हवाला कारोबारी नरेश जैन का इंदौर कनेक्शन, दर्ज हो चुका है फर्जीवाड़ा और धोखाधड़ी का केस
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh742152

हवाला कारोबारी नरेश जैन का इंदौर कनेक्शन, दर्ज हो चुका है फर्जीवाड़ा और धोखाधड़ी का केस

बुधवार को जारी किए गए अपने अधिकारिक बयान में ईडी ने कहा था कि नरेश जैन ने पिछले कुछ वर्षों में 550 शेल कंपनियों के जरिए यह अवैध लेनदेन किया था. एजेंसी ने बताया कि 62 साल के नरेश जैन को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (अर्थशोधन निवारण अधिनियम-PMLA) के तहत गिरफ्तार किया गया है.

ईडी के सामने पेशी के लिए जाता हवाला कोरोबारी नरेश जैन.

इंदौर: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बीते बुधवार को जाने-माने हवाला कारोबारी और ड्रग पैडलर नरेश जैन (Naresh Jain) को दिल्ली से गिरफ्तार किया था. सूत्रों के मुताबिक उस पर करीब 90 हजार करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) का आरोप है. कई देशों में नरेश जैन के हवाला का काम फैला हुआ है. ऐसी भी खबरें हैं कि उसके तार अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से जुड़े हैं. नरेश जैन को दाऊद इब्राहिम का फाइनेंसर भी कहा जाता है. उसके खिलाफ मध्य प्रदेश के इंदौर में भी फर्जीवाड़ा और धोखाधड़ी का एक मुकदमा दर्ज है.

नरेश जैन का इंदौर कनेक्शन भी है
नरेश जैन पर 2019 में इंदौर के बाणगंगा थाने में जालसाजी और धोखाधड़ी का एक मामला दर्ज हुआ था. इंदौर के बाणगंगा क्षेत्र में गिरवी रखी हुई 6 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन पर नरेश जैन ने 25 करोड़ का लोन लिया था. उसने फर्जीवाड़ा कर इंदौर के ही अनूप कटारिया के साथ गिरवी रखी जमीन का 65 करोड़ में सौदा कर लिया. उसने एडवांस के तौर पर 6 करोड़ रुपए अनूप कटारिया से ले लिए. जब जमीन की रजिस्ट्री कराने को लेकर अनूप कटारिया ने दबाव बनाया तो पूरा फर्जीवाड़ा खुनकर सामने आ गया. लेकिन नरेश जैन तब तक इंदौर से फरार हो गया था.

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में MP देश के टॉप 5 राज्यों में शामिल, छत्तीसगढ़ 6वें स्थान पर बरकरार  

अनूप कटारिया ने थाने में उसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई. अनूप कटारिया के मुताबिक, ''जब जमीन देने या पैसे लौटाने की बात मैंने नरेश जैन से कही तो उसने धमकी देते हुए मुझसे कहा कि तुम अपने पैसे भूल जाओ. नहीं भूलोगे तो मेरे कनेक्शन पता कर लो. इस धमकी के बाद मैं डर गया.'' अनूप कटारिया का कहना है कि कई बार उन्हें विदेशी नंबरों से व्हाट्सएप कॉल के जरिए धमकी दी गई. हमेशा नरेश जैन नंबर बदल-बदल कर उनसे संपर्क करता था. इंदौर डीआईजी हरिनारायण चारी मिश्र ने एफआईआर की पुष्टि करते हुए कहा कि जल्द ही एक टीम दिल्ली भेजकर नरेश जैन को इंदौर पूछताछ के लिए लाने की कोशिश की जाएगी.

अंडरवर्ल्ड और इंटरनेशनल ड्रग्स कार्टेल से भी जुड़े बताए जाते हैं जैन के तार
नरेश जैन के तार अल्बानिया में सक्रिय एक बड़े ड्रग्स कार्टेल से भी जुड़े हुए बताए जाते हैं. दुबई, ब्रिटेन और अमेरिका समेत कई देशों की जांच एजेंसियों को नरेश जैन की तलाश थी. ईडी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, नरेश जैन पर देश के अंदर ही सैकड़ों बैंक अकाउंट्स के जरिए करीब 90 हजार करोड़ रुपए की मनी लांड्रिंग और शेल कंपनियों (Shell Companies) के जरिए करीब 11 हजार करोड़ रुपए विदेश भेजने का आरोप है.

'नटवरलाल' बन लगाया करोड़ों का चूना, लोन के नाम पर 12वीं पास ठग ने वकीलों को भी लूटा

नरेश जैन पर 550 शेल कंपनियों के जरिए करोड़ों की मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप
बुधवार को जारी किए गए अपने अधिकारिक बयान में ईडी ने कहा था कि नरेश जैन ने पिछले कुछ वर्षों में 550 शेल कंपनियों के जरिए यह अवैध लेनदेन किया था. एजेंसी ने बताया कि 62 साल के नरेश जैन को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (अर्थशोधन निवारण अधिनियम-PMLA) के तहत गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में नरेश जैन की पेशी हुई. कोर्ट ने उसे नौ दिन की ईडी कस्टडी में भेज दिया. आपको बता दें कि दिल्ली का यह उद्योगपति लंबे समय से एजेंसी के रडार पर था. नरेश जैन पर 2009 से ही ईडी की नजर थी. इसी वर्ष उसने अपना कारोबार दुबई से भारत स्थानांतरित किया था.
 
नरेश जैन को 2009 में प्रवर्तन निदेशालय ने भेजा था 1200 करोड़ का नोटिस
साल 2016 में प्रवर्तन निदेशालय ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (Foreign Exchange Management Act) के उल्लंघन के मामले में उसे 1200 करोड़ रुपये का नोटिस भी जारी किया था. ईडी ने ऐसे 940 बैंक एकाउंट और 554 शेल कंपनियों की पहचान की है जिसे नरेश कुमार जैन अवैध लेनदेन के लिए इस्तेमाल करता था. इसके साथ ही कम से कम 337 ऐसे विदेशी बैंक खातों की भी पहचान की गई है जिसमें बड़ी मात्रा में रुपयों का लेनदेन हुआ है. सर्वाधिक विदेशी बैंक खाते हांगकांग, दुबई और सिंगापुर में खोले गए हैं. ईडी ने अभी तक 970 ऐसे लोगों की पहचान की है जो अपने काले पैसे को नरेश के सहयोग से व्हाइट मनी में बदलते थे. 

WATCH LIVE TV

Trending news