Adivasi Parab Samman Yojana: बेहद खास है छत्तीसगढ़ की आदिवासी परब सम्मान योजना, ऐसे मिलेगा लाभ?
Advertisement

Adivasi Parab Samman Yojana: बेहद खास है छत्तीसगढ़ की आदिवासी परब सम्मान योजना, ऐसे मिलेगा लाभ?

Chief Minister Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana: छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना शुरू की है, जो सांस्कृतिक त्योहारों को मनाने और परंपराओं को संरक्षित करने के लिए आदिवासी समुदायों को ₹10,000 की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान करती है.

Mukhya mantri Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana

Mukhya mantri Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana: छत्तीसगढ़ (cg news) आदिवासी बहुल राज्यों में से एक है. राज्य में लगभग 31 प्रतिशत जनसंख्या आदिवासी समुदाय की निवास करती है. जिससे उनकी जरूरतों पर ख्याल और विकास करना सरकारी पहलों में लगातार प्राथमिकता है. वर्तमान में, भूपेश सरकार ने इस वर्ष के लिए मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना शुरू की है. बता दें कि ये योजना आदिवासी समुदायों को उनके त्योहारों को मनाने के लिए अनुदान प्रदान करने पर केंद्रित है तो चलिए आपको इस योजना के बारे में सब कुछ बताते हैं... 

CG News: शिव की भक्ती में डूबे CM बघेल, पांचवें सोमवार पर किया रुद्राभिषेक

कितनी राशि मिलेगी?
मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना  के तहत ₹10,000 पर निर्धारित अनुदान राशि, मुख्यमंत्री भूपेश के नेतृत्व वाली सरकार दो समान किश्तों में वितरित कर रही है. यहां तक कि राज्य भर की 1840 ग्राम पंचायतों को ₹5,000 की पहली किस्त पहले ही वितरित की जा चुकी है.

MP Chunav 2023: एमपी की इस विधानसभा सीट पर पांच दशक से एक परिवार का दबदबा! लगातार हो रही जीत

 

जगदलपुर में हुई शुरुआत
इस वर्ष जगदलपुर में आयोजित भरोसे के सम्मेलन कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने स्वयं इस योजना का शुभारंभ किया था. योजना का क्रियान्वयन राज्य के अनुसूचित क्षेत्रों में केन्द्रित है. चालू वित्तीय वर्ष में इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए भूपेश सरकार द्वारा 5 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है. योजना के संचालन में ग्राम स्तर पर समितियों का गठन किया जायेगा. सरकार का उद्देश्य आदिवासी समुदायों को अपने त्योहारों को धूमधाम के साथ मनाने में सुविधा प्रदान करना है, जिससे आने वाली पीढ़ियों के लिए उनकी सांस्कृतिक परंपराओं को गले लगाने और समझने के लिए बचा कर रखा जा सके.

वार्षिक वित्तीय सहायता प्राप्त होगी
इस पहल के तहत लाभार्थियों को सरकार से वार्षिक वित्तीय सहायता प्राप्त होगी. मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना की देखरेख की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की है, जो कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है.  समिति के अध्यक्ष यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक त्योहार के लिए राशि उचित रूप से आवंटित किया गया है, और राशि का वितरण उनकी मंजूरी के बाद ही होगा. 

ये त्योहार शामिल हैं
आदिवासी परब सम्मान निधि योजना 2023 में मेला, मड़ई, जात्रा त्योहार, सरना पूजा, देव गुड़ी, छेरछेरा, अक्ती, नवाखाई और हरेली जैसे विभिन्न त्योहार शामिल हैं. योजना के तहत इन त्योहारों के लिए अनुदान प्रदान किया जाएगा.

Trending news