Winter Hair Care Tips: सर्दियों में बढ़ गई है डैंड्रफ, इस विधि से करें पक्का इलाज
Advertisement

Winter Hair Care Tips: सर्दियों में बढ़ गई है डैंड्रफ, इस विधि से करें पक्का इलाज

Winter Hair Care Tips: शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि चेहरे पर पिंपल्स की समस्या काफी बढ़ रही है तो इसका एक बड़ा कारण बालों में होने वाली डैंड्रफ भी हो सकता है. बता दें कि डैंड्रफ एक तरह का फंगल इंफेक्शन है.

Winter Hair Care Tips: सर्दियों में बढ़ गई है डैंड्रफ, इस विधि से करें पक्का इलाज

Winter Hair Care Tips: यह तो आप सभी लोग सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की परेशानी भी काफी बढ़ जाती है. इससे बचने के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खे और ऐंटिडैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करते हैं. कभी-कभी डैंड्रफ की समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि कपड़ों पर झड़ने लगती है. इससे आपका लुक्स खराब होता है और सबके सामने शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है. इतना ही नहीं स्किन पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है.

चेहरे पर पिंपल्स का बड़ा कारण डैंड्रफ

शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि चेहरे पर पिंपल्स की समस्या काफी बढ़ रही है तो इसका एक बड़ा कारण बालों में होने वाली डैंड्रफ भी हो सकता है. बता दें कि डैंड्रफ एक तरह का फंगल इंफेक्शन है. ज्यादातर लोगों को कानों में काफी खुजली की समस्या काफी ज्यादा होती है. इस खुजली का भी कारण डैंड्रफ हो सकता है.

ऐसे बचे डैंड्रफ से

सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ से बचने के लिए रोजाना छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने के साथ हेयर-केयर रेजीम में सुहागा शामिल करना होता है. तो चलिए जानते हैं कि इसी कैसे इस्तेमाल करना है और किन-किन बातों का ध्यान रखना है. जानें... सोते वक्त सिर पर कॉटन का स्कार्फ लगाकर सोएं या फिर रजाई के नीचे कॉटन की चादर लगाकर सोएं. क्योंकि वूलन और रुई बालों की नमी को पूरी तरह से सोख लेता हैं, जिससे ड्राइनेस और डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है.

इन तीन बीतों का रखे ख्याल

1. तेज गर्म पानी में शैंपू ना करें.

2. शैंपू से पहले ऑइलिंग जरूर करें.

3. ठंडी हवा में जाते समय बालों को ढंककर निकलें.

सिर में ऐसे लगाएं सुहागा?

1. सिर पर से डैंड्रफ खत्म करने के लिए सुहागा को नारियल के तेल में मिलाकर लगा सकते हैं. इससे हेयर मास्क बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. 2 चम्मच नारियल तेल में एक चौथाई चम्मच सुहागा मिक्स करें और इससे बालों की जड़ों में अच्छी तरह मसाज करें.

3. आधा घंटा या एक घंटा बाद शैंपू कर लें.

सुहागा से ऐसे हेयर मास्क कैसे बनाएं?

1 चम्मच नारियल तेल

1 चम्मच शहद

1 चम्मच नींबू का रस

1 चम्मच ऐलोवेरा जेल

आधा टी-स्पून सुहागा

बनाने की विधिः- इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट बनाकर तैयार करें. इस पेस्ट को हेयर मास्क बनाकर बालों में लगाकर 45 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. 45 मिनट के बाद शैंपू से बालों को धो लें. हफ्ते में दो बार बालों में इस मास्क का ट्राई करें.

Trending news