PM मोदी ने किया रेलवे के सबसे बड़े सोलर प्लांट का उद्घाटन, ट्रेनों के लिए बनेगी बिजली
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2126346

PM मोदी ने किया रेलवे के सबसे बड़े सोलर प्लांट का उद्घाटन, ट्रेनों के लिए बनेगी बिजली

Chhattisgarh News: पीएम मोदी ने शनिवार को दुर्ग जिले के बीएमवाई चरोदा में बने रेलवे के देश के सबसे बड़े 50 मेगावाट का सोलर प्लांट का वर्चुअल उद्घाटन किया. करीब 10 महीने पहले बनकर तैयार हुए सोलर प्लांट को रेलवे एनर्जी मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (आरईएमसीएल) के सहयोग से बनाया गया है. यह प्लांट 50 मेगावाट का प्लांट है और यह करीब 194 एकड़ भूमि में फैला हुआ है. 

PM मोदी ने किया रेलवे के सबसे बड़े सोलर प्लांट का उद्घाटन, ट्रेनों के लिए बनेगी बिजली

Chhattisgarh News: पीएम मोदी ने शनिवार को दुर्ग जिले के बीएमवाई चरोदा में बने रेलवे के देश के सबसे बड़े 50 मेगावाट का सोलर प्लांट का वर्चुअल उद्घाटन किया. इसमें 280 करोड़ रूपए की लागत से 50 मेगावाट सोलर प्लांट की स्थापना से ट्रेनों को चलाने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग होगा, जिससे हरित ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा. इस कार्यक्रम में पूर्व राज्यसभा सांसद सरोज पांडे, दुर्ग रेंज आईजी रामगोपाल गर्ग, कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी सहित रेलवे के अधिकारी मौजूद थे.

करीब 10 महीने पहले बनकर तैयार हुए सोलर प्लांट को रेलवे एनर्जी मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (आरईएमसीएल) के सहयोग से बनाया गया है. यह प्लांट 50 मेगावाट का प्लांट है और यह करीब 194 एकड़ भूमि में फैला हुआ है. इसका रेलवे के परिचालन में इस्तेमाल होता है. यह यहां से कुछ दूर पावर ग्रिड का 400 के.व्ही. का सब स्टेशन उपलब्ध है.  इस प्लांट को चलाने के लिए आरएमसीएल एक रेलवे की कंपनी है. रेल एनर्जी मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड द्वारा डिजाइन पर यह प्लांट बना हुआ है. 

सोलर प्लांट के लिए मिलेगी मदद
पीएम मोदी ने अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि सोलर पंप के लिए खेत के किनारे बंजर जमीन पर छोटे-छोटे सोलर प्लांट लगाने के लिए भी सरकारी मदद देगी. इससे सौर ऊर्जा के माध्यम से ट्रेन चलाई जाएंगी. इससे आसपास के लोगों को बिजली मिलेगी. भारत सरकार का लक्ष्य सोलर पावर से देश के लोगों को बिजली देने के साथ ही उनका बिजली बिल जीरो करने का भी है. उनका लक्ष्य हर घर को सूर्य घर बनाना है. हर परिवार को घर में बिजली बनाकर वहीं बिजली बेचकर कमाई का साधन बनाना है. इसी उद्देश्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्त बिजली योजना शुरू की है. इस योजना में एक करोड़ परिवारों के लिए घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने के लिए सरकार मदद देगी. इससे परिवारों को हर वर्ष हजारों रुपए की कमाई होगी. 

कांग्रेस पर बोलों सरोज पांडे
पूर्व राज्यसभा सांसद सरोज पांडे का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के लिए जो सौगात दी है. उसके लिए प्रधानमंत्री को बहुत साधुवाद देती हूं. छत्तीसगढ़ में जब से भाजपा की सरकार बनी है. विकास तेजी से हो रहा है. पिछली सरकार में विकास थम सा गया था. डबल इंजन की सरकार विकसित छत्तीसगढ़ के ओर बढ़ रहा है. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस के खजाने पर ईडी रेड मारती है तो सही जवाब देंगे तो आगे कार्रवाई नहीं होगी. गोल-माल जवाब देने पर कार्रवाई जरूर होगी. उन्होंने कहा कि लोकसभा की छत्तीसगढ़ के 11 के 11 सीट बीजेपी जरूर जीतेगी. वहीं दावेदारी पर कहा कि जहां पार्टी भेजेगा वहां से चुनाव लड़ेंगे.

Trending news