किसानों को ब्रांडेड कीटनाशक के नाम पर लगाया जा रहा था चूना, बड़े पैमाने पर हो रही थी धांधली
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh817782

किसानों को ब्रांडेड कीटनाशक के नाम पर लगाया जा रहा था चूना, बड़े पैमाने पर हो रही थी धांधली

जबलपुरः जबलपुर में नकली कीटनाशक बेचे जाने का मामला सामने आया है. पुलिस ने शहर के कांक्षी एग्रो दुकान पर से भारी मात्रा में नकली कीटनाशक औषधियां, उवर्रक और मिक्सिंग पाउडर जब्त किया है. बताया जा रहा है कि ब्रांडेड कंपनियों के लेबल लगाकर ये कीटनाशक बेचे जाते थे.

पुलिस ने जब्त किया नकली कीटनाशक

जबलपुरः जबलपुर में नकली कीटनाशक बेचे जाने का मामला सामने आया है. पुलिस ने शहर के कांक्षी एग्रो दुकान पर से भारी मात्रा में नकली कीटनाशक औषधियां, उवर्रक और मिक्सिंग पाउडर जब्त किया है. बताया जा रहा है कि ब्रांडेड कंपनियों के लेबल लगाकर ये कीटनाशक बेचे जाते थे. पुलिस ने मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया है

2 करोड़ रुपए का सामान हुआ जब्त
पुलिस ने बताया कि जबलपुर के खजरी-खिरिया बायपास चौराहा के पास अमर कृषि फार्म पर नकली खाद व कीटनाशक बनाने की फैक्टरी पकड़ी गई, जहां से करीब दो करोड़ रुपए का नकली कीटनाशक बनाने का कच्चा माल बरामद किया है. यह सामान जिले भर में कई दुकानों पर सप्लाई किया जाता था. जिससे इस बात का अंदेशा लगाया जा रहा है कि नकली कीटनाशक बेचे जाने का काम बड़े पैमाने पर हो रहा है. पुलिस ने फैक्टरी के मालिक मयंक और महेश खत्री को हिरासत में लिया है.

ये भी पढ़ेंः अजब-गजबः CMDC ने किसान की 13 एकड़ जमीन लीज पर ली, 20 लाख का मुआवजा किसी और को दे दिया

दूसरे जिलों में भी होती थी सप्लाई
दोनों लोगों ने पुलिस को बताया कि केवल जबलपुर ही नहीं बल्कि दूसरे जिलों के कृषि केद्रों में भी वे नकली खाद और कीटनाशक की सप्लाई करते हैं. पूछताछ में दोनों ने बताया कि वे कांक्षी एग्रो प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर फूलसिंह लोधी को भी नकली सामान बेचते हैं. जिसपर पुलिस ने कांक्षी के ग्रीन सिटी स्थित गोदाम पर छापा मारकर उसे सील कर दिया. जबकि शहर में कांक्षी एग्रो के नाम से चलने वाली दुकान के मालिक राजेश विश्वकर्मा को भी हिरासत में ले लिया.

बड़े पैमाने पर हो रहा था नकली कीटनाशक का धंधा
पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों से पूछताछ के आधार पर यह यह पता चला है कि जिले में नकली कीटनाशक बेचने का धंधा बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. क्योंकि इस वक्त फसलों की पैदावार का समय होता है, जिसके चलते कीटनाशक की डिमांड अच्छी रहती है. ऐसे में ये लोग ब्रांडेड कंपनियों के लोगो लगाकर नकली कीटनाशकों को धड़ल्ले से बेचने का काम कर रहे थे. पुलिस का कहना है कि इस मामले में और पूछताछ की जा रही है. जिसमें कई और खुलासे होने की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः शिवराज कैबिनेट में खाद्य सुरक्षा अधिनियम अध्यादेश मंजूर, अब मिलावटखोरी करने पर होगी उम्रकैद

इंदौर में हिंदूवादी संगठन की रैली पर पथराव, तनाव के बाद भारी पुलिस बल तैनात

ये भी देखेंः सितारों के हो गए सितारेः प्रणब दा से लेकर सुशांत तक, यादों में रह गईं जानदार शख्सियतें

यादें 2020: कोरोना के खौफ के बीच देश के कुछ Achievements जो बन गए 'उम्मीदों का वैक्सीन'

WATCH LIVE TV

Trending news