'जमीन' के लिए 'सड़कों' पर किसान : बिलासपुर हाई कोर्ट से लगाई न्याय की गुहार
Advertisement

'जमीन' के लिए 'सड़कों' पर किसान : बिलासपुर हाई कोर्ट से लगाई न्याय की गुहार

मंगलवार सुबह रायपुर से लगभग 112 किलोमीटर की पैदल पैदल यात्रा के बाद बिलासपुर पहुंचे ये किसान आज बिलासपुर हाई कोर्ट के सामने धरने पर बैठेंगे.

नया रायपुर के 5 हजार किसानों की पद यात्रा

नई दिल्लीः नया रायपुर के किसान अपनी समस्याओं को लेकर बिलासपुर हाईकोर्ट पहुंच गए हैं. मंगलवार सुबह रायपुर से लगभग 112 किलोमीटर की पैदल पैदल यात्रा के बाद बिलासपुर पहुंचे ये किसान आज बिलासपुर हाई कोर्ट के सामने धरने पर बैठेंगे. रायपुर के किसानों का आरोप है कि सरकार ने उनके साथ धोखाधड़ी की है और जमीन अधिग्रहण के नियमों का पालन नहीं किया है. जमीन अधिग्रहण और नियमों का पालन न करने के खिलाफ इन किसानों ने कोर्ट में 97 मामलों में सरकार पर केस दायर कराया है, लेकिन 8 साल से अधिक समय गुजर जाने के बाद भी किसी भी मामले में फैसला नहीं आया है. बता दें की मंगलवार सुबह से तकरीबन 5 हजार किसानों ने रायपुर से पद यात्रा शुरू की थी. जो आज बिलासपुर पहुंच चुके हैं अब ये किसान बिलासपुर हाई कोर्ट पहुंचकर वहां बड़ा धरना देंगे. 

  1. नया रायपुर के किसान पहुंचे बिलासपुर हाई कोर्ट
  2. बिलासपुर हाई कोर्ट के सामने किसानों का प्रदर्शन
  3. हाई कोर्ट के सामने किसानों का शांतिपूर्वक प्रदर्शन

हाई कोर्ट के सामने शांतिपूर्वक प्रदर्शन
हाई कोर्ट के सामने ये किसान शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेंगे और ये बताने की कोशिश करेंगे कि उनकी जो मांगें हैं उन पर सुनवाई हो. दरअसल, किसानों ने ऐसे 97 केस कोर्ट में लगा रखे हैं जो सरकार के खिलाफ हैं. इन मामलों में सरकार पर धोखाधड़ी, नियमों का पालन न करने और जमीन अधिग्रहण का मामला शामिल है. रायपुर से बिलासपुर पहुंचे ये किसान नया रायपुर के किसान हैं. इन किसानों का आरोप है कि नया रायपुर के डेवेलपमेंट के लिए सरकान ने इन किसानों की जमी अधिग्रहित की थी. जमीन के बदले सरकार ने इन किसानों को नौकरी, व्यवसाय, और नई जमीन देने का वादा किया था जिसे सरकार ने अब तक पूरा नहीं किया है. 

8 साल बाद भी शिकायतों पर कोई सुनवाई नहीं
बता दें कि सरकार ने नया रायपुर के डेवेलपमेंट के लिए नया रायपुर के किसानों की जमीन अधिग्रहित की थी. जिसके चलते सरकार ने इन किसानों से नौकरी, व्यवसाय, नई जमीन या मुआवजे का वादा किया था. लेकिन 8 साल गुजर जाने के बाद भी किसानों को कुछ नहीं मिला. जिसके चलते किसानों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. नया रायपुर के इन किसानों का पहले इसी जमीन से गुजारा चलता था, लेकिन जमीन जाने के बाद इनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर हो गई.  सरकार ने जमीन के बदले किसानों को नौकरी, व्यवसाय और बेहतर सुविधाओं का आश्वासन दिया था, लेकिन ऐसा न होने से किसानों में काफी नाराजगी है.

112 किमी की पैदल यात्रा के बाद पहुंचे बिलासपुर
अब अपनी शिकायतों को लेकर किसान सरकार के पास भी गए, लेकिन जब उनकी किसी ने नहीं सुनी तो किसानों ने कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई. लेकिन कोर्ट में भी मामला पिछले 8 सालों से पैंडिंग है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब होती जा रही है. जमीन और नौकरी न होने से किसानों की की स्थिति दिनों दिन खराब होती जा रही है और इसी के चलते किसानों ने रायपुर से बिलासपुर के लिए पैदल पद यात्रा शुरू की और 3 दिनों बाद बिलासपुर पहुंचे हैं. बिलासपुर पहुंचे ये किसान अब अपनी मांग को लेकर हाई कोर्ट के सामने शांति पूर्वक प्रदर्शन करेंगे.

Trending news