सीएम भूपेश बघेल ने ओणम को क‍िया सेल‍िब्रेट, केरल के बारे में कही ये बातें
Advertisement

सीएम भूपेश बघेल ने ओणम को क‍िया सेल‍िब्रेट, केरल के बारे में कही ये बातें

विश्व के सबसे बड़े दानी राजा महाबली की याद में मनाया जाने वाला ओणम त्‍योहार धूमधाम से मनाया गया. इस कार्यक्रम में छत्‍तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने श‍िरकत की.  

सीएम भूपेश बघेल.

रजनी ठाकुर/रायपुर: छत्‍तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल शन‍िवार को ओणम समारोह में शाम‍िल हुए. उन्‍होंने कहा क‍ि केरला की कल्पना करते ही सुंदर, शिक्षा में अग्रणी, लिंगानुपात में सबसे आगे प्रदेश की याद आती है. राजा महाबली, जगद्गुरु शंकराचार्य की याद आती है, जिन्होंने पूरे भारत को एकजुट किया. पूरे प्रदेश को मसाला खिलाने वाला राज्य केरल है. केरल समाज के लोग दुनिया के हर कोने में मिलेंगे.

शोले फ‍िल्‍म का द‍िया उदाहरण 
सीएम ने मंच से अपनी पसंदीदा फिल्म 'शोले' का ज़िक्र क‍िया और कहा क‍ि जो चल जाए हिट है. शोले फिल्म में ठाकुर के घर बिजली नहीं होती है. लेकिन गांव में पानी की टंकी होती है. जो बिना बिजली के नहीं चल सकती, जो तार्किक रूप से सही नहीं है. लेकिन जो चल जाए वो हिट है. 

केरल को बताया हर‍ियाली का प्रदेश 
सीएम ने केरल को याद करते हुए कहा क‍ि केरल राज्य की कल्पना करने से ही स्मृति में जो छवि उभार के आती है. हरियाली वाले प्रदेश की. यहां ऐसा कोई घर नहीं जहां हरियाली, नारियल, सुपाड़ी का पेड़ ना हो. देश का सबसे शिक्षित राज्य है. साथी लिंग अनुपात में सबसे आगे है. यहां लड़के-लड़की में कोई भेद नहीं है. यह राज्य, केरला याद करते हैं तो राजा महाबली और जगद्गुरु शंकराचार्य का याद आता है. 

केरल के बारे में कही ये बात 
सीएम बघेल ने केरल की तारीफ करते हुए कहा क‍ि सबसे पहले विदेशी भी केरल ही आए और पूरे यूरोप को मसाला खिलाने वाला प्रदेश केरल है. केरल की चाय और कॉफी फेमस है. दुनिया के किसी भी क्षेत्र में कोई घटाना होती है तो घटना से उबार कर लाने वाला राज्य केरल है. केरल समाज के लोग शिक्षा पर विशेष ध्यान दिए, और इसका लाभ समाज को मिला, समाज के लोग कहीं भी जाए उन्हें भूखे मरने की नौबत नहीं आयेगी. समाज में सेवा भाव भी सबसे अधिक है. यदि नर्स केरल समाज से है तो यह सुनिश्चित हो जाता है क‍ि मरीज स्वस्थ होगा. अनुशासन, शिक्षा और सेवा यह केरल समाज की विशेषता है.

बता दें क‍ि राजा बलि की स्मृति में यह ओणम त्योहार मनाया जाता है. उनके चलते भगवान विष्णु को भी वामन अवतार लेना पड़ा. विश्व के सबसे बड़े दानी थे राजा महाबली.

PM Modi Diet: 72 की उम्र में हाई लेवल एनर्जी, पीएम मोदी की सेहत के पीछे हैं ये 5 देसी चीजें

Trending news