममंदिर में भगवान रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह की शुरुआत 17 जनवरी से शुरू हो जाएगी. बता दें कि 17 जनवरी को रामलला की अचल मूर्ति की भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी. इसके बाद ये मूर्ति राम जन्म भूमि परिसर में स्थापित की जाएगी. 18 जनवरी से पूजन-अर्चना शुरू होगी और 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कर अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी. इसके बाद 12.20 बजे प्राण प्रतिष्ठा होगी. 

Trending news