दिवाली पर देखिए बाबा महाकाल का अद्भुत श्रृंगार, पंडितों ने जलाई फुलझड़ी, जमकर हुई आतिशबाजी

महाकाल मंदिर में धूमधाम से दिवाली मनाई गई. इस मौके पर महाकाल का विशेष पंचामृत अभिषेक किया गया और भस्म आरती भी की गई. पढ़िए पूरी खबर..

दिवाली पर देखिए बाबा महाकाल का अद्भुत श्रृंगार, पंडितों ने जलाई फुलझड़ी, जमकर हुई आतिशबाजी
डिजाइन फोटो, बाबा महाकाल

उज्जैन: दीपावली के मौके पर पूरे देश में खुशी का माहौल है. बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में भी दिवाली की धूम देखी जा रही है. परंपरा है कि हिंदू मान्यताओं के अनुसार मनाए जाने वाले पर्वों की शुरुआत बाबा महाकाल के आंगन से ही शुरू होती है. लिहाजा दीपावली की शुरुआत भी महाकाल के विशेष पंचामृत अभिषेक के साथ की गई है. 

दिवाली के मौके पर मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग के पास मंदिर के पुजारियों ने फुलझड़ियां जलाईं और भोलेनाथ के साथ दिवाली मनाई. 

दीपावली के पर्व के लिए महाकाल मंदिर में आकर्षक रंग-बिरंगी विद्युत साज-सज्जा की गई. वहीं कार्तिकेय मंडपम, गणेश मंडपम और गर्भ गृह को भी दीपावली के पर्व के लिए सजाया गया. आज भगवान को गर्म जल से स्नान कराया गया और छप्पन प्रकार के भोग भी लगाए गए.

इस मौके पर बाबा महाकाल का मनमोहक श्रृंगार किया गया था. महाकाल को भोग लगाकर भस्म आरती के साथ दीवाली मनाई गई. बाद में पटाखे फोड़े गए और जमकर आतिशबाजी की गई. 

महाशिवरात्रि तक बाबा को गर्म जल से स्नान कराए जाएंगे
कार्तिक मास की चौदस से सर्दियों की शुरुआत मानी जाती है, इसलिए ठंड से बचने के लिए बाबा महाकाल को गर्म जल से स्नान कराने की परंपरा है. लिहाजा महाशिवरात्रि तक बाबा को गर्म जल से स्नान कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें: इस मंदिर में शादी से जुड़ी अड़चन होती है दूर, कुंवारे युवक युवतियां आते हैं विवाह की मन्नत मांगने

ये भी पढ़ें:  दीपावली के मौके पर पत्नी संग मार्केट पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज, खरीदी महालक्ष्मी जी की प्रतिमा

ये भी पढ़ें: पूजा की; भगवान के चरणों में मत्था टिकाया, वहीं निकल गए कांग्रेस नेता के प्राण, VIDEO में कैद हुआ वाकया

ये भी पढ़ें: घर के बाहर रंगोली बना रही थी महिला, पीछे से बदमाशों ने झपट्टा मार छीनी चेन, देखें CCTV फुटेज

MP WATCH LIVE TV