Sagwan Smuggling Exposed: सागौन के खेल में बिगड़ी वन अधिकारियों की नीयत, तस्करी के खेल में कुछ ऐसे हुए शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2097670

Sagwan Smuggling Exposed: सागौन के खेल में बिगड़ी वन अधिकारियों की नीयत, तस्करी के खेल में कुछ ऐसे हुए शामिल

Sagwan Smuggling Exposed In Gariaband: गरियाबंद के उदंती सीतानदी अभ्यारण्य में उड़ीसा से सटे इलाके में सागौन तस्करी का मामला सामने आया है. ये केस बड़ा इसलिए भी हो जाता है कि इसमें वन विभाग के लोग ही शामिल है जिनके जिम्मे जंगल की रक्षा करना है.

Sagwan Smuggling Exposed: सागौन के खेल में बिगड़ी वन अधिकारियों की नीयत, तस्करी के खेल में कुछ ऐसे हुए शामिल

Gariaband Sagwan Smuggling: गरियाबंद। उदंती सीतानदी अभ्यारण्य के उड़ीसा राज्य से लगे कोर एरिया में पिछले 6 माह में सैकड़ों सागौन पेड़ो की कटाई हो गई है. इस अवैध कटाई में विभाग के ही एसडीओ, डिप्टीरेंजर, वन रक्षक और एक वन चौकीदार की मिलीभगत है. इसका खुलासा विभाग के उपनिदेशक वरुण जैन द्वारा प्रधान मुख्य वनज संरक्षक को भेजे गए एक जांच रिपोर्ट में की गई है. रिपोर्ट में इस में शामिल लोगों पर कार्रवाई की अनुशंसा की गई है.

सितंबर से चल रही थी जांच
सितंबर माह में विभाग की एंटी पोचिंग टीम ने नवरंगपुर जिले के सोनपुर में छापेमारी कर बड़ी संख्या में सागौन चिरान व फर्नीचर जब्त किया था. तब से उपनिदेशक जैन अपनी एक टीम के साथ मामले की जांच के साथ-साथ स्पालाई चैन तोड़ने के लिए लगातार कार्रवाई कर रहे थे. इसी जांच में उक्त लोगों की मिलीभगत उजागर हुई है.

ये भी पढ़ें: द केरला स्टोरी के बाद 'बस्तर' में नक्सलियों के खिलाफ जंग छेड़ेंगी अदा शर्मा

इन अधिकारियों पर लगे हैं आरोप
उदंती अभ्यारण्य के कोर एरिया में सागौन की तस्करी में वन अमले की मिली भगत को अरसीकन्हार रेंज के एसडीओ ,डिप्टीरेंजर,वन रक्षक व एक चौकीदार पर आरोप लगा है. उपनिदेशक वरुण जैन द्वारा पीसीसीएफ को सौंपे गए 350 पन्ने के रिपोर्ट में मिलीभगत का जिक्र है. रिपोर्ट सौंप संलिप्त अफसरों पर कार्रवाई के लिए अनुशंसा की गई है.

कहा होती थी सप्लाई?
ओडिसा सीमा से लगे अभ्यारण्य के कोर एरिया में मौजूद जंगल से काटे गए हैं. अब तक 250 सागौन पेड़ों की हो सकी है. सितंबर माह में ओडिसा नवरंगपुर जिले में भारी मात्रा में सागौन की लकड़ी जब्ती के बाद जांच शुरू हुई थी. अभ्यारण्य के सागौन से बने फर्नीचर उड़ीसा, आंध्रा व पश्चिम बंगाल तक सप्लाई हो रही थी.

ये भी पढ़ें: हरदा ब्लास्ट के पहले हुई थी बड़ी कार्रवाई, जिला प्रशासन ने लिया था ये एक्शन

बैतूल में पकड़ा अवैध सागौन का जखीरा
बैतूल के जंगलों में सक्रिय वन माफियाओं की कमर तोड़ने दक्षिण वन मण्डल के डीएफओ लगातार कोशिश कर रहे हैं. यही वजह है वनकर्मियों द्वारा की जा रही रात्रि गश्ती के नतीजे भी सामने आ रहे हैं. कल देर रात आठनेर रेंज के हीरादेही सर्किल के पनधारी के पास वन माफिया द्वारा नाले में छुपा कर रखी गई 34 नग अवैध सागौन चर्पट को जब्त किया गया है.

महाराष्ट्र से लगे इलाकों में सक्रिय वन माफिया बड़े पैमाने पर बैतूल के जंगल पर अपनी नजरें गड़ाए बैठे और मूलताई रेंज के वनकर्मियों की गश्ती मे भाग रहें अवैध सागौन तस्करों का पीछा किया गया. इसमें पकड़े जाने के डर से सागौन तस्कर मोटर साइकिल छोड़ कर फरार हो गए. वन अमले ने मोटर साइकल जब्त कर मोटरसाइकल के नंबर के आधार पर तलाश शुरू के दी है.

Trending news