MP: महाकाल मंदिर में Coronavirus की दहशत, भस्मारती में श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद
Advertisement

MP: महाकाल मंदिर में Coronavirus की दहशत, भस्मारती में श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद

कोरोना वायरस का असर अब देवस्थानों पर भी नजर आने लगा है. देश में लगातार मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर को लेकर बड़ा निर्णय लिया गया.

फाइल फोटो

उज्जैन: कोरोना वायरस का असर अब देवस्थानों पर भी नजर आने लगा है. देश में लगातार मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर को लेकर बड़ा निर्णय लिया गया.  यहां बाबा महाकाल की प्रतिदिन सुबह होने वाली भस्मारती में 31 मार्च तक श्रद्धालु का प्रवेश बंद कर दिया गया है.

महाकालेश्वर मंदिर में आम के साथ ही वीआईपी श्रद्धालुओं को भी अब प्रवेश नहीं दिया जाएगा.  इसके अलावा गर्भगृह में सामान्य दर्शन भी बंद कर दिए गए हैं. आरती में केवल पुजारीगण ही मौजूद रहेंगे. कल होने वाली भस्मारती में सिर्फ पंडे पुजारी रहेंगे कोई भी भक्त मंदिर में नहीं जा सकेगा.  

आपको बता दें कि महाकाल मंदिर में होने वाली भस्मारती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दूर-दूर से आते हैं, जिसमें बड़ी संख्या अन्य प्रदेशों से आए श्रद्धालुओं की होती है. देशभर में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफे को देखते हुए अब मंदिर समिति ने भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. साथ ही महाकाल मंदिर में साफ-सफाई व्यवस्था और दुरुस्त कर दी है. मंदिर परिसर की दिन में दो बार धुलाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें: MP: महाकाल मंदिर में Coronavirus के चलते अलर्ट जारी, उठाए गए ये कदम

आपको बता दें कि 12 ज्योतिर्लिंग में से एक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की जांच के लिए एक अस्पताल बनाया गया है. उज्जैन कलेक्टर के अनुसार आइसोलेशन वार्ड दो अलग-अलग अस्पतालों में बनाए गए हैं महाकाल मंदिर में सर्दी खांसी के संभावित लक्षण वाले मरीजों को देखकर चिन्हित किया जा रहा है साथ ही विदेशी भक्तों पर खास नजर रखी जा रही है. वहीं इंदौर एयरपोर्ट पर भी स्क्रीन करने के बाद ही आम लोगों को दर्शन के लिए मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है.

WATCH LIVE TV:

Trending news