GST काउंसिल की बैठक में वित्त मंत्री देवड़ा ने की केंद्र से मांग, बकाया राशि जल्द करें जारी

जीएसटी काउंसिल की 41वीं बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्पन्न हुई. केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में बुलाई गई बैठक में कई राज्यों के वित्तमंत्री शामिल हुए.

GST काउंसिल की बैठक में वित्त मंत्री देवड़ा ने की केंद्र से मांग, बकाया राशि जल्द करें जारी
GST काउंसिल की बैठक में शामिल हुए वित्त मंत्री देवड़ा

भोपाल : जीएसटी काउंसिल की 41वीं बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्पन्न हुई. केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में बुलाई गई बैठक में कई राज्यों के वित्तमंत्री शामिल हुए. मीटिंग में मध्यप्रदेश की ओर से वाणिज्यिक कर, वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री जगदीश देवड़ा, प्रमुख सचिव वाणिज्यिक कर दीपाली रस्तोगी उपस्थित रहे. मंत्री देवड़ा ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में मध्यप्रदेश को 2600 करोड़ की क्षतिपूर्ति प्राप्त हुई है. इसके लिए उन्होंने केन्द्रीय वित्त मंत्री को धन्यवाद दिया. 

जीएसटी काउंसिल की 41वीं बैठक में वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने केंद्र सरकार से बकाया राशि जल्द उपलब्ध करवाने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की शेष क्षतिपूर्ति राशि 5995 करोड़ भी शीघ्र उपलब्ध कराई जाए. वित्तमंत्री ने कहा कि हमें उम्मीद है केंद्र सरकार हमारा अनुरोध जरुर सुनेगी. 

ये भी पढ़ें : इंदौर को बड़ी सौगात देंगे CM शिवराज, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के साथ, विकास कार्यों का करेंगे भूमि पूजन

आपको बता दें कि जीएसटी काउंसिल की बैठक इसलिए बुलाई गई थी, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के चलते टैक्स कलेक्शन में भारी कमी दर्ज की गई है. अप्रैल में 40 हजार करोड़ से भी कम और मई में करीब 60 हजार करोड़ रुपये ही जीएसटी कलेक्शन हुआ है. जून-जुलाई में इसमें सुधार देखने को मिला है, लेकिन फिर भी यह 1 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े से नीचे रहा है, जो कि जीएसटी लागू होने के बाद से उसके आसपास ही रहता था या उससे भी कहीं ज्यादा. अगर इस वित्त वर्ष के पहले चार महीने में जीएसटी का औसत कलेक्शन देखें तो यह मात्र 68,166 करोड़ रुपये है. यानी बीते चार वित्त वर्षों में सबसे कम.

WATCH LIVE TV: