छत्तीसगढ़ में बदल सकती है चुनाव की तारीख! CM बघेल निर्वाचन आयोग को लिखेंगे खत, जानिए वजह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1916552

छत्तीसगढ़ में बदल सकती है चुनाव की तारीख! CM बघेल निर्वाचन आयोग को लिखेंगे खत, जानिए वजह

Chhattisgarh vidhan sabha chunav 2023:राजस्थान के बाद छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग की तारीखों में बदलाव की मांग उठने लगी है. इसे लेकर प्रदेश के सीएम भूपेश बघेल ने खुद कहा है कि वो इसे लेकर चुनाव आयोग को एक पत्र लिखेंगे.

छत्तीसगढ़ में बदल सकती है चुनाव की तारीख! CM बघेल निर्वाचन आयोग को लिखेंगे खत, जानिए वजह

Chhattisgarh vidhan sabha chunav 2023: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election) की तारीखों में बदलाव हो सकता है. इसे लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) का एक बड़ा बयान सामने आया है. जिसमें उन्होंने कहा है कि आगामी 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय निर्वाचन आयोग से विधानसभा चुनाव के मतदान की तारीख को बदलने के लिए पत्र लिखा जाएगा.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे. पहले 20 विधानसभा क्षेत्रों में 7 नवंबर को वोटिंग होगी. इसके बाद 17 नवंबर को दूसरे चरण के लिए मतदान होगा.

Chhattisgarh Chunav 2023: छत्तीसगढ़ में 30 में 4 महिलाओं को मौका, जानें कितने ST/SC और OBC को मिला टिकट

जानिए क्या है वजह
दरअसल छत्तीसगढ़ के कई जिले ऐसे हैं, जहां उत्तर भारतीय मतदाताओं की भरमार है और इस समय उत्तर भारतीयों का सबसे बड़ा पर्व छठ पूजा भी है. छठ पूजा के कारण कई लोग अपने प्रदेश बिहार और यूपी चले जाते हैं. जिसके कारण कई मतदाता ऐसे होंगे, जो मतदान में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. इसको देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि आगामी 17 नवंबर के विधानसभा के चुनाव के मतदान की तिथि को बदलने के लिए केंद्रीय चुनाव निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा जाएगा.

राजस्थान चुनाव में हुआ बदलाव
गौरतलब है कि हाल ही में राजस्थान में चुनाव की तारीख में बदलाव हुआ है. वहीं अब यह संभावना बढ़ गई है कि छत्तीसगढ़ में भी चुनाव की तारीखों में बदलाव हो सकता है. वहीं अगर ऐसा हुआ तो एमपी के चुनाव तारीखों में बदलाव की संभावना बढ़ जाएगी. हालांकि देखना होगा चुनाव आयोग क्या फैसला लेता है.

छत्तीसगढ़ सीट के आंकड़ें
विधानसभा सीटें- 90
एसटी आरक्षित सीटें- 29
एससी आरक्षित सीटें- 1

रिपोर्ट - हितेश शर्मा

 

Trending news