कोड़े खाने के बाद भी मुस्कुराते रहे मुख्यमंत्री, जानें बीरेंद्र ने CM बघेल को क्यों मारे 5 सोंटे
Advertisement

कोड़े खाने के बाद भी मुस्कुराते रहे मुख्यमंत्री, जानें बीरेंद्र ने CM बघेल को क्यों मारे 5 सोंटे

Govardhan Puja CM Bhupesh Baghel: गोवर्धन पूजा के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दुर्ग जिले के जजंगिरी पहुंचे, यहां उन्होंने परंपरा के अनुसार अपने हाथों पर कोड़े बरसवाए, जाने क्या है ये मान्यता और किसने मुख्यमंत्री को मारे कोड़े.

कोड़े खाने के बाद भी मुस्कुराते रहे मुख्यमंत्री, जानें बीरेंद्र ने CM बघेल को क्यों मारे 5 सोंटे

Govardhan Puja: दुर्ग। अपनी छत्तीसगढ़ी और आदिवासी परंपाराओं का पालन करने वाले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वीडियो सामने आया है. इसमें एक आदमी उन्हें कोड़े या सोंटे मारते नजर आ रहा है. वीडियो साफ नजर आ रहा है कि शख्स मुख्यमंत्री पर सोंटे बरसा रहा है और सीएम मुस्कुरा रहे हैं. शख्स ने कोड़े से 5 बार मुख्यमंत्री पर प्रहार किया. आखिर सीएम बघेल क्यों खा रहे हैं कोड़े? आइये जानते हैं पूरी कहानी...

दुर्ग के जजंगिरी का है वीडियो
दरअसल वीडियो दुर्ग जिले के जजंगिरी का था, जहां मुख्यमंत्री गोवर्धन पूजा के लिए पहुंचे थे. यहां उन्होंने कोड़े खाने की रश्म निभाई. मान्यता है कि ऐसा करने से खुशहाली और समृद्धी आती है. लोक मान्यता के अनुसार गौरा गौरी पूजा यानी गोवर्धन पूजा के मौके पर सोंटे से किए जाने वाले प्रहार से अनिष्ट टलते हैं. इसी कारण मुख्यमंत्री ने प्रदेश के लिए सोंटों का प्रहार सहा और प्रदेश के खुशहाली की कामना की.

CM भूपेश बघेल के हाथों पर बीरेंद्र ठाकुर ने बरसाए कोड़े, मुस्कुराते रहे मुख्यमंत्री

बीरेंद्र ठाकुर ने मारे 5 सोंटे
परंपरा को निभाने के लिए जजंगिरी के ग्रामीण बीरेंद्र ठाकुर कुश के सोंटे से मुख्यमंत्री के हाथों पर प्रहार किया. बताया जा रहा है मुख्यमंत्री के हाथों पर 5 कोड़े मारे गए. इस दौरान सीएम अपना हाथ आगे किये रहे और उसे टस से मस भी नहीं किया. अपनी परंपरा का निर्वहन करते हुए मुख्यमंत्री मुस्कुराते रहे.

प्रदेश में है सोंटे (हंटर) मारने की परंपरा
छत्तीसगढ़ में दीवाली के दूसरे दिन गौरा गौरी को विशेष पूजा अर्चना की जाती है, जिसमे सोंटे (हंटर) से हाथ मे प्रहार करने की परंपरा है. गोवर्धन पूजा में शामिल हुए सीएम गायों की पूजा कर उन्हें प्रसाद खिलाया. गायों की पूजा के बाद प्रदेश की सांस्कृतिक परम्परा और मान्यतानुसार सीएम भूपेश ने अपने हाथ पर सोटा (हंटर) भी चलवाया.

ट्रिपल मर्डर: दलित परिवार के 3 लोगों की हत्या, छेड़छाड़ के बाद हुआ था विवाद

गोवर्धन पूजा गोवंश की समृद्धि
किवदंती है कि इस तरह सोटे का प्रहार विघ्नों का नाश होता है. साथ ही सुख और समृद्धि आती है. गोवर्धन पूजा गोवंश की समृद्धि की परंपरा की पूजा है. इस वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में गोवर्धन पूजा अति लोकप्रिय है. गोवर्धन पूजा और गौरा गौरी पूजा मिट्टी के प्रति गहरे अनुराग का उत्सव है.

Trending news