Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ की 5 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस में मंथन, आज घोषित कर सकती है अपने प्रत्याशी
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ की 5 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस में मंथन, आज घोषित कर सकती है अपने प्रत्याशी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. अब कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक दिल्ली में होगी. जिसमें बची हुई 5 सीटों पर नाम फाइनल किए जाएंगे.

Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ की 5 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस में मंथन, आज घोषित कर सकती है अपने प्रत्याशी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. पूरा चुनाव 7 चरणों में होगा. जिसकी शुरुआत 19 अप्रैल से हो जाएगी. 4 जून को नतीजों की घोषणा होगी. वहीं छत्तीसगढ़ में इस बार तीन चरणों में चुनाव होंगे. जिसके लेकर भाजपा ने प्रदेश की सभी 11 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए हैं. वहीं, कांग्रेस अब तक पांच सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय नहीं कर पाई है. उम्मीद जताई जा रही है कि आज इनके नामों पर मुहर लग सकती है.

बता दें कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस के पदाधिकारियों ने भी संकेत दिए हैं कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए हैं, केवल घोषणा करनी बाकी है. आज बची सीटों पर नाम फाइनल हो सकते हैं.

6 सीटों पर नाम हुए तय
गौरतलब है कि कांग्रेस ने 8 मार्च को जारी की पहली सूची में प्रदेश की छह सीटों पर नाम तय किए थे. 
इसमें राजनांदगांव से भूपेश बघेल, महासमुंद से ताम्रध्वज साहू, जांजगीर-चांपा से डा. शिवकुमार डहरिया, कोरबा से ज्योत्सना महंत, दुर्ग से राजेंद्र साहू और रायपुर से विकास उपाध्याय के नाम शामिल थे. वहीं प्रदेश में लोकसभा क्षेत्र कांकेर, सरगुजा, बस्तर,रायगढ़, बिलासपुर के लिए प्रत्याशियों की घोषणा होना बाकी है.

छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में चुनाव
छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए तीन चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल, दूसरे चरण का चुनाव 26 अप्रैल और तीसरे चरण का चुनाव 7 मई को होगा. 2019 में भी राज्य में तीन चरणों में चुनाव हुआ था. उस चुनाव में 11 में से 9 सीट पर BJP ने जीत हासिल की थी, जबकि राज्य में सरकार होने के बाद भी कांग्रेस के कब्जे में सिर्फ 2 सीट आई. 

इस बार दिग्गज भी चुनावी मैदान में 
आपको बता दें कि कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने ही दिग्गजों को लोकसभा के चुनावी मैदान में उतारा है. भाजपा की तरफ से जहां  बृजमोहन अग्रवाल, विजय बघेल, सरोज पांडेय, चिंतामणि महाराज, संतोष पांडेय के नाम हैं तो  वहीं, कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, ताम्रध्वज साहू, शिव डहरिया, ज्योत्सना महंत, विकास उपाध्याय को प्रत्याशी बनाया है. लेकिन अब पांच सीटों पर जो कांग्रेस का पेंच फंसा है, उसे लेकर आज दिल्ली में मंथन होगा. जिसके बाद नाम फाइनल कर दिए जाएंगे.

Trending news