Dhan Bonus: छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए बड़ी खबर, जल्द ही खाते में आएगी धान बोनस की राशि
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2095672

Dhan Bonus: छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए बड़ी खबर, जल्द ही खाते में आएगी धान बोनस की राशि

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही उनके खाते में धान बोनस की राशि आने वाली है. इस बात की जानकारी वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने सोमवार को विधानसभा बजट सत्र के पहले दिन दी. पढ़ें पूरी खबर- 

Dhan Bonus: छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए बड़ी खबर, जल्द ही खाते में आएगी धान बोनस की राशि

Chhattisgarh Dhan Bonus 2024: छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र के पहले दिन सोमवार को वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने राज्य के किसानों के लिए राहत भरी खबर दी. उन्होंने बताया कि कृषक उन्नति योजना के तहत राज्य केकिसानों को धान बोनस (अंतर) की राशि मिलेगी. इसके लिए तृतीय अनुपूरक बजट में करीब 12 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 

बजट में प्रावधान
कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को अंतर की राशि मिलेगी. वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने बताया धान किसानों को करीब 900 रुपए प्रति क्विंटल अंतर की राशि मिलनी है. इस राशि के लिए अनुपूरक बजट में करीब 12 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान तय किया गया है. जल्द ही किसानों के खाते में बोनस (अंतर) राशि ट्रांसफर की जाएगी.

3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी
प्रदेश में साय सरकार किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी कर रही है. बता दें कि भूपेश बघेल सरकार अंतर की राशि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के जरिए देती थी. अब साय सरकार कृषक उन्नति योजना के जरिए ये अंतर की राशि देगी. मतलब ये साफ नजर आ रहा है कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना इस योजना से रिप्लेस हो रही है.

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी का रिकॉर्ड
इस बार छत्तीसगढ़ में धान खरीदी का नया कीर्तिमान बना है. छत्तीसगढ़ में 24 लाख 72 हजार से ज्यादा किसानों से 144.67 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई है. इस साल प्रदेश में 37 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा धान उपार्जित की गई है. इसके लिए किसानों को अब तक 30 हजार 68 करोड़ 81 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है. धान खरीदी की अवधि बढ़ने से प्रदेश के 19 हजार से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं.

ये भी पढ़ें- IT Raid in Raipur: 5 दिन बाद पूर्व मंत्री अमरजीत के घर में खत्म हुई IT की रेड, जानें क्या लेकर गई टीम

CM साय ने जताई खुशी
इस रिकॉर्ड पर CM विष्णु देव साय ने खुशी जाहिर की है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर CMO के अकाउंट से जानकारी देते हुए पोस्ट किया गया- धान खरीदी का नया कीर्तिमान. विष्णु के सुशासन में समृद्ध हुए किसान. 144.67 लाख मीट्रिक टन धान उपार्जित कर छत्तीसगढ की विष्णु सरकार ने अब तक सर्वाधिक धान खरीदी का नया कीर्तिमान रच दिया है. 
- यह पिछले खरीफ सीजन की तुलना में लगभग 26% अधिक है
- खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में 24 लाख 72 हजार 310 किसानों से समर्थन मूल्य पर 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान का उपार्जन कर यह लक्ष्य हासिल किया गया.

Trending news