इस तरह खाएंगे लहसुन तो दिखेंगे 10 साल जवान, बस इस बात का रखना होगा ध्यान
Advertisement

इस तरह खाएंगे लहसुन तो दिखेंगे 10 साल जवान, बस इस बात का रखना होगा ध्यान

लहसुन का सेवन हमे कई बीमारियों से बचाता है. इसके अलावा स्किन के लिए भी यह बेहद चमत्कारिक फायदों वाला होता है.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः आजकल बढ़ते प्रदूषण और तनाव के चलते हमारी स्किन पर इसका बड़ा असर पड़ रहा है. लोग समय से पहले बूढ़े लगने लगे हैं और जवान लोगों के चेहरों पर भी झुर्रियां दिखाई देने लगी हैं. ऐसे में हम आपको यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनके सेवन से आप 10 साल जवान दिखेंगे. तो आइए जानते हैं-

लहसुन
लहसुन का सेवन हमे कई बीमारियों से बचाता है. इसके अलावा स्किन के लिए भी यह बेहद चमत्कारिक फायदों वाला होता है. इसके एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण इंसान लंबे समय तक जवान दिखता है. साथ ही इससे कोलेस्ट्रोल बैलेंस रहती है और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. लहसुन के सेवन से शरीर कई तरह के कैंसर से भी बचा रहता है. 

गाजर
गाजर भी हमारी स्किन के लिए बेहद अच्छी मानी जाती है. गाजर में केरिटेनिन नामक तत्व पाया जाता है, जो हमारी आंखों के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही यह स्किन को जल्दी बूढ़ा होने से भी बचाता है. हालांकि गाजर को कच्चा या हल्का पकाकर खाना ही फायदेमंद है. 

खट्टे फल
खट्टे फलों जैसे नींबू, संतरा और मौसमी में विटामिन सी पाया जाता है, जो हमारी स्किन के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही इनसे हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल और यूरिक एसिड का स्तर भी कम होता है. जिससे हार्ट की समस्या और सांस संबंधी बीमारियों में भी राहत मिलती है. इससे इंसान लंबे समय तक युवा बना रहता है. 

टमाटर
टमाटर भी इंसान को युवा बनाने में काफी असरकारक होते हैं. टमाटरों में न्यूट्रिएंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी, फॉलिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं. साथ ही टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो रेड वाइन से भी कई गुना ज्यादा टमाटर में पाया जाता है. एंटी ऑक्सीडेंट इंसान को युवा बनाए रखने में खासे मददगार होते हैं. इसलिए टमाटर का सेवन बेहद जरूरी है. 

एवाकाडो
एवाकाडो में अच्छी मात्रा में फैट पाया जाता है. जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. एवाकाडो में हमारे शरीर से कोलेस्ट्रोल कम करने की खूबी भी होती है. साथ ही यह नई स्किन सेल्स को भी ग्रो करने में मददगार होता है. साथ ही इसमें विटामिन सी, पोटेशियम और एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. यही वजह है कि हर दिन एक एवाकाडो का सेवन करने से हमारी स्किन को गजब के फायदे मिलते हैं और हम जवान दिखाई देते हैं. 

ऑलिव ऑयल
बेहतर स्किन और स्किल सेल्स की ग्रोथ के लिए ऑलिव ऑयल बेहद असरदार माना जाता है. ऑलिव ऑयल में अल्फा लिनोनिक एसिड स्किन में नमी की मात्रा बनाए रखता है. ऑलिव ऑयल को डायरेक्ट स्किन पर लगाने से भी स्किन को काफी फायदा मिलता है. 

  

Trending news