यहां राशन के लिए पहले चढ़ना पढ़ता है पहाड़, तब जाकर घर में पकता है रोटी-चावल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2394011

यहां राशन के लिए पहले चढ़ना पढ़ता है पहाड़, तब जाकर घर में पकता है रोटी-चावल

CG NEWS: मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले के गढ़वार ग्राम पंचायत में ग्रामीणों को सरकारी राशन लेने से पहले पहाड़ पर जाना पड़ता है. तब जाकर राशन मिलता है. इस गांव में 382 हितग्राही है जिन्हें एक दो बार नहीं बल्कि पूरे साल यही प्रक्रिया दोहराई जाती है. 
 

यहां राशन के लिए पहले चढ़ना पढ़ता है पहाड़, तब जाकर घर में पकता है रोटी-चावल

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ प्रदेश की पहली विधानसभा भरतपुर-सोनहत का गढ़वार ग्राम पंचायत मोबाइल नेटवर्क के कवरेज क्षेत्र से बाहर है. इस वजह से इस गांव के लोगों को राशन के लिए पहले लगभग दो से तीन किलोमीटर दूर एक पहाड़ पर पहले चढ़ना पड़ता है. वहां जाकर जब ई-पॉस मशीन में नेटवर्क आता है तो ये उसमें फिंगर प्रिंट देते हैं. फिंगर प्रिंट लगने के बाद इस तरह पीडीएस संचालकों को राशन बांटने की प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती है. उसके बाद लोगों को राशन मिल पाता है. 

ऐसे में प्रत्येक राशन कार्ड धारकों को फिंगर लगाना पड़ता है, तब कहीं जाकर हितग्राहियों को राशन मिलता है. इस तरह कि दिनचर्या से ग्रामीणों को भी सारे काम छोड़ कर पूरा दिन पहाड़ पर बैठना पड़ रहा है. ग्रामीणों ने बताया कि डीलर हमें संदेश भिजवा देते हैं कि राशन आ गया है. सभी लोग पहाड़ पर पहुंच कर फिंगर लगाना है. इसके बाद ग्रामीणों का सरकारी राशन मिलना शुरू हो जाता है, क्योंकि गांव से दूर पहाड़ पर ही नेटवर्क मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- 'जीरो टॉलरेंस' की नीति पर साय सरकार, शराब घोटाले पर HC का बड़ा फैसला, 13 याचिकाएं खारिज

बुजुर्गों को चढ़ने-उतरने में होती है परेशानी
गांव के रहने वाले अवधेश ने बताया कि यहां फिंगर लगाने के लिये बहुत परेशानी होती है. बुजुर्ग लोग यहां चढ़ते हैं. कभी भी गिर सकते हैं. शासन को नहीं पता कैसे पहाड़ में चढ़ कर फिंगर लगाते हैं. कभी भी पहाड़ में चढ़ते चढ़ते बुजुर्ग लोग पहाड़ से गिर सकते हैं. शासन को चाहिये कि यहां टावर की व्यवस्था करे, जिससे हम लोग को सुविधा मिल सकें. ये समस्या हर महीने बनी रहती है. हम तो किसी कदर चढ़ जाते हैं, लेकिन बुजुर्गों को पहाड़ी में चढ़ने के लिये बहुत दिक्कत होती है. यहां जल्द से जल्द टावर की व्यवस्था की जाए जिससे हम लोगों को पहाड़ी में न चढ़ना पड़े.

ये भी पढ़ें- इंदौर में बर्थडे सेलिब्रेशन से लौट रहे छात्रों की कार खाई में गिरी, कांग्रेस नेता की बेटी समेत 2 की मौत, 5 घायल

टावर नहीं होने से बहुत दिक्कत
तेजबहादुर पंडो ने बताया कि हमारी समस्या टावर न रहने के कारण पहाड़ पर चढ़ना पड़ता है. बहुत दिक्कत होती है. आधा एक दिन तो पहाड़ी में चढ़ते उतरने में लग जाता है. बुजुर्ग लोग बैठ-बैठ कर चढ़ाते उतरते हैं. टावर न रहने के कारण यह समस्या बनी रहती है. ऐसा करने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है. यह टावर जल्द से जल्द लगवाया जाय जिससे हमारी समस्या दूर हो जाती. राजीव घसिया ने बताया कि पहाड़ में चढ़ते हैं फिंगर लगाने के लिये. यहां सर्वर नहीं बताता. इसलिये पहाड़ में चढ़ते हैं.  राजू राम बताते हैं कि यहां नेटवर्क की बहुत समस्या होती है. इसलिये हम लोग गांव के सभी पहाड़ में फिंगर लगाने के लिये आते हैं. यहां टावर नहीं है. 

छत्तीसगढ़ नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Chhattisgarh News in Hindi और पाएं Chhattisgarh latest news in hindi  हर पल की जानकारी। छत्तीसगढ़ की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news