Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1683316
photoDetails1mpcg

Health: क्या आप भी खाते हैं दूध और केला? हो जाएं सावधान! आज ही छोड़ दे ये चीजें

Health News: अक्सर हमें घर में बड़े-बुजुर्ग कई फूड कॉम्बिनेशन को लेकर टोकते हैं. इसके साथ ये मत खाना. चाय के बाद पानी मत पीना. इन सब बातों से डेली आपका सामना होता होगा. कई दफा हम इन बातों को नजरअंदाज कर ऐसे फूड कॉम्बिनेशन खा लेते हैं, जिसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है. हमें स्वास्थ्य संबंधियों परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है. ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें साथ में खाने से आपकी तबियत खराब हो सकती है. 

1/8

दूध और केला- अक्सर लोगों को वजन बढ़ाने के लिए दूध और केला साथ में मिलाकर खाने के लिए कहा जाता है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. हमारे शरीर को इसे पचाने में परेशानी होती है. 

2/8

दूध और दही- कभी भी दूध और दही को साथ में नहीं खाना चाहिए. इससे पेट में जलन या अपच की परेशानी हो सकती है. 

3/8

अमरूद और केला- अमरूद और केला दोनों की तासीर ठंडी होती है. अमरूद और केले को मिलाकर खाने से सिर दर्द और अपच का सामना करना पड़ सकता है. दोनों को डाइजेस्ट होने में समय लगता है.

4/8

घी और शहद- घी और शहद दोनों की तासीर एक-दूसरे के विपरीत होती है. घी की तासीर ठंडी होती है, जबकि शहद की तासीर गर्म होती है. ऐसे में दोनों को साथ खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

5/8

पिज्जा और कोल्ड ड्रिंक- हम हमेशा फास्ट फूड जैसे पिज्जा, फ्राइज, हॉटडॉग, आदि के साथ कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं, लेकिन यह आपके शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव छोड़ सकता है. पिज्जा में सैचुरेटेड फैट होता है, जबकि सोडा में नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है. ऐसे में पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं.

6/8

चिकन और आलू- अक्सर आपने कई लोगों को हर चीज में आलू मिलाते देखा होगा, लेकिन कभी भी चिकन और आलू साथ में न खाएं. इन दिनों चिकन बर्गर और फ्रेंच फ्राइज भी अक्सर लोग खाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. चिकन में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है, जबकि आलू कार्बोहाइड्रेट में रिच होता है.

7/8

मछली के साथ काली मिर्च नहीं खानी चाहिए. इसके अलावा अगर आप मछली खाने के बाद काली मिर्च खा लेते हैं तो भी आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

8/8

ठंडे पानी के साथ कभी भी घी, तेल, खरबूज, अमरूद, खीरा, जामुन और मूंगफली नहीं खाना चाहिए.