ग्वालियर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, अडाणी-अंबानी ग्रुप करेगा निवेश, करोड़ों की सौगात से बदलेगा चंबल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2404194

ग्वालियर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, अडाणी-अंबानी ग्रुप करेगा निवेश, करोड़ों की सौगात से बदलेगा चंबल

Gwalior Regional Industry Conclave: ग्वालियर में 28 अगस्त से रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की शुरुआत हुई है, यह आयोजन ग्वालियर-चंबल के लिए बड़ा साबित हो सकता है, क्योंकि इससे करोड़ों रुपए का निवेश आ रहा है. 

ग्वालियर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन हुआ है, सीएम मोहन यादव और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कॉन्क्लेव की शुरुआत की. यह मध्य प्रदेश का तीसरा कॉन्क्लेव है. इस आयोजन के माध्यम से ग्वालियर-चंबल संभाग में करोड़ों रुपए का निवेश आने वाला है. देश की प्रसिद्ध कंपनियों ने यहां निवेश करने की इच्छा जताई है. अडाणी-अंबानी ग्रुप ने भी इस क्षेत्र में निवेश करने की बात कही है. दरअसल, ग्वालियर-चंबल संभाग देश के सात बड़े सड़क मार्गों से जुड़ा है, ऐसे में यहां निवेश करना कंपनियों के लिए आसान भी है. यही वजह है कि बड़ी-बड़ी कंपनियां यहां निवेश करने जा रही है. ऐसे में ग्वालियर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव इस क्षेत्र के लिए एक तरह से मील का पत्थर साबित हो सकता है. 

अडाणी-अंबानी ग्रुप 4570 करोड़ का निवेश करेगा 

ग्वालियर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में अडाणी-अंबानी ग्रुप की तरफ से बड़ा साइन किया गया है. अडाणी-अंबानी ग्रुप इस क्षेत्र में 4570 करोड़ रुपए का निवेश करेगा. बताया जा रहा है कि डाणी ग्रुप गुना में 2 मिलियन टन सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट लगाएगा. इसके अलावा शिवपुरी में डिफेंस के सेक्टर में भी अडाणी ग्रुप इन्वेस्टमेंट करेगा. वहीं अंबानी ग्रुप भी इस क्षेत्र में इनवेस्ट करेगा. इसके अलावा गोदरेज कंपनी 450 करोड़ का निवेश करेगी. इन सभी कंपनियों के यहां आने से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. सरकार का भी यही उद्देश्य है कि इस आयोजन के माध्यम से बड़ी संख्या में निवेश आए और रोजगार के मार्ग खुले. 

जानिए किस सेक्टर में होगा कितना निवेश 

  • प्लास्टिक एंड पैकेजिंग के क्षेत्र में 3523 करोड़ का निवेश 
  • इंजीनियरिंग के क्षेत्र में 3020 करोड़ का निवेश 
  • ऑटोमोटिव्स के क्षेत्र में 2800 करोड़ का निवेश 
  • टेक्निकल टेक्सटाइल्स के क्षेत्र में 1200 करोड़ का निवेश 
  • फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में 1545 करोड़ का निवेश 
  • सर्विस सेक्टर के क्षेत्र में 1530 करोड़ का निवेश 
  • कंज्यूमर प्रोडक्ट के क्षेत्र में 600 करोड़ का निवेश 
  • स्टील सेक्टर के क्षेत्र में 600 करोड़ का निवेश 
  • डिस्टलरीज के क्षेत्र में 200 करोड़ रुपए का निवेश होगा. 

ग्वालियर में 1 हजार 586 करोड़ का निवेश 

सीएम मोहन यादव ने बताया कि ग्वालियर में आयोजित रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के माध्यम से 1 हजार 586 करोड़ के निवेश की 47 इकाइयों का वर्चुअली भूमिपूजन और लोकार्पण हुआ है. ये इकाइयां प्रदेश के विकास को नई गति देंगी और इनसे लगभग 4752 रोजगार के अवसर प्रदेश में खुलेंगे. इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों के उद्योगपतियों से वर्चुअली संवाद कर 120 इकाइयों को भूमि आवंटन आशय पत्र प्रदान किए. कार्यक्रम में ग्वालियर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा निर्मित जय विलास प्रवेश द्वार का लोकार्पण भी किया. यह आयोजन ग्वालियर चंबल के साथ-साथ प्रदेश के लिए भी बड़ा महत्वपूर्ण है. 

काउंटर मैग्नेट सिटी बनेगा ग्वालियर 

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस आयोजन के लिए मध्य प्रदेश सरकार का आभार जताया. इस दौरान उन्होंने सीएम मोहन यादव की भी तारीफ की. सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर को काउंटर मैग्नेट सिटी बनना चाहिए, क्योंकि ग्वालियर में सभी संसाधन हैं. उन्होंने ग्वालियर में एक बड़ा अस्पताल भी होने की बात कही है. सिंधिया ने सीएम मोहन यादव की तारीफ करते हुए कहा मध्य प्रदेश 20 साल पहले बीमारू राज्य था, लेकिन आज हमारा राज्य विकसित राज्य हो गया है. अब हमारे सीएम मोहन यादव ने संकल्प लिया है कि मध्य प्रदेश को नंबर वन बनाना है. प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी भी बढ़ी है. जल्द ही राज्य में आठ नए एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएंगे. जिसके बाद प्रदेश में कुल एयर पोर्ट की संख्या 11 हो जाएगी. एक वक्त था जब उद्योगपति मध्य प्रदेश के लिए पूछते नहीं थे, लेकिन आज हर कोई मध्य प्रदेश में निवेश करना चाहता है. 

ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश को सेहत का वरदान, सीएम मोहन यादव खोलेंगे आयुर्वेदिक कॉलेज

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news