छत्तीसगढ़ में फिर एक्टिव होगा मानसून, कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार
Advertisement

छत्तीसगढ़ में फिर एक्टिव होगा मानसून, कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार

रायपुरः छत्तीसगढ़ में अभी भी बारिश का दौर जारी है. प्रदेश में अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी जाहिर की गई है.

छत्तीसगढ़ में बारिश की चेतावनी

रायपुरः छत्तीसगढ़ में अभी भी बारिश का दौर जारी है. प्रदेश में अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी जाहिर की गई है. बताया जा रहा है कि आने वाले दो दिनों में उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ में मानसून का असर दिखेगा और इस क्षेत्र में अच्छी बारिश होगी. 

अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी
छत्तीसगढ़ के मौसम वैज्ञानिक आरके वैश्य ने अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. उन्होंने बताया कि बस्तर-बिलासपुर और सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना है, साथ ही कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है. मौसम बैज्ञानिक के मुताबिक राजस्थान के ऊपर बने निम्न दाब के क्षेत्र की वजह से छत्तीसगढ़ पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. जिसके कई जगहों पर बारिश होगी.

इन जिलों में बारिश के आसार 
दरअसल, मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में एक हफ्ते से सुस्त पड़ा मानसून फिर से एक्टिव हो गया है. प्रदेश में शनिवार से बादल छाए हुए हैं, जबकि कई स्थानों पर हल्की फुहारें भी पड़ी है. रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने भारी बरसात और वज्रपात की चेतावनी जारी की है, बस्तर-बिलासपुर के जिलों में बारिश की चेतावनी जाहिर की गई है. ऐसे में बिलासपुर, कोरिया, सूरजरपुर मुंगेली जिलों में बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने की चेतावनी भी जाहिर की गई है. 

बताया जा रहा है कि मानसून के दो सिस्टम एक्टिव है. एक सिस्टम उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना है, जबकि दूसरा राजस्थान के ऊपर बने निम्न दाब का असर भी छत्तीसगढ़ पर दिख रहा है. जिससे प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना है. ताया जा रहा है, मौजूदा सिस्टम को देखते हुए 20 से 22 सितंबर तक छत्तीसगढ़ में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की ही संभावना है. जबकि कुछ जिलों में तेज बारिश होने की आशंका जाहिर की गई है. 

पिछले हफ्ते हुई थी अच्छी बारिश
बता दें कि छत्तीसगढ़ में राजधानी रायपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश हुई थी. जिससे कुछ स्थानों पर बाढ़ की स्थिति भी बनी थी. हालांकि एक हफ्ते से मानसून सुस्त था. लेकिन अब एक बार फिर मानसून एक्टिव होने की उम्मीद जताई गई है. ऐसे में आने वाले 2 दिन छत्तीसगढ़ में बारिश के लिहाज से अहम माने जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ेंः कोरोना की तीसरी लहर की आहट! सरकार ने दिए टीकाकरण तेज करने के निर्देश

WATCH LIVE TV

Trending news