CM शिवराज ने किया 1891 MSME उद्यमों का शुभारंभ, 50 हजार से ज्यादा को मिलेगा रोजगार
Advertisement

CM शिवराज ने किया 1891 MSME उद्यमों का शुभारंभ, 50 हजार से ज्यादा को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि लॉकडाउन में राज्य की अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो गई थी. आज एक दिन में 1891 इंडस्ट्रीज का भूमिपूजन और लोकार्पण हुआ है. मैं चाहता हूं मध्य प्रदेश में MSME उद्योगों का जाल बिछ जाए. 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान. (File Photo)

भोपाल: मध्य प्रदेश में गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कांंफ्रेंस‍ि‍ंग के माध्यम जरिए 1,891 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) का भूमिपूजन और लोकार्पण. इन MSME उद्यमों में प्रदेश के 50 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा. मुख्यमंत्री शिवराज ने इस मौके पर कहा कि एक साथ इतनी MSME इकाइयों का भूमिपूजन और लोकार्पण एक रिकॉर्ड है. MSME मंत्री और उनकी टीम के साथ उद्यमी भी बधाई के पात्र हैं.

अब मध्य प्रदेश में महिलाओं और बच्चों को हेलमेट लगाना हुआ अनिवार्य, सिर्फ सिखों को मिलेगी छूट

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि लॉकडाउन में राज्य की अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो गई थी. आज एक दिन में 1891 इंडस्ट्रीज का भूमिपूजन और लोकार्पण हुआ है. मैं चाहता हूं मध्य प्रदेश में MSME उद्योगों का जाल बिछ जाए. सबसे ज्यादा रोजगार के अवसर MSME उद्योग सृजित करते हैं. ऐसे उद्योगों को 30 दिन में सारी जरूरी परमिशन दे दी जाए, 31 वां दिन न हो. हमारी कोशिश रहती है कि जितनी भी दिक्कत और परेशानी उद्यमियों के सामले आएं, उनका हम समाधान निकालते जाएं. इसके लिए हमने नई MSME नीति बनाई है.

डॉ. हर्षवर्धन ने छत्तीसगढ़ में कोरोना की स्थिति पर जताई चिंता, भूपेश सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

मैं उद्यमियों को विकास का भागीदार मानता हूं. वे जब अपना उद्यम स्थापित करते हैं तो अनेक लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित करते हैं. हर माह 1 लाख रोजगार के अवसर सृजित करना हमारा टारगेट है. इसमें हमारा सहयोग देंगे छोटे और लघु उद्योग. इज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए उद्योगपतियों के सुझाव आमंत्रित करता हूं. उनकी तरफ से कई सुझाव आ रहे हैं. सबको सरकारी नौकरी नहीं दी जा सकती. फिर भी नौकरी के अवसर हम खोल रहे हैं. 

दमोह उपचुनाव: नेता जी को न हो कोरोना इसका पूरा ख्याल, लेकिन जनता की सुरक्षा से भयंकर खिलवाड़

मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़े उद्योगों में रोजगार के अवसर कम होते हैं, क्योंकि सभी ऑटोमेटिक प्लांट होते हैं. निवेश बड़ा होता है लेकिन रोजगार दो चार सौ लोगों को मिलता है. बड़े उद्योगों का भी अपना अलग महत्व है. हम नई क्लस्टर विकास नीति हम बना रहे हैं. MSME उद्योगों के ब्याज को लेकर एक नीति बना रहे हैं. मैं उन सभी बेटे-बेटियों से अपील करता हूं जो सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं, वे हिम्मत करें और रोजगार लेने वाले नहीं, रोजगार देने वाले बनें. हम उन्हें लोन उपलब्ध कराएंगे और सरकार गारंटी लेगी. 

मध्य प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में शुक्रवार शाम 6 सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा

सीएम ने कहा ​कि आज मध्य प्रदेश के लिए एक ऐतिहासिक दिन है. आज 572 इकाइयों का शुभारंभ हुआ है, 296 इकाइयों का निर्माण कार्य 3 माह में पूर्ण होगा और 1,023 इकाइयों का निर्माण कार्य 6 माह में पूर्ण होगा. इनसे 50 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चुनौतियों में अवसर खोजना जानते हैं. उन्होंने हमें #AatmaNirbharBharat के निर्माण का मंत्र दिया तो हमने भी इसमें योगदान देने के लिए #AatmaNirbharMP के निर्माण का रोडमैप बनाया. 

WATCH LIVE TV

Trending news