गुटखा, पान, तंबाकू खाने वाले सतर्क हो जाएं, यहां आम हो या खास गलती से भी थूकने पर मिलती है ये सजा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh850327

गुटखा, पान, तंबाकू खाने वाले सतर्क हो जाएं, यहां आम हो या खास गलती से भी थूकने पर मिलती है ये सजा

मध्य प्रदेश में सार्वजनिक स्थलों पर थूकना प्रतिबंधित है. सरकार ने इसके लिए जुर्माने का प्रावधान भी किया है, लेकिन बहुत कम लोग इस नियम का पालन करते हैं. आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं, जहां थूकना किसी सजा से कम नहीं है.

फाइट फोटो.

बैतूल/इरशाद हिंदुस्तानी: मध्य प्रदेश में सार्वजनिक स्थलों पर थूकना प्रतिबंधित है. सरकार ने इसके लिए जुर्माने का प्रावधान भी किया है, लेकिन बहुत कम लोग इस नियम का पालन करते हैं. आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं, जहां थूकना किसी सजा से कम नहीं है. अगर आप वहां थूकते पकड़े गए तो आपको जुर्माना भरना पड़ेगा और सजा के तौर पर सफाई भी करनी पड़ेगी. 

हम बात कर रहे हैं बैतूल के घोड़ाडोंगरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की. यहां की तस्वीर आजकल बदली-बदली नजर आ रही है. जहां कभी दीवारों के कोने, गमले और गलियां गुटखे की पीक से रंगी रहती थीं वो आज साफ सुथरी नजर आ रही हैं. इसकी वजह है कि अस्पताल प्रबंधन ने यहां तम्बाकू, पान जैसी नशीली चीजों के सेवन पर प्रतिबंध लगा दिया है. अस्पताल के स्टाफ, मरीज और उनके परिजनों को इस नियम का कड़ाई से पालन करना होता है. इस नियम का पालन नहीं करने वालों से जुर्माना वसूला जाता है और गंदगी फैलाने की सजा के तौर पर सफाई करवाई जाती है. 

अब तक हुआ जुर्माना ,सेवा
अस्पताल प्रबंधन की सख्ती के बाद यहां अब तक पकड़े गए एक दर्जन के अधिक लोगों को गंदगी फैलाने के आरोप में जुर्माने की रकम भरनी पड़ी है. यही नहीं कुछ लोगों को अपने हाथों से सफाई तक करनी पड़ी है. बता दें कि जुर्माने की रकम 500 रुपए वसूली जाती है. 

अस्पताल प्रबंधन का पूरा स्टाफ

fallback

यह है नियम 

  1. अस्पताल परिसर में पान-गुटखा खाकर प्रवेश नहीं कर सकते
  2. अस्पताल के अंदर पान-गुटखा नहीं ले जा सकते.
  3. यह नियम अस्पताल प्रबंधन और आम लोगों पर लागू होता है
  4. अस्पताल स्टाफ पर एक हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान है
  5. मरीज और उसके परिजनों से 500 रुपए वसूले जाते हैं

जुर्माना नहीं देने पर क्या होता है
जो भी लोग इस नियम का उल्लंघन करते पाये जाते हैं, उनसे अस्पताल प्रबंधन नियम के मुताबिक ही जुर्माना वसूल रहा है, जिनके पास जुर्माने की रकम नहीं होती उनसे कारसेवा के तौर पर परिसर में सफाई करवाई जाती है. 

अस्पताल परिसर में रखे गमले साफ सुथरे नजर आ रहे हैं

fallback

क्यों बनाया गया यह नियम
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएमओ डॉ संजीव शर्मा के मुताबिक साफ-सफाई के बावजूद लोग परिसर को गंदा कर देते थे. जिसके बाद यह कदम उठाया गया है. हमारा उद्देश्य जुर्माना वसूल करना नहीं, बल्कि लोगो को गंदगी फैलाने के प्रति हतोत्साहित करना है. यही वजह है कि कई बार तय जुर्माने से कम रकम की भी रसीद काटी जाती है. रकम न होने पर कार सेवा करवाई जाती है. इसका असर यह हुआ कि अब परिसर में गंदगी फैलाना कम हो गया है. 

सख्त होती है मॉनिटरिंग 
बीएमओ डॉ संजीव शर्मा की इस पहल के बाद परिसर में गंदगी फैलाने वालों पर कड़ी निगाह रखी जाती है. इसके लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाने की योजना है. इसके अलावा स्टाफ को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे माह में कम से कम ऐसे व्यक्ति को पकड़ें जो नियम का उल्लंघन कर रहा है.

ये भी पढ़ें: जरूरी खबर: अंधेरे में रहना भूल गए हैं हम! जानिए हमेशा उजाले में रहना हमारे लिए कितना नुकसानदायक? 

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में 27 फीसदी OBC आरक्षण पर रोक बरकरार, हाईकोर्ट ने बतायी वजह

WATCH LIVE TV

Trending news