सीएम बघेल आज देंगे दिवाली तोहफा, प्रदेश में बढ़ेंगी तहसीलों और अनुभागों की संख्या
Advertisement

सीएम बघेल आज देंगे दिवाली तोहफा, प्रदेश में बढ़ेंगी तहसीलों और अनुभागों की संख्या

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिवाली से पहले प्रदेश की जनता को तोहफा देने वाले है. एक वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए सीएम 10 राजस्व अनुभाग और 25 नयी तहसीलों के उद्घाटन के साथ ही कई योजनाओं के पैसे हितग्राहियों के खातों में ट्रांसफर करेंगे.

सीएम बघेल आज देंगे दिवाली तोहफा, प्रदेश में बढ़ेंगी तहसीलों और अनुभागों की संख्या

रजनी ठाकुर/रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज एक वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए प्रदेश में वन गठित 10 राजस्व अनुभाग और 25 नयी तहसीलों का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद से प्रदेश में अनुभागों सी संख्या 98 से बढ़कर 108 हो जाएगी. वहीं तहसीलों की संख्या 202 से बढ़कर 227 हो जाएंगी. इन इकाइयों का संचालन शुरू होने के बाद प्रदेश के लोगों की परेशानी काफी हद तक कम होगी और राज्य वसूली में भी आसानी होगी.

विकास में आएगी रफ्तार
इन इकाइयों का उद्घाटन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रायपुर स्थित सीएम हाउस से एक वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए करेंगे. नवीन अनुविभाग एवं तहसीलों की स्थापना से शासकीय योजनाओं के सुचारू रूप से क्रियान्वन एवं प्रशासकीय कामकाज में कसावट लाने में सुविधा होगी. इसके साथ ही शासन की योजनाएं एवं मूलभूत सुविधाएं आम जनता को आसानी से उपलब्ध कराई जा सकेंगे और विकास में रफ्तार मिलेगी.

ये भी पढ़ें: खतरे में राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र का घर! कभी भी हो सकता है हादसा

ये होंगे नये अनुभाग
तिल्दा नेवरा, बागबाहरा, मालखरौदा, धमधा, बलरामपुर, राजपुर, भरतपुर, खड़गवां, भोपालपट्नम और भैरमगढ़. इन अनुविभागों के उद्घाटन के बाद प्रदेश में 108 अनुविभाग होंगे.

ये होंगी नई तहसीलें
मंदिरहसौद, धरसींवा, बेलरगांव, कोमाखान, सोनाखान, टुण्डरा, अमलीपदर, बेलतरा, जरहागांव, दीपका, मुकड़ेगा, कोटाडोल, पोड़ी (बचरा), औंधी, खड़गांव, साल्हेवारा, लालबहादुर नगर, मर्री बंगला (देवरी), देवकर, भिंभौरी, नानगुर, भानपुरी, तोंगपाल, मर्दापाल, धनोरा. इनके उद्घाटन के बाद प्रदेश में तहसीलों की संख्या बढ़कर 227 हो जाएगी.

तुम से दिल लगाने की सजा है...रानू मंडल से भी सुरीली है नोएडा के इस महिला की आवाज

योजनाओं के पैसे होगे ट्रांसफर
आज ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के हितग्राहियों के खाते में 1866 करोड़ रुपए का भुगतान करेंगे. इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलने के साथ ही दीपावली से पहले बाजारों में रौनक भी बढ़ेगी. 

किसे होगा भुगतान
- ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ की तीसरी किश्त के रूप में 24 लाख किसानों को 1745 करोड़ रुपए का भुगतान 
- राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के 4.66 लाख हितग्राहियों के खातों में 115.80 करोड़ रुपए हस्तांतरित
- ’गोधन न्याय योजना’ के हितग्राहियों के खाते में 5.59 करोड़ रुपए डाले जाएंगे

Trending news