रेलवे देने जा रहा है बड़ा झटका! इस दिन से ट्रेनों के किराए में हो जाएगी इतनी बढ़ोतरी
Advertisement

रेलवे देने जा रहा है बड़ा झटका! इस दिन से ट्रेनों के किराए में हो जाएगी इतनी बढ़ोतरी

भारतीय रेल ( Indian Railways ) डीजल इंजनों से चलने वाली ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों पर हाइड्रोकार्बन सरचार्ज (HCS) या डीजल टैक्स लगाकर रेल किराया बढ़ाने जा रहा है. इससे यात्रियों को 10 रुपए से लेकर 50 रुपए तक का अतिरिक्त भार रेल किराए ( Rail Fares ) में आएगा.

रेलवे देने जा रहा है बड़ा झटका! इस दिन से ट्रेनों के किराए में हो जाएगी इतनी बढ़ोतरी

नई दिल्ली: कोरोना काल में स्पेशल ट्रेनों ( Special Train ) के नाम पर बढ़ा रेल किराया यात्रियों को पहले ही भारी पड़ रहा था. अब रेलवे दोबारा से रेल किराए ( Rail Fares ) में इजाफे का प्लान कर रहा है. जानकारी के मुताबिक, रेलवे 10 रुपए से लेकर 50 रुपए तक की बढ़ोतरी कर सकता है. डीजल इंजनों से चलने वाली ट्रेनों से लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों से अब अधिक किराया वसूला जा सकता है. ये अतिरिक्त किराया 15 अप्रैल से टिकट बुकिंग के समय रेल यात्रा में जुड़ जाएगा.

रेलवे वसूलेगा हाइड्रोकार्बन सरचार्ज
रेलवे बोर्ड डीजल इंजनों से चलने वाली ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों पर हाइड्रोकार्बन सरचार्ज (HCS) या डीजल टैक्स लगाने की योजना बना रहा है. यह सरचार्ज उन ट्रेनों पर लागू होगा जो डीजल इंजनों का इस्तेमाल कर आधी से ज्यादा दूरी तक चलेंगी. यह ईंधन आयात के प्रभाव को कम करने के लिए किया जा रहा है, जो तेल की बढ़ती लागत से गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है.

ये भी पढ़ें: याद रखें 8, 9 और 10 अप्रैल की तारीख, मुख्यमंत्री ने सभी को दिया है निमंत्रण

कितना बढ़ेगा किराया
AC क्लास के लिए 50 रुपए, स्लीपर क्लास के लिए 25 रुपए और जनरल क्लास के लिए न्यूनतम 10 रुपए तक का हाइड्रोकार्बन सरचार्ज लिया जा सकता है. रेलवे बोर्ड ने सभी जोनों को उन ट्रेनों की पहचान करने का निर्देश दिया है जो निर्धारित दूरी का 50 प्रतिशत डीजल से चलती हैं. हालांकि इस सूची को हर तीन महीने में संशोधित किया जाना है. फिलहाल 15 अप्रैल से पहले बुक किए गए टिकटों पर सरचार्ज लगाने के बारे में अभी कोई स्पष्टता नहीं है.

कहां होगा बढ़े किराए का इस्तेमाल
मिली जानकारी के अनुसार, हाइड्रोकार्बन सरचार्ज ( Hydrocarbon Surcharge ) का इस्तेमाल भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) के चालू विद्युत अभियान के लिए भी किया जाएगा. बता दें रेलवे राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर 'मिशन 100 प्रतिशत विद्युतीकरण - नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन' योजना के तहत जनता को पर्यावरण के अनुकूल, हरित और स्वच्छ परिवहन प्रदान करने के लिए अपने पूरे ब्रॉड गेज नेटवर्क को विद्युतीकृत करने के लिए एक मिशन मोड पर है.

WATCH LIVE TV

Trending news