अगर आप भी करते हैं केले का सेवन तो हो जाएं सावधान, ये एक गलती पड़ सकती है भारी!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh815657

अगर आप भी करते हैं केले का सेवन तो हो जाएं सावधान, ये एक गलती पड़ सकती है भारी!

अगर आप भी केले का सेवन करते हैं तो आपके लिए ये खबर पढ़ना जरूरी है. आपको केले खाने के फायते तो शायद पता होंगे, लेकिन इससे होने वाले नुकसान भी हैं, जो आपको जानना बेहद जरूरी है. 

सांकेतिक चित्र

नई दिल्ली: कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा खाने पर नुकसान करती है. यही बात केला पर भी लागू होती है. अगर केले का सेवन लिमिट में किया जाते तो इसके बेहतरीन फायदे हैं, लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में खाएंगे तो आप बीमार भी पड़ सकते हैं. आज हम आपको अधिक केला खाने के नुकसान बता रहे हैं, क्योंकि केला बच्चों से लेकर बड़ों तक सबकी डाइट में शामिल होता है. 

ज्यादा केले खाने से नुकसान
कहा जाता है कि केला का सेवन करने से कब्ज से राहत मिलती है, लेकिन कच्चा केला खाने पर कब्ज से निजात मिलने की बजाय समस्या और बढ़ सकती है. कई बार लूजमोशन होने पर भी डॉक्टर केले खाने की सलाह देते हैं, जिसका मतलब साफ है कि केले से मोशन टाइट हो जाता है. लिहाजा कच्चा केला ना खायें और पका लिमिट में खायें.

मोटापा बढ़ सकता है
ज्यादा केले खाने से मोटापा बढ़ सकता है. क्योंकि इसमें फाइबर के साथ नेचुरल शुगर भी होता है. बनाना मिल्क शेक वजन बढ़ाने वाला फूड है. इसलिए केले खाते वक्त याद रखें कि इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें. 

बढ़ सकता है शुगर लेवल
डायबिटिक या प्रो डायबिटिक लोगों के लिए ज्यादा केला खाना नुकसानदायक हो सकता है. केले में नेचुरल शुगर होता है और अगर आप इसे अध‍िक मात्रा में लेते हैं तो आपके शरीर का शुगर लेवल बढ़ सकता है. इससे आपको सिरदर्द और नींद न आने की परेशानी हो सकती है. इसलिए जिस को भी ये समस्या है वो केले का लिमिट में ही सेवन करें. 

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए केला
ज्यादा केला खाना दांतों में सड़न पैदा कर सकता है. इसमें शुगर और स्टार्च होता है. साथ ही अमीनो एसिड टाइरोसिन होता है, जो बॉडी में जाकर टायरामाइन में बदलता जाता है और टायरामाइन माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है. जिन लोगों को अस्थमा है, उन्हें अपने आहार में केले का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे सूजन और एलर्जी भी होती है.

कितने केले खाने चाहिए

 हर दिन 1-2 केले खाने में कोई दिक्कत नहीं है. जो लोग खूब वर्कआउट करते हैं वो दिन में 3-4 केले खा सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा केले खाना परेशानियां पैदा कर सकता है.

डिसक्लेमरः यह एक सामान्य जानकारी है. अगर आपको कोई गंभीर समस्या हो तो विशेषज्ञ या डॉक्टर की सलाह के बाद ही केले का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये Home made Facepack, दमकने लगेगी Skin

ये भी पढ़ें: पनीर खाने से रह सकते हैं इन रोगों से दूर, डॉक्टर भी देते हैं सलाह

WATCH LIVE TV

Trending news